- ठगी करने वाले गिरोह के तीन सदस्य गिरफ्तार

- नौकरी और लुभावने ऑफर देकर लोगों से हड़पते थे रुपये

LUCKNOW :

ग्रामीण महिला कल्याण संस्था एवं पीएम सिलाई मशीन योजना के नाम पर फर्जी संस्था खोलकर ठगी करने वाले अन्तर्राज्यीय गिरोह के तीन शातिर ठगबाजों को चिनहट पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों के कब्जे से ग्रामीण महिला संस्था पीएम सिलाई मशीन योजना 2020-21 के दस्तावेज, रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट ,मोहरें, आईडी कार्ड व अन्य दस्तावेज बरामद हुए हैं।

सरकारी स्कीम का लालच देकर करते थे ठगी

इंस्पेक्टर चिनहट धनंजय कुमार के मुताबिक महिला कल्याण संस्था एवं प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के नाम पर ठगी करने वाले तीन जालसाजों को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ में आरोपियों ने अपना नाम वेद प्रकाश भारती निवासी जनपद बदायूं हालपता गायत्री नगर कॉलोनी राजाजीपुरम, विरेन्द्र कुमार गंगवार निवासी जनपद बरेली व राज प्रताप सिंह निवासी जनपद गोपालगंज बिहार हालपता शिवपुरी कॉलोनी कमता चिनहट बताया है।

कई शहरों में कर चुके ठगी की वारदात

पुलिस ने बताया कि वर्तमान में थाना चिनहट लखनऊ के कमता में अपना फर्जी कार्यालय खोलकर आम जनता से नौकरी दिलाने के नाम पर पैसे व अन्य सस्थाओं में कई स्कीम का लालच देकर आम जनता से मोटी रकम लेकर फरार होने की फिराक में थे। गिरोह ने अब तक जनपद अलीगढ़, फर्रुखाबाद , शाहजहांपुर , बहराइच समेत अन्य जनपदों में सैकड़ों लोगों को अपना शिकार बनाया है.फिलहाल पुलिस आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करते हुए गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश में जुटी है।

ऑफिस खोलकर बनाते थे शिकार

आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि एनजीओ के माध्यम से लुभावनी स्कीमें बताकर अलग-अलग नाम के संस्थाओं के डायरेक्टर, सचिव,अध्यक्ष के रुप में आम जनता के समक्ष अपने आप को प्रस्तुत करते थे। आम जनता को किसी प्रकार का शक ना हो और विश्वास दिलाने के लिए फर्जी पद का आईडी कार्ड, संस्थाओं एवं योजनाओं के पंपलेट तथा विभिन्न संस्थाओं के कूटरचित रजिस्ट्रेशन प्रपत्र वैनर आदि को प्रयोग में लाते थे। वहीं काफी लोगों से रुपये हड़पने के बाद कार्यालय बंद कर किसी और स्थान पर जाकर दोबारा इसी काम को अंजाम देते थे।