- ऊर्जा मंत्री ने उठाया कदम, बोले बिजली आपूर्ति में स्मार्ट बने लखनऊ

- ऊर्जा मंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से की राजधानी की समीक्षा

- जनप्रतिनिधियों से संवाद कर मांगे उनके सुझाव

LUCKNOWअतिरिक्त ऊर्जा स्त्रोत मंत्री श्रीकांत शर्मा ने निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए राजधानी लखनऊ के जनप्रतिनिधियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की। उन्होंने बिजली आपूर्ति के क्षेत्र में लखनऊ को स्मार्ट बनाने के लिए जमीनी प्रयास करने के निर्देश दिए।

कनेक्शन पर रोक का मुद्दा उठा

समीक्षा बैठक में जनप्रतिनिधियों ने एलडीए के अधीन आने वाली बसी हुई अनियोजित कॉलोनियों में प्राधिकरण द्वारा कनेक्शन पर रोक के विषय को उठाया। जिस पर ऊर्जा मंत्री ने एमडी मध्यांचल विद्युत वितरण निगम को संबंधित विभागों की आपत्तियों को समय सीमा के भीतर निस्तारित करने के निर्देश दिए। साथ ही यूपीपीसीएल चेयरमैन को भी इस समस्या का निस्तारण सुनिश्चित कराने को कहा।

जनप्रतिनिधियों से मांगे सुझाव

ऊर्जा मंत्री ने कहाकि भारत सरकार द्वारा रिवैम्प डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम शुरू की गई है। इसके तहत नए उपकेंद्रों का निर्माण, ओवरलोड उपकेंद्रों की क्षमता वृद्धि, एलटी लाइनों पर एबी केबलिंग, 33 केवी व 11 केवी के फीडरों का विभक्तिकरण, जर्जर तारों को बदलने का कार्य, नए 11 केवी फीडरों का निर्माण इत्यादि कार्य होने हैं। जिससे बिजली आपूर्ति संबंधी बहुत सी समस्याओं का स्थायी निराकरण हो जाएगा। उन्होंने प्रबंध निदेशक मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड को इस संबंध में सभी जनप्रतिनिधियों से शीघ्र ही प्रस्ताव लेकर कारपोरेशन को भेजने के निर्देश भी दिये।

नाराजगी व्यक्त की

ऊर्जा मंत्री ने चौक बाजार में अंडरग्राउंड केबलिंग के रुके हुए काम पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहाकि जहां भी समस्या है उसे तत्काल दूर कर काम पूरा किया जाना सुनिश्चित किया जाए। दाउदनगर में बिजलीघर का काम शुरू न होने पर भी उन्होंने जवाबदेही सुनिश्चित करने को कहा। सरोजिनी नगर के भटगांव व नारायणपुर में लो वोल्टेज की समस्या का तत्काल समाधान सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

शिकायतों को जरूर सुनें

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सभी अधिकारी सोशल मीडिया के माध्यम से शिकायतों को सुनें। 1912 की शिकायतों और टेलीफोन पर आने वाली शिकायतों को भी तेजी से निस्तारित करें। ऊर्जा मंत्री ने जनप्रतिनिधियों के सुझावों व समस्याओं का एक सप्ताह में निस्तारण करने के निर्देश भी दिए।