5 फरवरी को शुरू होगा डिफेंस एक्सपो

6 नोड डिफेंस कॉरिडोर के लिए चुने गए

5071 हेक्टेयर जमीन उद्योग स्थापना के लिए

90 फीसद से अधिक अधिग्रहण का काम पूरा

50 से ज्यादा कंपनियां होंगी शामिल

350 विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों के रजिस्ट्रेशन

- प्रदेश के छह जिले नोड डिस्ट्रिक्ट के रूप में चयनित

- राजधानी समेत सभी छह जिलों में जमीन अधिग्रहण का काम तेज

- रविवार को रक्षामंत्री करेंगे डिफेंस एक्सपो की तैयारियों की समीक्षा

LUCKNOW आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के छह जिलों की सूरत बदलने को डिफेंस कॉरीडोर तैयार है। इस कवायद से न सिर्फ बेराजगारों को रोजगार के अवसर मुहैया होंगे बल्कि, प्रदेश को हजारों करोड़ का निवेश मिलेगा। राजधानी समेत चयनित किये गए नोड जिलों में जमीन अधिग्रहण के काम ने तेजी पकड़ ली है। वहीं, आगामी पांच फरवरी से शुरू हो रहे डिफेंस एक्सपो की तैयारियों की समीक्षा रविवार को खुद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करेंगे।

डिफेंस कॉरीडोर के लिये छह नोड चयनित

प्रदेश में बनने वाले डिफेंस कॉरीडोर के लिये 6 नोड चित्रकूट, आगरा, अलीगढ़, लखनऊ, झांसी और कानपुर को चयनित किया गया है। इन सभी नोड पर उद्योग स्थापित करने के लिये 5071 हेक्टेयर जमीन प्रस्तावित है। इसी के तहत झांसी में करीब 83 फीसद, चित्रकूट में करीब 90 फीसद जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है। अभी करीब 3000 एकड़ जमीन कॉरीडोर के लिये ली जानी शेष है। डिफेंस एक्सपो में जो भी निवेशक इच्छुक होंगे उन्हें इन क्षेत्रों में अधिग्रहीत की गई जमीनों को दिखाया जाएगा। निवेशकों को जो भी जमीन पसंद आएगी, उन्हें उद्योग स्थापित करने के लिये मुहैया कराई जाएगी। उल्लेखनीय है कि इन छहों नोड पर डिफेंस उत्पादों के उद्योग स्थापित होने से प्रदेश के हजारों बेरोजगार युवकों-युवतियों को रोजगार मिलेगा साथ ही प्रदेश में हजारों करोड़ रुपये का निवेश भी हासिल होगा।

50 से ज्यादा कंपनियों करेंगी शिरकत

पांच फरवरी से वृंदावन कॉलोनी में शुरू होने वाले डिफेंस एक्सपो में अब तक 50 से ज्यादा नामी गिरामी विदेशी कंपनियां अपनी जगह रिजर्व करा चुकी हैं। बताया गया कि इन कंपनियों में अमेरिकन कंपनी एयरबस, रॉल्स रॉयस, राफेल फाइटर जेट निर्माण करने वाली फ्रांस की दसॉ एवियेशन, अमेरिका की जनरल डायनेमिक्स, एफ 21 फाइटर जेट बनाने वाली लॉकहिड मार्टिन, रूस की स्टार ओवरसीज, रॉसटेक लिमिटेड, कोरिया की दसान नेटवर्क, डीआई ऑप्टिकल, हन्वा नेटवर्क और ब्रिटिश रक्षा उत्पाद कंपनी बीएई सिस्टम प्रमुख रूप से शामिल हैं। इसके अलावा अब तक विभिन्न देशों के करीब 350 प्रतिनिधि भी डिफेंस एक्सपो में शामिल होने के लिये रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

बा्ॅक्स

रक्षामंत्री करेंगे तैयारियों की समीक्षा

राजधानी में पहली बार आयोजित किये जा रहे डिफेंस एक्सपो की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, इसे लेकर सरगर्मी भी अपने उफान पर पहुंचने लगी है। डिफेंस एक्सपो की अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा के लिये रविवार को खुद रक्षा मंत्री व लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह राजधानी पहुंच रहे हैं। वे वृंदावन कॉलोनी स्थित आयोजन स्थल और नेवी के प्रदर्शन के लिये प्रस्तावित रिवर फ्रंट पहुंचकर खुद तैयारियों का जायजा लेंगे।

बॉक्स।

112 करोड़ रुपये होंगे खर्च

हाईप्रोफाइल डिफेंस एक्सपो के आयोजन में तिनका भर भी कोई कमी न रह जाए इसके लिये इससे जुड़े तमाम विभागों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। बताया गया कि इस मेगा इवेंट के लिये तमाम विभागों की ओर से 112 करोड़ रुपये खर्च के प्रस्ताव शासन को भेजे गए थे। जिनके मुताबिक इन विभागों को यह रकम मुहैया करा दी गई है।