- 4 मनोचिकित्सक की लगाई गई ड्यूटी

- मानसिक समस्या से लेकर हर तरह की मिलेगी काउंसलिंग

lcknow@inext.co.in

LUCKNOW : मानसिक स्वास्थ्य का समाज की भलाई के साथ पारस्परिक संबंध होता है। इन मामलों में गोपनीयता के महत्व का उचित ध्यान रखा जा रहा है। प्रशासन इस क्षेत्र में आवश्यक सहायता मुहैया करा रहा है। यह बातें केजीएमयू वीसी डॉ। बिपिन पुरी ने केजीएमयू के ऑफिस ऑफ डीन स्टूडेंट वेलफेयर के तहत स्टूडेंट काउंसिलिंग सेंटर के शुभारंभ के दौरान बताई। इस सेंटर के तहत मेडिकोज को उनके मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए मनो-सामाजिक सहायता उपलब्ध कराई जायेगी। इसके लिए 4 मनोचिकित्सक की भी तैनाती की जा चुकी है।

छात्रों को मिलेगी मदद

डीएसडब्ल्यू डॉ। आरएन श्रीवास्तव ने बताया कि सेंटर की स्थापना छात्रों की समस्याओं को ध्यान में रखकर की गई है। युवा समाज का सबसे महत्वपूर्ण वर्ग है और इसे आसानी से गुमराह किया जा सकता है। इसके अलावा कॉलेज में जीवन परिवर्तन की अवधि नए तनाव और समस्याएं ला सकती है। जिनके कई रूप हैं और ये आसानी से हल नहीं होते हैं। ऐसे में छात्रों की ऊर्जा को सकारात्मक और रचनात्मक तरीके से दिशा देने में यह सेंटर महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

चार परामर्शदाता रहेंगे तैनात

डॉ। शिउली ने बताया कि काउंसलिंग सेंटर में चार पेशेवर योग्य और प्रशिक्षित परामर्शदाता हैं। प्रत्येक काउंसलर सप्ताह के दो दिनों के लिए उपलब्ध हैं और सभी को विभिन्न प्रकार की चिंताओं के उपचार में व्यापक अनुभव प्राप्त है। परामर्श के लिए अप्वाइंटमेंट केजीएमयू की वेबसाइट से लिया जा सकता है। इस दौरान मानसिक रोग विभागाध्यक्ष डॉ। विवेक अग्रवाल, वृद्धावस्था मानसिक रोग विभागाध्यक्ष डॉ। श्रीकांत श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।