- 24 घंटे काम करेगा रिसेप्शन

- 8-8 घंटे की होगी शिफ्ट

- 2 महिला कांस्टेबल की होगी तैनाती

- 15 दिन पर एसीपी करेंगे समीक्षा

-थानों में शिकायती पत्र देने वाले हर फरियादी को मिलेगी रिसीविंग

- थाने में शिकायती पत्र देने वाले फरियादी को दिया जाएगा टोकन नंबर

- हर थाने में बनाया जाएगा रिसेप्शन

LUCKNOW (17 Oct): अब थानों से शिकायत पत्र गुम नहीं हो सकेंगे और न ही फरियादी की शिकायत को छिपाया जा सकेगा। हर थाने में शिकायत करने वाले फरियादी को शिकायती पत्र रिसीव करने के साथ उसकी रिसीविंग भी दी जाएगी। यहीं नहीं इसकी कंप्यूटर में एंट्री होगी और उसका एक टोकन भी जारी किया जाएगा। टोकन में शिकायतकर्ता की पूरी डिटेल के साथ शिकायत का संदर्भ भी लिखा होगा। डीजीपी ने प्रदेश के सभी थानों में रिसेप्शन व महिला हेल्प डेस्क बनाने का निर्देश दिया है।

कॉरपोरेट सेक्टर की तर्ज पर रिसेप्शन

हर थाने में कॉरपोरेट सेक्टर व बड़ी कंपनी की तरह एक रिसेप्शन होगा, जो पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड होगा। आगंतुक व शिकायतकर्ता पहले रिसेप्शन पर जाएंगे, जहां महिला पुलिस कर्मी न केवल उनकी समस्या सुनेंगी बल्कि शिकायत दर्ज कराने के लिए उन्हें स्टेशनरी भी उपलब्ध कराएंगी। शिकायत पत्र देने पर उन्हें रिसीविंग के साथ एक टोकन भी मिलेगा। रिसेप्शन से भी शिकायत पत्र की डिटेल थाना से संबंधित अफसर व बीट प्रभारी को सौंपी जाएगी। टोकन में संबंधित अफसर व बीट सिपाही का नंबर भी दर्ज होगा।

इस तरह काम करेगी नई व्यवस्था

- थाने में आने वाले हर आगंतुक, शिकायतकर्ता, पीडि़त महिलाओं को रिसेप्शन पर तैनात पुलिस कर्मी अटेंड करेंगे

- शिकायतकर्ता की डिटेल कंप्यूटर में फीड की जाएगी

- शिकायतकर्ता के प्रार्थना पत्र को स्कैन कर कंप्यूटर फोल्डर में फीड किया जाएगा, जिसका टोकन नंबर होगा। इसे शिकायकर्ता व जांच अधिकारी को दिया जाएगा।

- इसे रिकार्ड के रूप में रखा जाएगा और उस पर सील मोहर लगाई जाएगी।

- शिकायकर्ता को उसके प्रार्थना पत्र की रिसीविंग की रसीद दी जाएगी। जिस पर टोकन नंबर लिखा होगा, जिसमें सभी जानकारी होगी।

- रिसेप्शन और थाना प्रभारी, बीट प्रभारी को शिकायतकर्ता के बारे में अवगत कराया जाएगा।

होगी ट्रेनिंग

महिला हेल्प डेस्क व थाने का रिसेप्शन पूरी तरह से कंप्यूटाराइज्ड होगा, जिसे महिला कांस्टेबल ऑपरेट करेंगी। रिसेप्शन में लगे कंप्यूटर पर थाने में तैनात अफसर से लेकर सभी पुलिस कर्मियों के मोबाइल नंबर नाम के साथ फीड किए जाएंगे। रिसेप्शन पर तैनात महिला पुलिस कर्मियों की स्पेशल ट्रेनिंग कराई जाएगी। उन्हें टूरिज्म पुलिस कर्मियों के साथ अंग्रेजी भाषा का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसकी ट्रेनिंग मेरठ के लैंग्वेज लैब से कराई जाएगी।

रिसेप्शन पर 24 घंटे की वर्किग

रिसेप्शन पर दो महिला कांस्टेबल की तैनाती होगी। उनकी स्पेशल ट्रेनिंग के साथ उनका व्यवहार और भाषा मृदु होगी। 8-8 घंटे की शिफ्ट में 24 घंटे रिसेप्शन पर महिला कर्मचारी तैनात रहेगी। रिसेप्शन थाना प्रभारी के अधीन होगा और एसीपी उसकी हर 15 दिन पर समीक्षा करेंगे। इसके अलावा आगंतुक को पानी पिलाने के साथ-साथ शिकायतकर्ता को शिकायत लिखने के लिए रिसेप्शन पर स्टेशनरी भी उपलब्ध कराई जाएगी।