- यूपी पुलिस ने बच्चों के लिये आयोजित किया समर कैंप, मंत्री स्वाती सिंह ने किया शुभारंभ

- तीन दिनों में हॉर्स राइडिंग, ट्रैफिक रूल्स की जानकारी, योगा समेत विभिन्न एक्टिविटी में लेंगे भाग

- डीजीपी ने की घोषणा, सर्दियों में आयोजित होगा 'विंटर कैंप'

LUCKNOW :

रविवार को राजधानी के पुलिस लाइंस का नजारा हर रोज से बिलकुल जुदा था। जहां हर सुबह पुलिस के बूटों की आवाज गूंजती हैं, वहां बच्चों की उत्साह से लबरेज चहकती आवाजें बदले माहौल को साफ दर्शा रही थीं। मौका था यूपी पुलिस द्वारा बच्चों के लिये आयोजित तीन दिवसीय 'समर कैंप' का, जिसका शुभारंभ प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री स्वाती सिंह, डीजीपी ओपी सिंह और उनकी पत्‍‌नी नीलम सिंह ने किया। इस मौके पर सभी ने यूपी पुलिस की इस पहल की सबने जमकर सराहना की। प्रशंसा से उत्साहित डीजीपी ने घोषणा की कि यूपी पुलिस सर्दी की छुट्टियों में विंटर कैंप का भी आयोजन करेगी, जिससे पब्लिक खासकर बच्चों के बीच पुलिस की छवि को निखारा जा सकेगा। वहीं उत्साहित बच्चों ने डीजीपी की घोषणा का जवाब 'आई लव यू यूपी पुलिस' कहकर दिया।

पूरे प्रदेश में आयोजित हों कैंप

रिजर्व पुलिस लाइंस के मनोरंजन क्लब में आयोजित भव्य कार्यक्रम में राज्यमंत्री स्वाती सिंह, डीजीपी ओपी सिंह, उनकी पत्‍‌नी व पुलिस वीमेंस वेलफेयर सोसायटी की चेयरपर्सन नीलम सिंह व एडीजी लखनऊ जोन राजीव कृष्णा ने दीप प्रज्जवलित कर समर कैंप का विधिवत शुभारंभ किया। इसके बाद उपस्थित बच्चों व उनके पेरेंट्स को संबोधित करते हुए मंत्री स्वाती सिंह ने यूपी पुलिस की इस पहल की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि इस तरह की पहल से आम लोगों व पुलिस के बीच बेहतर जुड़ाव होगा और पुलिस को क्राइम कंट्रोल में मदद मिल सकेगी। स्वाती सिंह ने सुझाव दिया कि हर सप्ताह के वीकेंड में पुलिस अगर बच्चों को शूटिंग व हॉर्स राइडिंग की ट्रेनिंग दे तो हमारे देश के भविष्य बच्चों के पर्सनालिटी डेवलपमेंट में बेहतर मदद मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश के 12 जिलों में ऐसे समर कैंप आयोजित किये जा रहे हैं, अगर यह प्रदेश भर में आयोजित किये जाएं तो ज्यादा से ज्यादा बच्चे लाभान्वित हो सकेंगे और पुलिस-पब्लिक के बीच कनेक्टिविटी मे भी इजाफा होगा।

पेरेंट्स से मिली प्रेरणा

उपस्थित बच्चों व पेरेंट्स को संबोधित करते हुए डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि दो महीने पहले वाराणसी में इस तरह का बच्चों का कैंप आयोजित किया गया था। उसके समापन का मौका उन्हें मिला। कार्यक्रम में बच्चों और उनके पेरेंट्स ने यूपी पुलिस की पहल का दिल खोलकर स्वागत किया और ऐसे कैंप के ज्यादा से ज्यादा आयोजन की जरूरत बताई। डीजीपी सिंह ने बताया कि पेरेंट्स के इस सुझाव ने उन्हें इस तरह के समर कैंप को आयोजित करने की प्रेरणा दी। इसी का नतीजा है कि रविवार को प्रदेश के 12 महानगरों में एक साथ तीन दिवसीय बच्चों के लिये समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस कैंप में बच्चों को जिन एक्टिविटी में भाग लेने का मौका मिलेगा उससे निश्चित ही उनकी पर्सनालिटी में बदलाव दिखेगा और भविष्य में वे अच्छे नागरिक बन सकेंगे। डीजीपी सिंह ने बताया कि इस समर कैंप के लिये भारी मात्रा में आवेदन मिले थे, उनमें से 50 बच्चों को छांटना बेहद मुश्किल काम था। उन्होंने कहा कि पब्लिक से मिल रहे बेहतर रिस्पॉन्स को देखते हुए सर्दी की छुट्टियों में विंटर कैंप का आयोजन किया जाएगा।

इन एक्टिविटी में बच्चे लेंगे भाग

पहला दिन

-हॉर्स राइडिंग

-पुलिस स्टेशन वर्किंग की जानकारी

-सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग

-ट्रैफिक रूल्स की जानकारी

-डूज एंड डोंट्स की जानकारी

-ड्रग्स के खिलाफ अवेयरनेस

-जुबिनाइल क्राइम की जानकारी

दूसरा दिन

-योगा व फिजिकल फिटनेस ट्रेनिंग

-साइबर सिक्योरिटी की जानकारी

-फायर सेफ्टी ट्रेनिंग

-स्टोरी टेलिंग

-यूपी पुलिस पर स्लोगन व स्केचिंग प्रतियोगिता

-हॉर्स राइडिंग

तीसरा दिन

-डायल 100 हेडक्वार्टर की वर्किंग की जानकारी

-पीआरवी राइडिंग

-पुलिस पेट्रोलिंग व कम्युनिकेशन की जानकारी

-ड्रोन पुलिसिंग का डेमोंस्ट्रेशन

-डॉग स्क्वायड का डेमोंस्ट्रेशन

-चाइल्ड अब्यूज्ड पर बच्चों व पेरेंट्स के लिये अवेयरनेस प्रोग्राम

-ऑडियो-वीडियो स्क्रीनिंग

-1090, ट्विटर सेवा समेत पुलिस की सभी विंग्स की जानकारी

बच्चे बोले।

मुझे हॉर्स राइडिंग करना बहुत पसंद है। पापा ने बताया है कि पुलिस अंकल कैंप में हॉर्स राइडिंग कराएंगे। बड़ा मजा आएगा।

- आराध्या

समर कैंप दूसरों से अलग है। इसमें पुलिस वैन में घुमाया जाएगा, पुलिस स्टेशन भी ले जाएंगे। मैं बहुत एक्साइटेड हूं।

- वेद

हॉर्स राइडिंग और योगा मुझे बहुत अच्छा लगता है। मुझे खुशी है कि पुलिस अंकल हम सभी बच्चों को यह सब करवाने वाले हैं।

अक्षिता

इस कैंप में हमें हॉर्स राइडिंग, पुलिस वैन राइडिंग के साथ ही ट्रैफिक रूल्स के बारे में बताया जाएगा। थैंक्स यूपी पुलिस

दीपोयन