- मेयर ने तैयार कराई स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की कार्य योजना

LUCKNOW मेयर संयुक्ता भाटिया ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने राजधानी को सेवन स्टार रेटिंग दिलाने के साथ स्वच्छता में नंबर वन पर लाने के लिए कार्य योजना तैयार कराई।

अबकी 1 नंबर पर आना लक्ष्य

मेयर ने कहा कि लखनऊ नगर निगम स्वच्छता रैंकिंग वर्ष 2017 में 269 तथा वर्ष 2018 में 115 वें स्थान पर था। वहीं 2019 मे 122वें और 2020 में 12वें नंबर पर आया। अब हमारा लक्ष्य स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में नंबर वन पर आना है।

तैयार कार्य योजना एक नजर में

1. स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए आवश्यक समस्त कागजी कार्रवाई समय से पूरा करके अपलोड कर दी जाएं, जिससे शत प्रतिशत अंक मिले।

2-ओडीएफ़ सर्टिफिकेट के लिए सभी सार्वजनिक टॉयलेट की स्थिति को पुन: सुधारा जाएगा। टॉयलेट के पास काबिज अतिक्रमण को पुन: स्थायी रूप से हटाया जाएगा। मेयर और नगर आयुक्त स्वयं टॉयलेट का औचक निरीक्षण करेंगे।

3. छोटी.बड़ी कूड़ा कलेक्शन गाडि़यों में स्वच्छता गीत और स्वच्छता संदेश प्रसारित किए जाएंगे साथ ही डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की मॉनीटरिंग होगी।

4. सूखे एवं गीले कूड़े को घर के अंदर ही अलग-अलग किए जाने के लिए वार्ड स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

5-नगर निगम सभी 110 वार्डो में सफाई का महाभियान प्रारम्भ करेगा।

6. छोटे कूड़ाघर समाप्त किये जायेंगे।

7. स्वच्छता सर्वेक्षण से पहले होगा ट्रायल, स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता के माध्यम से प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्वच्छ वार्ड किये जायेंगे पुरस्कृत

8-प्रमुख बाजारों में दिन में दो बार सफाई होगी

एक सप्ताह में समितियां

मेयर ने निर्देशित किया कि दिसंबर माह में स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। साथ ही वाडरें में एक सप्ताह के अंदर स्वच्छ वार्ड प्रोत्साहन समितियों को बनाकर स्वच्छ वार्ड और स्वच्छता सर्वेक्षण में जनता की सहभागिता सुनिश्चित कराई जाएगी।

यह भी लिए निर्णय

मेयर ने कहा कि सफाई कर्मचारियों का हेल्थ चेकअप होगा। वहीं लखनऊ को 7 स्टार सिटी के सर्टिफिकेशन के लिए प्रयास किया जायेगा। बैठक में नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी, अपर नगर आयुक्त अर्चना द्विवेदी समेत सभी अधिकारी मौजूद रहे।