LUCKNOW : कोरोना महामारी के दौरान हर इंडस्ट्री पर विपरीत असर देखने को मिला। सबसे ज्यादा असर फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वालों और इंडस्ट्री में अपना भविष्य बनाने का सपना देखने वाले कलाकारों पर पड़ा। लॉकडाउन के दौरान फिल्म प्रोडक्शन से जुड़े राजधानी के निर्देशक संजीव जायसवाल को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसका असर उनके काम-काज के साथ उनकी लाइफ स्टाइल पर भी पड़ा, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। उन्होंने न केवल फिर से इंडस्ट्री को खड़ा किया बल्कि विपरित परिस्थितियों में दूसरों को रोजगार भी दिया। साथ ही नई पौध को फिल्म इंडस्ट्री की एबीसीडी भी सिखा रहे, वह भी मुफ्त। महामारी के दौरान किस तरह अपने आप को संजीव जायसवाल ने दोबारा फिल्म इंडस्ट्री में खड़ा किया, उन्हीं की जुबानी जानते हैं।

फ्री में एक्टिंग कोर्स शुरू किया

मैं फिल्म बनाता हूं, लेकिन कोरोना महामारी में हुए लॉकडाउन की वजह से बहुत नुकसान उठाना पड़ा। सब काम पूरी तरह से बंद हो चुका था। कोई काम न होने की वजह से मैं भी घर पर ही था। विपरित परिस्थितियों के बावजूद हार नहीं मानी। घर में खाली होने की वजह से एक दिन मेरे मन में बॉलीवुड से जुड़ने का सपना देखने वालों को एक प्लेटफॉर्म देने का ख्याल आया। दरअसल, कोरोना के चलते टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बहुत बदलाव आया है। इंडस्ट्री के लोगों से इस पर चर्चा की और 'द क्रिएटर्स इंस्टीट्यूट' वेबसाइट के माध्यम से फ्री कोर्स की शुरुआत की।

ताकि भटकना न पड़े

मैंने यह सोचकर नये प्रोग्राम की शुरुआत की कि इसके जरिये नए लोगों को काम के साथ पहचान भी मिलेगी क्योंकि मुंबई आने के बाद लोग संघर्ष के साथ इधर-उधर भटकते रहते हैं। कई लोग वहां जाकर लाखों खर्च कर एक्टिंग इंस्टीट्यूट जाते हैं, लेकिन खास फायदा नहीं मिलता है। ऐसे में इस इनीशिएटिव के माध्यम से फिल्म विधा से जुड़े तमाम क्षेत्रों के बारे में लोगों को सिखाने का काम शुरू किया ताकि नये लोग इंडस्ट्री से जुड़ने का सपना पूरा कर सकें।

घर बैठे सीखा रहे एक्टिंग

कोरोना के चलते कई टैलेंटेड लोग घरों में बंद हो गये थे। ऐसे में घर बैठे फिल्म कैसे बनती है, इसके बारे में जान सकें। इसके लिए मैंने अलग से वर्कशॉप के लिए प्रोग्राम तैयार किया। इसका कोर्स पूरा कराने के बाद एक एग्जाम होगा। इसके बाद 10 लोगों को अपनी फिल्म पर आने के लिए स्पांसर करेंगे ताकि काम सीख सकें जबकि इस तरह से कोई नहीं ि1सखाता है।

पैनल से जोड़ा नामी लोगों को

मेरा पहले से ही प्रोडक्शन हाउस था। ऐसे में उसी सेटअप को दोबारा शुरू किया। फ्री में कोर्स सिखाने को लेकर कई बड़े कलाकारों से भी बात की। कई नामी लोगों को सेलिब्रेटी पैनल में लाये। इसमें विक्रम गोखले, रजनीश दुग्गल, संजय साहू, माहरूफ मिर्जा, फारूख बरेलवी आदि मशहूर इंडस्ट्री के लोग जुड़े हैं। यह सभी हमसे जुड़े स्टूडेंट्स को फ्री में हर विधा की बारीकियों के बारे में विस्तार से बतायेंगे। फ्री क्लासेज सप्ताह में पांच दिन चलेगी। इसके अलावा यूट्यूब चैनल पर भी वीडियो अपलोड किया जायेगा। हजारों बच्चे इसमें हिस्सा ले रहे हैं। एक साल के कोर्स के बाद सर्टिफिकेट भी देंगे। इससे करीब 20 हजार स्टूडेंट जुड़ चुके हैं।

दूसरों को दे रहे रोजगार

मैंने कोरोना की वजह से लोगों का काफी नुकसान होते हुए देखा है। ऐसे में इस प्रोग्राम को शुरू करने के लिए काफी खर्चा आ रहा है, लेकिन मेरे मन में यही था कि इसकी वजह से दूसरों को रोजगार भी मिलेगा। अपने इस प्रोग्राम के तहत 20-22 लोग जुड़े हैं, जिनकी टीम बनाई गई है। इसके अलावा 7 कोच हैं। आगे इंडस्ट्री से जुड़े और लोगों को भी जोड़ने का काम किया जा रहा है।

सफल हो रहा टारगेट

इस मिशन से ऐसे कई लोग जुड़े हैं जिनके पास टैलेंट तो है, लेकिन आगे की राह की खबर नहीं। ऐसे लोगों को एक्टिंग, सिनेमैटोग्राफी, स्क्रिप्टिंग, डबिंग आदि के बारे में बताया जा रहा है। जिससे उनको कुछ नया सीखने का मौका मिलेगा। साथ ही यूपी में फिल्म इंडस्ट्री बनेगी तो आने वाले समय में ऐसे लोगों को भी रोजगार का फायदा मिलेगा।