5200 कुल पेट डॉग मालिक सिटी में

2500 के करीब लोगों ने बनवाए लाइसेंस

15 दिन चलेगा लाइसेंस चेकिंग अभियान

5 हजार रुपये होगा जुर्माना

- पेट डॉग्स लाइसेंस चेकिंग को लेकर निगम का अभियान शुरू

- पहले दिन कोई जुर्माना नहीं, 40 फीसद लोगों ने दिखाए लाइसेंस

LUCKNOW:

सर, लॉकडाउन की वजह से पेट डॉग का लाइसेंस नहीं बनवा सका। आप तो जानते ही हैं कि कोरोना कितना फैला हुआ है। आपसे रिक्वेस्ट है कि सिर्फ 24 घंटे का वक्त दे दें, वादा करता हूं कल तक लाइसेंस बनवा लूंगा और आपको खुद आकर दिखा भी दूंगा। ऐसी ही दलीलें उस वक्त सुनने को मिलीं, जब निगम की टीमें घरों में पेट डॉग लाइसेंस चेक करने पहुंची। हालांकि कई लोगों ने लाइसेंस भी दिखाया।

पहले दिन कोई जुर्माना नहीं

निगम प्रशासन की ओर से पेट डॉग लाइसेंस चेकिंग अभियान मंडे से शुरू किया गया। अभियान का पहला दिन होने के कारण निगम टीमों की ओर से फिलहाल कोई जुर्माना नहीं किया गया। हां, यह चेतावनी जरूर दी गई है कि अगर दोबारा टीम आई और लाइसेंस नहीं मिला तो पांच हजार रुपये जुर्माना किया जाएगा।

40 फीसदी ने दिखाया लाइसेंस

अभियान के दौरान करीब 40 फीसद पेट डॉग मालिक ने लाइसेंस दिखाया। वहीं 50 फीसद ने आश्वासन दिया कि 24 घंटे के अंदर वे नगर निगम से लाइसेंस बनवा लेंगे। वहीं 10 फीसदी पेट डॉग मालिक ही नहीं मिले। जिसकी वजह से टीम दोबारा उनके घरों में जाकर पेट डॉग लाइसेंस चेक करेगी।

इस तरह बनवाएं लाइसेंस

पेट डॉग का लाइसेंस बनवाना बेहद आसान है। इसके लिए आपको अपने पेट डॉग का वैक्सीनेशन कार्ड लेकर लालबाग स्थित निगम मुख्यालय जाना होगा। वहां कार्ड दिखाने और लाइसेंस शुल्क जमा करने के बाद पेट डॉग का लाइसेंस तुरंत जारी कर दिया जाएगा। इसके लिए लाइसेंस फीस 200 रुपए, 300 रुपए और 500 रुपए निर्धारित है। 200 और 300 रुपए नॉर्मल डॉग के लिए और 500 रुपए हाईब्रीड डॉग्स के लिए लाइसेंस फीस निर्धारित है।

अभियान का पहला दिन होने के कारण कोई जुर्माना नहीं किया गया है। ट्यूजडे से जुर्माना संबंधी एक्शन शुरू किया जाएगा। पहले दिन करीब 40 फीसदी लोगों ने पेट डॉग के लाइसेंस दिखाए, जबकि कई लोगों ने लाइसेंस न बनवाने के बहाने भी बनाए और 24 घंटे का समय मांगा।

डॉ। अरविंद राव, डिप्टी डायरेक्टर, पशु कल्याण