पीएचडी चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के सीनियर एडवाइजर मुकेश सिंह और उनकी उद्यमी वाइफ रीना सिंह ने गिनाए साइकिलिंग के फायदे

LUCKNOW निश्चित रूप से नियमित साइकिलिंग करने से फिटनेस तो बनी रहती है साथ ही एक और बड़ा फायदा है। साइकिलिंग सुबह के वक्त की जाती है, ऐसे में सुबह जल्दी उठने की आदत पड़ती है, जिससे अनुशासित दिनचर्या भी मेनटेन होती है। यह हम सभी जानते हैं कि अनुशासित दिनचर्या का जीवन में खासा महत्व है। यह कहना है पीएचडी चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के सीनियर एडवाइजर मुकेश सिंह का। उन्होंने लोगों से अपील की है कि साइकिलिंग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाएं, जिससे उनकी लाइफ हेल्दी रहे।

बेहतर हेल्थ के लिए जरूरी

सीनियर एडवाइजर मुकेश का कहना है कि डीजे आईनेक्स्ट द्वारा आयोजित बाइकथॉन जैसे मंच से फिटनेस का संदेश दिया जाता है। ऐसे में हर किसी को इस मंच से जुड़ना चाहिए। जिससे वे खुद भी स्वस्थ रहें और दूसरों को भी इस दिशा में प्रेरित कर सकें।

ब्लड प्रेशर होता है कम

उनका यह भी मानना है कि डेली 30 से 45 मिनट तक साइकिल चलाने से वजन कम होता है, तनाव कम होता है और ब्लड प्रेशर कम होता है। बच्चे हों या बड़े, लेडीज हों या जेंट्स साइकिल चलाना सभी को लाभ पहुंचा सकता है और उन्हें फिट रख सकता है।

एज फैक्टर इश्यू नहीं

उद्यमी रीना सिंह का भी मानना है कि साइकिलिंग के लिए एज फैक्टर कोई इश्यू नहीं है। किसी भी एज गु्रप का व्यक्ति साइकिलिंग कर सकता है। कोविड के इस दौर में खुद को हेल्दी रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में फिट एंड फाइन रहने के लिए साइकिलिंग एक बेहतर माध्यम है। उन्होंने अपील की है कि सभी लोग साइकिलिंग जरूर करें।