- अब तक एक दिन में सामने आये सबसे अधिक संक्रमित, आंकड़ा 12 सौ के पार

- मंत्री के घर में पांच और लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि

- राजाजीपुर के तालकटोरा में होम्योपैथिक डॉक्टर की मौत

रुष्टयहृह्रङ्ख: शहर में कोरोना संक्रमण कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। राजधानी में शनिवार को अब तक एक दिन में सर्वाधिक लोग वायरस की चपेट में आये हैं। एक डॉक्टर्स की मौत के साथ-साथ 78 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसमें संक्रमित मंत्री के परिवार के पांच लोग भी शामिल हैं। संक्रमित मरीजों में 27 महिलाएं व 51 पुरुष हैं। इसमें संक्रमित ग्राम्य विकास मंत्री मोती सिंह के घर के पांच लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई।

102 कॉलसेंटर के 32 कर्मी संक्रमित

102 एंबुलेंस कॉल सेंटर के 32, कुर्सी रोड का एक, कैंट रोड के चार, मोहान रोड के दो, इंदिरानगर के तीन, चौक का एक, काजमैन के दो, हरिनगर के एक, विकासनगर का एक, अलीगंज का एक, सिग्नेचर बिल्डिंग का एक, मलिहाबाद में एक, देवीखेडा का एक, बनीकला का एक, सरोजनीनगर का एक, फैजाबाद रोड का एक, नरही का एक, कल्याणपुर का दो, गुडंबा के दो, एलडीए कॉलोनी के तीन, चंदरनगर के पांच, गायत्रीनगर के दो, अजयनगर के एक, राजाजीपुरम के एक, केजीएमयू के दो स्टाफ, गौतमपल्ली के पांच लोग संक्रमित पाए गए हैं। 14 कंटेनमेंट जोन हटाए गए व 16 नए बढ़ाए गए हैं।

55 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग

शनिवार को एक दिन में 55 रोगियों को डिस्चार्ज किया गया। इसमें केजीएमयू के पांच, एसजीपीजीआई के चार, एलबीआरएन के छह, लोहिया से 13, आरएसएम के 25 व ईएसआई हॉस्टिपटल से दो मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया। वहीं 747 लोगों का सैंपल कलेक्ट कर जांच के लिए भेजा गया।

प्राइवेट कॉलेज में शिफ्ट किए गए मरीज

सरकारी में लोहिया, साढ़ामऊ व लोकबंधु अस्पताल के 90 फीसद बेड शुक्रवार से फुल हैं। शनिवार को मरीज डिस्चार्ज होने के बाद कई और भर्ती किए गए। इसके बाद मरीजों को प्राइवेट मेडिकल कॉलेज शिफ्ट किया गया।

जांच के लिए आज से डोर टू डोर अभियान

रुष्टयहृह्रङ्ख (4 छ्वह्वद्य4): स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की जांच को लेकर कमर कस ली है। पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर रविवार से कोविड-19 डोर टू डोर अभियान शुरू होगा। इसके तहत विभाग की ओर से 2100 लोगों की टीम तैयार की गई है, जो जोन वाइज घर-घर जाकर सर्वे कर कोरोना के मरीजों की मेडिकल स्कैनिंग करेगी। शहरी क्षेत्रों में टीम के सदस्यों का चुनाव उपलब्धता के आधार पर किया जाएगा, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को रखा गया है।

कंटेनमेंट व नॉन कंटेनमेंट जोन के आधार पर होगी जांच

शनिवार को एसीएमओ डॉ। केपी त्रिपाठी ने बताया कि मरीजों को ढूंढ़ने के लिए 2100 लोगों की टीम तैयार की गई है। हर टीम में दो स्वास्थ्यकर्मी होंगे, जो कंटेनमेंट जोन व नॉन कंटेनमेंट जोन में जाकर मरीजों की जांच करेंगे।

टीम को दिए गए जरूरी उपकरण

डॉ। त्रिपाठी ने बताया कि टीम को मरीजों का पल्स, बुखार, ऑक्सीजन नापने के लिए जरूरी उपकरण दिया गया है।

डब्ल्यूएचओ टीम करेगी मॉनीट¨रग

डोर टू डोर अभियान संबंधी गतिविधियों की मॉनीट¨रग विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ व पाथ संगठन द्वारा की जाएगी। अभियान के दौरान टीम के सदस्य परिवार के लोगों को कोविड-19 से जुड़ी उपयोगी जानकारी देंगे। साथ ही टीम हर घर पर माìकग करके स्टीकर चिपकाएगी।

होम्योपैथिक डॉक्टर की मौत

शनिवार को राजाजीपुरम तालकटोरा निवासी एक होम्योपैथिक चिकित्सक की कोरोना से मौत हो गई। शहर में अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या 20 हो गई है। तालकटोरा निवासी 60 वर्षीय चिकित्सक को कई दिनों से जुकाम-बुखार की परेशानी थी। अचानक सांस लेने में भी तकलीफ होने लगी। जांच में कोरोना की पुष्टि हुई। हालत गंभीर होने पर शुक्रवार रात को उन्हें केजीएमयू में भर्ती किया गया। संस्थान के प्रवक्ता डॉ। सुधीर सिंह के मुताबिक, रात 11 बजे भर्ती किए गए डॉक्टर में एक्यूट रेस्परेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम हो गया। फेफड़े काम नहीं कर रहे थे। उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया। डॉक्टर्स के काफी प्रयास के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका।