- कैरम बोर्ड, लूडो और प्लेट की मांग में इजाफा

- ब्यूटी कॉन्शियस की जगह हेल्थ कॉन्शियस हो रहे लोग

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: कोरोना की दूसरी लहर में घरों में बैठे लोग संक्रमण से बचने के लिए न तो बाहर निकल पा रहे हैं ना ही पार्क और स्टेडियम जा रहे हैं। ऐसे में इंडोर गेम्स और उनके उपकरणों की मांग में जमकर इजाफा हो रहा है। अमीनाबाद, इंदिरानगर, सहारा एस्टेट सहित अन्य स्थानों के दुकानदारों ने इस पर अपनी सहमति जताई है। लॉकडाउन के दौरान पिछले साल भी इंडोर इक्विपमेंट की जमकर बिक्री हुई थी। इस बार भी मांग में इजाफा हुआ है, जिसके कारण थोक व्यापारियों ने मेरठ दिल्ली और अन्य स्थानों से खेल के सामानों का भारी मात्रा में आर्डर दिया है। दुकानदारों का कहना है कि इस समय मांग में सामान्य दिनों की तुलना में 30 से 40 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। इतना ही नहीं, इन उपकरणों के निर्माताओं पर वह आरोप लगाते हैं कि उन्होंने दाम बढ़ा दिया है।

बॉक्स

किन उपकरणों की मांग

इनडोर गेम्स के उपकरणों की मांग में सर्वाधिक मांग लूडो, कैरम बोर्ड, प्ले कार्ड, तंबोला आदि की हो रही है। वहीं युवा वर्ग डंबल्स, प्लेट्स, बैडमिंटन, रस्सी कूद की मांग कर रहा है। अन्य दिनों की तुलना में इनकी मांग में 30 से 40 फीसद इजाफा हुआ है।

बॉक्स

योग मैट की भी है मांग

इन दिनों योग और प्राणायाम को लेकर लोगों में जुनून देखने में आ रहा है। दुकानदारों का कहना है कि इन दिनों योग मैट, टी शर्ट ब्लेजर के अलावा एक्यूप्रेशर से संबंधित वस्तुओं की भी खूब बिक्री हो रही है। हालांकि लोग दुकानों पर जाकर खरीदने की बजाय ऑनलाइन शॉपिंग या ऑर्डर बुक करके सामानों को मंगवाने को तरजीह दे रहे हैं।

बॉक्स

हेल्थ कॉन्शियस हो रहे लोग

ब्यूटीशियन और सलून व्यवसाय से जुड़ी पूनम शर्मा कहती हैं कि इन दिनों व्यवसाय पूरी तरह से ठप पड़ा है। करीब एक साल से अधिक समय हो गया और अब दूसरी लहर ने तो और भी नुकसान किया है। हालांकि पिछले साल के अंत में लगभग होली तक धीरे धीरे चीजें पटरी पर आ रही थी। शादी विवाह और समारोह में व्यवसाय ने गति पकड़ी था, लेकिन दूसरी लहर ने पूरी तरह चौपट कर दिया। लोग अब ब्यूटी की जगह इनर ब्यूटी या हेल्थ फिटनेस को लेकर जागरूक हो रहे हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए वह अब हेल्थ को लेकर तरह तरह की कवायद कर रहे हैं।

कोट

दामों में 35 फीसद तक हुआ इजाफा

हम अपना माल मेरठ से मंगाते हैं। अमीनाबाद और आलमबाग में हमारी दो दुकाने हैं, जहां रिटेल और थोक दोनों प्रकार का हमारा व्यवसाय है। इन दिनों हम माल बुक करते हैं। आर्डर देते हैं तो देर से आपूर्ति होती है। यहां तक कि निर्माताओं ने लगभग सभी इंडोर गेम्स के इक्विपमेंट की कीमतों को बढ़ा दिया है। यदि औसतन कहा जाए तो 25 से 35 फीसद दाम में बढ़ोतरी हो गई है।

अरविंद यादव, व्यवसायी

बिजनेस पूरी तरह से हो गया है ठप

लोगों में डर हैं। यहां तक कि सार्वजनिक समारोह, शादी विवाह में लोगों की संख्या सरकार द्वारा सीमित कर दी गई है। बहुत लोगों ने पिछले एक साल से सार्वजनिक समारोहों को लगभग स्थगित कर दिया है। ऐसे में ब्यूटीशियन और सलून व्यवसाय भी पूरी तरह ठप हो गया है। धीरे.धीरे लोगों के अंदर खूबसूरत दिखने के बजाय स्वस्थ दिखने की मानसिकता बन रही है।

पूनम शर्मा, ब्यूटीशियन

फिर बढ़ गई इंडोर गेम्स की डिमांड

हम यहां से अपने सामान लखनऊ सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों में भेजते हैं। यहां तक की मेरे पास नेपाल से भी ऑर्डर आता है। पिछले लॉकडाउन में भी घर के अंदर खेलकूद करने वाले उपकरण की मांग काफी ज्यादा बढ़ गई थी, जिसका फायदा उठाकर उसके निर्माता दाम बढ़ा दिए थे। इस बार भी होली के बाद से बहुत आर्डर आ रहे हैं। सबसे ज्यादा घर के अंदर रहकर एक्सरसाइज करने वाले तरह तरह के उपकरण मांगे जा रहे हैं।

गौरव अरोड़ा, व्यवसायी