- प्रदेश में करीब सवा तीन करोड़ पुराने वाहनों में लगाई जानी है हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट

- एक दिसंबर तक प्लेट लगवाने के दिए गए हैं आदेश, शुल्क ही निर्धारित नहीं है अभी तक

रुष्टयहृह्रङ्ख : प्रदेश के करीब सवा तीन करोड़ पुराने वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) लगवाए जाने की तारीख एक दिसंबर तय कर दी गई है, लेकिन जमीन पर कोई तैयारियां नहीं हैं। डीलरों के लिए अधिकारियों ने आदेश जारी कर दिए हैं, मगर न तो उनके पास नंबर प्लेट हैं और न ही उसे लगवाए जाने की व्यवस्था। शुल्क तक अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है। ऐसे में वाहन स्वामियों से मनमानी होनी तय है।

न तो प्लेट और न ही व्यवस्था

नंबर प्लेट में मनमानी और छेड़छाड़ रोकने के लिए जनवरी में नए वाहनों की तरह ही पुरानी गाडि़यों में एचएसआरपी लगवाए जाने के आदेश दिए गए थे। परिवहन आयुक्त ने इस संबंध में संभागीय परिवहन अधिकारियों को गाइडलाइन जारी की थी। पुराने वाहनों में एचएसआरपी कैसे लगेगी, आवेदन कैसे होगा और डीलर ऑनलाइन प्रक्रिया को कैसे आगे बढ़ाएगा, इन सभी बिंदुओं को लेकर तत्काल तैयारियां करने को कहा गया था। अक्टूबर में पुराने वाहनों में एचएसआरपी को लगवाए जाने को फिर से कहा गया, लेकिन डीलरों के पास न तो प्लेट थीं और न ही पर्याप्त व्यवस्था। अभी तक धनराशि नहीं तय की गई है, वहीं बीते दिनों एक हजार रुपये से अधिक तक की वसूली किए जाने का वाहन स्वामियों ने आरोप लगाया था।

इतने वाहनों में लगनी है एचएसआरपी

राजधानी-23,40,901

लखनऊ संभाग-46,44,849

प्रदेश- 3,27,12,000

पुराने वाहनों में एक दिसंबर से पहले एचएसआरपी लगवाए जाने की तिथि तय कर दी गई है। डीलरों को निर्देशित कर दिया गया है। उन्हें यह व्यवस्था हर हाल में शुरू करनी है। वाहन स्वामियों को समय से पहले एचएसआरपी लगवाना होगा।

- एके पांडेय, अपर परिवहन आयुक्त