- क्रिमिनल्स की धर पकड़ में पुलिसकर्मी हो रहे कोरोना पॉजिटिव

- एक तरफ ड्यूटी और दूसरी तरफ कोरोना का सता रहा डर

LUCKNOW: कोरोना की जंग लड़ने वाले फ्रंट लाइन कोरोना योद्धा क्राइम को कंट्रोल करने में पॉजिटिव हो रहे हैं। कई बार अपराधियों को गिरफ्तार करने वाले पुलिस कर्मी खुद कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। पुलिस कर्मियों की वर्किंग में कोरोना से बचने के दिशा-निर्देश तो हैं, लेकिन उन्हें सुरक्षित रहने को कोई खास रणनीति नहीं तैयार की गई है। यही वजह है कि हर बार चूक के चलते पुलिस कर्मी कोरोना की चपेट में आ रहे हैं।

सुरक्षित रखने को दिए सुझाव

पुलिस के आला अफसरों ने मातहत पुलिस कर्मियों कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए कई निर्देश व उपाय शेयर किए गए हैं, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ माक्स व अन्य सुरक्षा संसाधनों को फॉलो करने के निर्देश हैं, लेकिन ग्राउंड लेबल पर वर्किंग में यह संभव नहीं है।

यह बनाई गई गाइडलाइन

- पुलिस लाइन व थानों में तैनात पुलिस कर्मियों को फेस माक्स के साथ साथ माक्स, सेनेटाइजर व प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की दवाई बांटी जाएं

- किसी भी दबिश व हॉटस्टॉप एरिया में ड्यूटी करने वाले पुलिस कर्मियों को बिना फेस माक्स के ड्यूटी पर जाने का निर्देश नहीं है

- हर थाने में वीकली सेनेटाइज भी कराया जा रहा है। जरूरत पड़ने पर निशुल्क कोरोना जांच भी कराई जा रही है।

- हर थाने व सेल में कोरोना जांच के लिए थर्मल स्क्रीनिंग मशीन व ऑटो मैटिक सेनेटाइजर मशीन भी लगाई गई

केस एक

एडीसीपी से लेकर सिपाही तक निकले पॉजिटिव आलमबाग में रेलवे ठेकेदार सुरेन्द्र कालिया के गुर्गो की गिरफ्तारी में सात से अधिक पुलिस कर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। गिरफ्तार सुल्तान मिर्जा की कोरोना जांच कराने पर वह पॉजिटिव मिली। इसके बाद एडीसीपी, एसीपी से लेकर आरोपी को गिरफ्तार करने वाली टीम की जांच कराई गई तो सभी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद सभी को होम आइसोलेट किया गया।

केस नंबर दो

गिरफ्तारी के बाद आरोपी निकला पॉजिटिव हजरतगंज पुलिस ने दो दिन पहले सीनियर आफिसर के नाम पर वसूली करने के आरोप में हजरतगंज के नातिक हक को गिरफ्तार किया था। जेल भेजने से पहले आरोपी नातिक का सिविल हॉस्पिटल में मेडिकल टेस्ट कराया गया, जिसमें वह पॉजिटिव निकला। आरोपी 24 घंटे तक हजरतगंज कोतवाली में रखा गया था। इस दौरान कई पुलिस वाले उसके संपर्क में आए। ऐसे में थाने में हड़कंप मच गया। अब सभी की जांच कराने की तैयारी की जा रही है।

केस नंबर तीन।

पूरा साइबर सेल हो गया क्वारंटाइन

एक सप्ताह पहले साइबर क्राइम सेल की टीम ने जामताड़ा झारखंड से रिटायर्ड अधिकारियों से ठगी करने वाले 9 आरोपी के एक गैंग को गिरफ्तार किया था। जेल भेजने से पहले आरोपियों की जांच कराई गई, जिसमें तीन आरोपी कोरोना पॉजिटिव निकले। इसके बाद एसीपी समेत पूरे साइबर क्राइम सेल को क्वारंटाइन होना पड़ा। दूसरे दिन सभी मेंबर्स का कोरोना टेस्ट भी कराया गया।

केस नंबर चार

एसटीएफ का सिपाही निकला कोरोना पॉजिटिव प्रदेश के चर्चित आरोपी विकास दुबे को एमपी से गिरफ्तार कर कानपुर लाने वाली एसटीएफ का एक जवान निकला। उसे क्वारंटाइन किया गया। हालांकि टीम के अन्य मेंबर्स की रिपोर्ट का खुलासा नहीं किया गया।

मोहनलालगंज थाना हो चुका सील

मोहनलालगंज थाना शहर का पहला थाना है, जिसे कोरोना के चलते सील किया गया। थाने में कई पुलिस कर्मियों के पॉजिटिव मिलने पर थाने को सील करना पड़ा था। इस दौरान कई पुलिस कर्मियों को होम क्वारंटाइन भी होना पड़ा था।

आशियाना थाना भी हो चुका सील

आशियाना थाना शहर का दूसरा थाना था, जिसे कोरोना के चलते सील किया गया। आशियाना में एक साथ कई पुलिस कर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए, जिसके चलते थाने को सील किया गया और पुलिस कर्मियों को क्वारंटाइन किया गया।