- पुलिसकर्मियों में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों पर सीएम के निर्देश पर डीजीपी मुख्यालय का निर्णय

- डेस्क पर तैनात कर्मियों की दी जाएगी थर्मल स्क्रीनिंग और पल्स ऑक्सीमीटर की ट्रेनिंग

- जेल, पीएसी समेत पुलिस की तमाम विंग्स में भी डेस्क होगी स्थापित

LUCKNOW

पुलिसकर्मियों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब प्रदेश के सभी थानों में कोरोना डेस्क स्थापित की जाएगी। सीएम योगी के निर्देश पर डीजीपी मुख्यालय ने सभी जिलों के कप्तानों व विंग्स के जिम्मेदार अधिकारियों को यह आदेश जारी कर दिया है। कोरोना डेस्क में सभी जवानों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए जानकारी व प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही साथ उन सभी की सेहत पर नजर रखी जाएगी।

मास्टर ट्रेनर देंगे ट्रेनिंग

कोरोना डेस्क पर फोर्स के लोगों को कोरोना के लक्षणों के संबंध में मास्टर ट्रेनर के जरिए ट्रेनिंग दी जाएगी। इन्हें इंफ्रारेड थर्मामीटर व पल्स ऑक्सीमीटर के उपयोग के बारे में ट्रेंड किया जाएगा। कोरोना डेस्क पर तैनात पुलिसकर्मी उन पुलिसकर्मियों की सेहत पर विशेष नजर रखेंगे, जिन्हें कंटेनमेंट जोन में तैनात किया गया है। वे इन सभी को संक्रमण से बचाव के लिये अवेयर करेंगे और उन्हें सुरक्षित रहने के उपाय बताएंगे। डेस्क पर तैनात पुलिसकर्मी अपने साथियों को लगातार बढ़ रहे कोरोना के ए सिम्प्टोमैटिक मामलों के प्रति भी जागरूक किया जाएगा।

जेल और दूसरी शाखाओं में भी डेस्क

प्रदेश के सभी थानों के अलावा जेल और पुलिस की दूसरी विंग्स जैसे पीएसी, जीआरपी, होमगा‌र्ड्स, ईओडब्ल्यू, एटीएस, एसटीएफ में भी कोरोना डेस्क स्थापित करने के आदेश दिये गए हैं। उल्लेखनीय है कि बीते दिनों लखनऊ में जीआरपी में दर्जनों कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए थे। साथ ही पीएसी में भी कोरोना संक्रमित की संख्या छह दर्जन को क्रॉस कर चुकी है। इसी को देखते हुए यह एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।

बांटे किये जाएंगे मास्क और ग्लव्स

सभी पुलिसकर्मियों के साथ ही होमगा‌र्ड्स, पीएसी जवानों व अन्य कर्मियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिये भी यह डेस्क अवेयर करेगी। इसके साथ ही उन्हें मास्क, ग्लव्स आदि भी वितरित किया जाएगा। सभी कोरोना डेस्क पर सेनेटाइजर की भी व्यवस्था की जाएगी। साथ ही वहां पर पोस्टर के जरिए कोरोना संक्रमण के संबंध में भी जानकारी प्रदर्शित की जाएगी।

फरियादियों को भी किया जाएगा जागरूक

थाने पहुंचने वाले फरियादियों को भी कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक करने का भी काम यह डेस्क करेगी। बताया गया कि लोगों को मास्क व सेनेटाइजर के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी महत्व बताया जाएगा और उसका पालन करने के लिये जागरूक किया जाएगा।