- लोकबंधु अस्पताल में बच्चों के लिए लाइब्रेरी की शुरुआत

LUCKNOW:

लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती होने वाले बच्चों का मन बहलाने के लिए अब उन्हें किस्से-कहानियों की किताबें दी जाएंगी। इसके लिए अस्पताल के बाल-मित्र वार्ड में बाल पुस्तकालय की शुरुआत एमएस डॉ। अजय शंकर त्रिपाठी ने की है। उन्होंने बताया अस्पताल में भर्ती होने वाले बच्चों को इस लाइब्रेरी में रखी बुक्स फ्री में मिलेंगी। जिसे ठीक होने के बाद अपने घर भी ले जा सकेंगे।

उपलब्ध कराई गई किताबें

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए लोकबंधु में बाल मैत्री वार्ड की शुरुआत की गई है। जहां 14 वर्ष तक के बच्चों को ध्यान में रखते हुए वार्ड में सभी चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इसके अलावा भर्ती बच्चों का मन लगा रहे इसके लिए बाल पुस्तकालय खोला गया है। इसके लिए एक एनजीओ सामने आया है। यह एनजीओ बच्चों के पढ़ने के लिए बुक्स, खेलने के लिए खेल आइटम, पेंटिंग के लिए आर्ट आइटम के अलावा पेंसिल, कलर व स्टेशनरी आदि उपलब्ध कराएगा। जिससे इलाज के दौरान बच्चे को कोई मानसिक परेशानी न हो।

फ्री में दी जाएगी बुक्स

एमएस डॉ। अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि इस लाइब्रेरी के लिए करीब 100 से अधिक किताबें दी गई हैं। इस लाइब्रेरी के लिए लोगों से किताबें डोनेट करने की भी अपील की जाएगी। इस दौरान एनजीओ के रामायण यादव समेत संस्थान के अन्य स्टॉफ मौजूद रहा।