- शत प्रतिशत सफलता हासिल की शहर की बेटी ने

- नवयुग रेडियंस इंटर की छात्रा दिव्यांशी ने इतिहास में भी हासिल किए शत प्रतिशत अंक

LUCKNOW: स्कूल की सभी टीचर्स उसे गले लगाकर बधाई दे रही थीं तो फ्रेंडस उसके साथ सेल्फी ले रही थीं। पेरेंट्स भी बेटी की शत प्रतिशत सफलता पर फूले नहीं समा रहे थे। कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला सोमवार को राजेंद्रनगर स्थित नवयुग रेडियंस स्कूल में। यहां की स्टूडेंट दिव्यांशी ने देश भर में अपनी प्रतिभा की चमक बिखेरी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने सोमवार को 12वीं का रिजल्ट डिक्लेयर किया, जिसमें शहर की बेटी दिव्यांशी जैन ने 600 में 600 अंक हासिल कर इतिहास रच दिया। इसके साथ ही वह ऑल इंडिया टॉपर बनी। सीबीएसई ने इस बार कोई मेरिट लिस्ट नहीं जारी की है, लेकिन दिव्यांशी 100 परसेंट मा‌र्क्स हासिल कर यह कामयाबी हासिल की है।

आरुषि ने भी दिखाया दम

आ‌र्ट्स की स्टूडेंट दिव्यांशी ने इतिहास में भी शत प्रतिशत अंक हासिल कर सभी को चौंकाया। इतिहास के अलावा, अंग्रेजी, संस्कृत, भूगोल, बीमा और अर्थशास्त्र में भी दिव्यांशी ने सौ में से सौ अंक हासिल कर लोगों को दांतों तले अगुंली दबाने को मजबूर कर दिया। स्कूल के टीचर्स के अनुसार सीबीएसई बोर्ड में पहली बार दिव्यांशी जैन ने शत प्रतिशत अंक हासिल कर कामयाबी के आसमान पर अपना नाम दर्ज किया है। दिव्यांशी के बाद शहर की आरुषि ने भी जलवा बिखेरा। डीपीएस एल्डिको साउथ सिटी की आरुषि गुप्ता ने 99 प्रतिशत, सात्विक सिन्हा ने 98.8, लखनऊ पब्लिक स्कूल कानपुर रोड की रिया ने 98.8 प्रतिशत अंक हासिल कर शहर का नाम रोशन किया।

इतिहासविद बनना चाहती हैं दिव्यांशी

शहर के गणेशगंज इलाके में रहने वाली दिव्यांशी की ख्वाहिश इतिहास शोध बनकर इतिहासविद बनना चाहती हैं। दिव्यांशी के पिता राजेश प्रकाश जैन व्यापारी हैं और मम्मी सीमा जैन गृहणी हैं। पिता राजेश प्रकाश जैन की स्टेशनरी की दुकान है। दिव्यांशी ने बताया कि ना तो पढ़ाई के लिए किसी कोचिंग की शरण ली और ना ही किसी ट्यूटर का सहारा लिया। स्कूल के शिक्षकों से जानकारी कर सेल्फ स्टडी के साथ यह मुकाम हासिल किया। दिव्यांशी ने बताया कि कड़ी मेहनत के दम पर यह कामयाबी हासिल की। लगन और आत्मविश्वास के दम पर दिव्यांशी ने सभी अंकों में शत प्रतिशत मा‌र्क्स हासिल किये।

------------

दिव्यांशी का प्रोफाइल

स्कूल: नवयुग रेडियंस इंटर कॉलेज, राजेंद्रनगर

पिता का नाम: राजेश कुमार जैन

व्यवसाय: स्टेशनरी कारोबार

मां: सीमा जैन (गृहणी)

हाईस्कूल में अंक: 98 प्रतिशत

इंटरमीडिएट में अंक: 100 प्रतिशत

ख्वाहिश- इतिहासविद् बनने की

बॉक्स

दिव्यांशी का रिपोर्ट कार्ड

सब्जेक्ट- मिले अंक

अंग्रेजी - 100

संस्कृत -100

भूगोल -100

अर्थशास्त्र- 100

इंश्योरेंस -100

इतिहास - 100