- पीएसी 24 जवान सहित 64 कोरोना संक्रमित

- इंश्योरेंस कंपनी के 11 कर्मचारी भी संक्रमित, बिल्डिंग सील

- 22 नये कंटेनमेंट जोन बनाये गये

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: राजधानी में कोरोना वायरस अब नये इलाकों में भी पहुंच चुका है। यह खतरनाक वायरस पीएसी के साथ अब प्राइवेट ऑफिस में भी लोगों को अपनी जद में ले रहा है। बुधवार को एक प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनी के 11 कर्मचारी संक्रमित पाये गये हैं। इसके अलावा 24 पीएसी जवान समेत कुल 64 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें 12 महिला एवं 52 पुरुष पाये गये हैं। वहीं 22 नये कंटेनमेंट जोन बनाये गये हैं। इसके अलावा 45 लोगों को पूरी तरह ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है।

प्राइवेट कंपनी के कर्मचारी संक्रमित

कोरोना वायरस अब धीरे-धीरे प्राइवेट ऑफिस में दस्तक दे रहा है, जहां बुधवार को आई जांच रिपोर्ट में हजरतगंज स्थित एक प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनी के 11 कर्मचारी संक्रमित पाये गये हैं। इस पर ऑफिस को बंद कर दिया गया है। संपर्क में आये लोगों को क्वारंटीन कराने के लिए कहा गया है। संपर्क में आये अन्य कर्मचारी सहित परिवार के लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे जायेंगे।

24 पीएसी जवान संक्रमित

दूसरी ओर पीएसी में कोरोना का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। सीएमओ डॉ। नरेंद्र अग्रवाल के मुताबिक डीएवी कॉलेज में रह रहे पीएसी प्लाटून में 24 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। पीएसी के जवान लगातार संक्रमित हो रहे हैं, जो पूर्व में ही संक्रमित लोगों के सपंर्क में आने की वजह से पॉजिटिव हुये हैं। सभी को कोविड हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

अन्य इलाकों में फैला कोरोना

पहले हॉटस्पॉट इलाके तक सीमित कोरोना अब राजधानी के अन्य इलाकों में भी फैलने लगा है, जिससे उन इलाके के लोगों में डर बैठ गया है। बुधवार को मवैया के 3, मौलवीगंज के 1, इंदिरानगर के 10, मडि़यांव के 1, एलडीए कालोनी कानपुर रोड के 5, गौतमपल्ली के 2, रजनीखंड के 1, रश्मिखंड के 1, महानगर के 2, मलिहाबाद के 1 और आईडीएच के 1 रोगी शामिल हैं।

8 हॉस्पिटल की यूनिट बंद

मरीज का इलाज करने के दौरान रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर राजधानी के 8 प्राइवेट हॉस्पिटल की कुछ यूनिट को अगले 24 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है। सीएमओ के आदेश के बाद मेदांता हॉस्पिटल, नीरा हॉस्पिटल, शेखर हॉस्पिटल, पंकज ईएनटी क्लीनिक, निशात हॉस्पिटल, एसकेडी हॉस्पिटल और मेडलाइफ हॉस्पिटल की यूनिट को बंद किया गया है, जहां पर मरीजों का इलाज किया गया था। यूनिट को सेनेटाइज कराया जायेगा। इसके अलावा संपर्क में आये लोगों की जानकारी मांगी गई है। संपर्क में आये लोगों को क्वारंटीन किया गया है।

516 सैंपल लिये गये

स्वास्थ्य विभाग की 3 सदस्यीय 32 टीम एवं 18 सुपरवाइजर की टीमों द्वारा अमरूदही बाग, सुजानपुरा, एलडीए कालोनी, गीतापल्ली, नटखेड़ा, बिल्लावा आदि क्षेत्रों में संक्रमण से मुक्ति के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया। टीम द्वारा 3217 घर का निरीक्षण करते हुये 14,453 लोगों का स्वास्थ्य ब्यौरा जुटाया गया। वहीं सर्विलांस एवं कांटेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर 516 लोगो के सैंपल टीम द्वारा लिया गया। सैंपल को जांच के लिए केजीएमयू भेजा गया है।

बॉक्स

22 कंटेनमेंट जोन बनाये गये

राजधानी में कंटेनमेंट जोन की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बुधवार को 22 एरिया को कंटेनमेंट जोन में शामिल करने के लिए जिला प्रशासन को लिखा गया है। इसमें सेक्टर-जी एलडीए कॉलोनी कानपुर रोड, पल्टन छावनी, मौलवीगंज, सी-2031 इंदिरानगर, सेक्टर-17 इंदिरा नगर, सेक्टर-16 इंदिरा नगर, राजीव नगर तेलीबाग, ट्रिनिटी स्क्वायर महानगर, ब्लंट स्क्वायर मवैया, डीएवी इंटर कॉलेज, मशकगंज वजीरगंज, गौतमपल्ली आलमबाग, 569 एलडीए कॉलोनी कानपुर रोड, डी-1 एलडीए कॉलोनी कानपुर रोड, बी-5 इंदिरानगर, बी-175 कल्याणपुर, आशा अपार्टमेंट मंदिर मार्ग महानगर, कसमंडी मलिहाबाद, रजनीखंड आशियाना, बंगला बाजार, एल्डिको कॉलोनी और कृष्णापल्ली आलमबाग शामिल है।

मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 886

शहर में मरीजों की संख्या 886 पहुंच गई है। वहीं, मृतकों की संख्या 15 है। शहर में पहला केस 11 मार्च का आया। इस दौरान मार्च में सिर्फ नौ मरीज रहे। वहीं, अप्रैल में 214 मरीजों में वायरस की पुष्टि हुई। मई में 174 लोग संक्रमण की जद में आए। वहीं, जून में मरीजों का रिकॉर्ड टूट गया। जून में अब तक 507 मरीजों में वायरस की पुष्टि हुई।

बॉक्स

केजीएमयू में युवक ने दूसरी बार दान किया प्लाज्मा

रुष्टयहृह्रङ्ख (24 छ्वह्वठ्ठद्ग): केजीएमयू में कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों ने प्लाज्मा दान किया। इसमें एक मरीज ने दूसरी बार प्लाज्मा दिया। ऐसे में अब तक 10 यूनिट प्लाज्मा कलेक्शन किया जा चुका है। यह आईसीएमआर के ट्रायल में चयनित मरीजों को चढ़ाया जाएगा। ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ। तूलिका चंद्रा के मुताबिक, इंदिरानगर निवासी 21 वर्षीय युवक को कोरोना हो गया था। बीमारी से जीतने के बाद उन्होंने प्लाज्मा डोनेट करने का फैसला। संस्थान में अब हर ग्रुप का प्लाज्मा मौजूद है।