- सीबीआई टीम बंगलुरु रवाना, विसरा रिपोर्ट भी जल्द आने की उम्मीद

LUCKNOW

कर्नाटक कैडर के आईएएस अनुराग तिवारी की रहस्यमय हालात में मौत की गुत्थी सुलझाने में जुटी सीबीआई टीम ने बीते रविवार को एलडीए वीसी प्रभुनाथ सिंह से आठ घंटे तक गहन पूछताछ की। सूत्रों की मानें तो पूछताछ में वीसी सिंह से सीबीआई को अहम जानकारियां हासिल हुई हैं। जिसके आधार पर सीबीआई की जांच तेज हो सकती है। उधर, मौत की वजह तलाश रही सीबीआई की एक टीम बंगलुरु रवाना हो गई है।

वीआईपी गेस्ट हाउस में बुलाया

सूत्रों के मुताबिक, रविवार को एलडीए वीसी प्रभुनाथ सिंह को सीबीआई टीम को लीड कर रहे एएसपी संतोष कुमार ने वीआईपी गेस्ट हाउस में पूछताछ के लिये बुलाया था। प्रभुनाथ सिंह रविवार शाम छह बजे गेस्ट हाउस पहुंचे जहां सीबीआई टीम ने उनसे पूछताछ शुरू की। सूत्रों के मुताबिक, प्रभुनाथ सिंह ने टीम को बताया कि वे रात 9.30 बजे डिनर करने आर्यन रेस्तरां पहुंचे थे। जहां उन्होंने नॉनवेज थाली और अनुराग ने वेज थाली ऑर्डर की। रात 10.10 पर वे लोग रेस्तरां से बाहर निकले और सीएसआई क्लब में थोड़ी देर वॉक की। इसके बाद वे लोग रात करीब 11 बजे वापस गेस्ट हाउस लौट आए थे। यह पूछताछ रात दो बजे तक चली। बताया जाता है कि पूछताछ में वीसी प्रभुनाथ सिंह ने अनुराग के कमरे से बाहर निकलने के समय के बारे में जानकारी से अनभिज्ञता जताई।

स्मार्ट वॉच की डिटेल सौंपी

सूत्रों के मुताबिक, प्रभुनाथ सिंह ने टीम को बताया कि वे स्मार्ट वॉच पहनते हैं। इस वॉच में सोने, जागने और वॉक का समय भी दर्ज हो जाता है। उन्होंने बीती 16 मई की रात और 17 मई की सुबह की स्मार्ट वॉच की डिटेल टीम को सौंपी। हालंाकि, टीम ने उस डिटेल को खास तवज्जो नहीं दी। आठ घंटे तक चली पूछताछ में सीबीआई टीम ने प्रभुनाथ सिंह द्वारा दिये गए बयानों को गेस्टहाउस व एलडीए कर्मचारियों द्वारा दिये गए बयानों से क्रॉस चेक किया। सीबीआई ने उन्हें उन्हें दोबारा पूछताछ के लिये बुलाने पर मौजूद रहने की हिदायत देते हुए जाने दिया। वहीं, वीसी प्रभुनाथ सिंह से इस संबंध में उनका पक्ष लेने की कोशिश की गई लेकिन, उनसे संपर्क नहीं हो सका।

घोटाले की पड़ताल करने टीम बंगलुरु रवाना

सीबीआई टीम की पूछताछ में परिजनों ने आरोप लगाया था कि अनुराग किसी बड़े घोटाले की जांच कर रहे थे, जिसमें कई आईएएस अधिकारी व राजनेता फंस रहे थे। इसी वजह से उनकी हत्या की गई है। परिजनों की इसी आशंका की छानबीन करने के लिये सीबीआई की एक टीम बंगलुरु रवाना हो गई है। बताया जाता है कि टीम बंगलुरु में महिला अधिकारी मंगला कामे का भी बयान लेगी जिन्होंने परिजनों के आरोपों को सही बताते हुए घोटाले की बात कही थी।

अगले हफ्ते विसरा रिपोर्ट!

सूत्रों के मुताबिक, मामले की जांच कर रही सीबीआई टीम चंडीगढ़ स्थित फॉरेंसिक लैब के लगातार संपर्क में है। बताया जा रहा है कि फॉरेंसिक लैब की ओर से टीम को बताया गया है कि अनुराग के विसरा की जांच पूरी होने को है। अगले सप्ताह जांच रिपोर्ट सीबीआई को सौंप दी जाएगी। इसी के बाद मौत की असल वजहों से पर्दा उठ सकेगा।

सीबीआई ने पूछे यह सवाल

- अनुराग के साथ रेस्तरां पहुंचने से पहले कहां-कहां गए थे?

- रेस्तरां से निकलने के बाद कहां गए?

- अनुराग ने किन परेशानियों का जिक्र किया था?

- गेस्टहाउस पहुंचने के कितने देर बाद सो गए थे?

- क्या अनुराग को कमरे से बाहर जाते देखा था?

- अनुराग किन वजहों से कमरे से बाहर जा सकते थे?

- सुबह अनुराग के कमरे में न पाकर तलाश क्यों नहीं किया?

- अनुराग की मौत की खबर सबसे पहले किसने दी?

- क्या अनुराग ने बताया था कि उसे किन लोगों से जान का खतरा है?

- अनुराग से मिलने कौन-कौन आया था?

- अनुराग के मोबाइल फोन से वाट्सएप चैट किसने डिलीट की?

-क्या अनुराग को मोबाइल सिम बदलते देखा था?