- उपभोक्ताओं को वॉल्टेज की समस्या से मिलगी राहत

- सभी उपकेंद्रों पर लगाए जाएंगे पॉवर कैपेसिटर सिस्टम

LUCKNOWबस कुछ दिन का इंतजार, फिर उपभोक्ताओं को लो या हाई वॉल्टेज की समस्या से राहत मिल जाएगी। खास बात यह भी है कि उपभोक्ताओं को वॉल्टेज संबंधी कंपलेन दर्ज कराने कहीं जाना भी नहीं पड़ेगा।

अक्सर आती है समस्या

मौसम के करवट लेते ही अलग-अलग इलाकों से वॉल्टेजकम या ज्यादा होने की शिकायतें आती है। कई बार तो हाई वॉल्टेज से लोगों के घरों के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण तक फुंक जाते हैं और लोगों को काफी नुकसान होता है।

कंपलेन की समस्या

उपभोक्ताओं की ओर से वॉल्टेज संबंधी कंपलेन दर्ज कराने का भरसक प्रयास किया जाता है लेकिन प्रॉपर रिस्पांस नहीं मिलता है। जिससे उपभोक्ताओं की समस्या और बढ़ जाती है।

यह है व्यवस्था

वॉल्टेज संबंधी समस्या को दूर करने के लिए महकमे की ओर से सबसे पहले उपकेंद्रों पर फोकस किया जा रहा है। यहां पर मॉनीटरिंग टीमों के साथ पॉवर कैपेसिटर भी लगाए जा रहे हैं। जिससे यह आसानी से पता चलेगा कि किस एरिया में लोड डिस्बैलेंसिंग है। इसके बाद टीम तत्काल इस समस्या को दूर करेगी।

मोबाइल पर मैसेज भी

आने वाले दिनों में यह भी व्यवस्था की जाएगी कि अगर किसी एरिया में वॉल्टेज संबंधी समस्या आती है तो उपभोक्ता को पहले ही इस संबंध में एसएमएस के माध्यम से जानकारी भेज दी जाएगी।

बाक्स

उपभोक्ताओं को जागरुक करेंगे

महकमे की ओर से उपभोक्ताओं को भी लोड बैलेंसिंग की जानकारी दी जाएगी। जिससे उसे वॉल्टेज संबंधी समस्या का सामना न करना पड़े। उपभोक्ता को यह भी बताया जाएगा कि वह किस तरह से अपने घर में रखे उपकरणों की लोड बैलेंसिंग कर सकता है। वॉल्टेज संबंधी समस्या की लगातार मॉनीटरिंग की जाएगी। हर दिन एरियावाइज मॉनीटरिंग होगी, जिससे यह पता लगाया जा सकेगा कि किस एरिया में यह समस्या आ रही है।

कोट

एरियावाइज वोल्टेज की मॉनीटरिंग के लिए भी प्लानिंग की जा रही है। हमारा प्रयास यही है कि किसी भी उपभोक्ता को वॉल्टेज संबंधी समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

सूर्यपाल गंगवार, एमडी, मध्यांचल डिस्कॉम