लखनऊ यूनिवर्सिटी में चल रही काउंसिलिंग, कॉलेजों में क्लास शुरू

- अधिकतर डिग्री कॉलेजों में यूजी के पहले सेशन की ऑनलाइन क्लास शुरू

LUCKNOW:

नए सेशन को लेकर राजधानी में लखनऊ यूनिवर्सिटी से संबद्ध डिग्री कॉलेज यूनिवर्सिटी से आगे निकल गए हैं। लखनऊ यूनिवर्सिटी अभी यूजी की काउंसिलिंग ही पूरी नहीं करवा सका है और अधिकतर डिग्री कॉलेजों में यूजी के पहले सेशन की ऑनलाइन क्लास शुरू हो गई हैं। वहीं कई डिग्री कॉलेजों में मंगलवार से ऑनलाइन क्लास शुरू हो रही हैं।

नवंबर पहले वीक से सेशन

कोरोना की वजह से एलयू में अक्टूबर से काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू हुई है जो नवंबर के पहले सप्ताह तक चलेगी। नया सेशन कब शुरू होगा, इस पर एलयू में अभी कुछ तय नहीं हुआ है। यूनिवर्सिटी के अधिकारियों के अनुसार नवंबर के पहले सप्ताह से नए सेशन की क्लास शुरू करने की कोशिश है। वहीं एलयू में दूसरे राउंड की काउंसिलिंग 27 अक्टूबर से होने जा रही है।

आईटी कॉलेज में सोमवार से क्लास

आईटी ग‌र्ल्स कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ। विनीता प्रकाश ने बताया कि यूजी और पीजी के नए सेशन की क्लासेस सोमवार से शुरू होंगी। यूजी की फ‌र्स्ट सेमेस्टर की क्लासेस ऑनलाइन कराई जाएंगी और पीजी के स्टूडेंट्स को ग्रुप बनाकर अलग-अलग दिन बुलाकर ऑफलाइन क्लास कराई जाएगी। ऑफलाइन क्लास के लिए कंसर्न फॉर्म स्टूडेंट्स को लाना अनिवार्य होगा।

केकेसी में ऑनलाइन क्लास शुरू

केकेसी डिग्री कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। नागेश्वर पांडेय ने बताया कि हमारे यहां यूजी के नए सेशन की ऑनलाइन क्लास शुरू हो चुकी हैं। इसके अलावा हम शासन के दिशा निर्देश का इंतजार कर रहे हैं। हम सोमवार से पीजी के फ‌र्स्ट सेमेस्टर के स्टूडेंट्स की भी क्लासेस ऑनलाइन शुरू करवा देंगे। अगर शासन के निर्देश ऑफलाइन क्लास के हुए तो उसकी रणनीति बनाकर ऑफलाइन क्लास भी शुरू कराई जाएगी।

नेशनल में 3 नवंबर से नया सेशन

नेशनल कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ। नीरजा सिंह ने बताया कि हम 3 नवंबर से यूजी और पीजी के फ‌र्स्ट सेमेस्टर की ऑनलाइन क्लास शुरू करेंगे। नवंबर में आने वाले शासन के दिशा निर्देश के हिसाब से क्लास शुरू की जाएगी। हमारी ऑफलाइन क्लास को लेकर भी पूरी तैयारी है। हम क्लासेस को छोटे-छोटे सेक्शन में बाटेंगे। साथ ही स्टूडेंट्स को रोटेशन वाइज बुलाएंगे। ऑफलाइन क्लासेस की लाइव स्ट्रीमिंग भी होगी। जिससे घर बैठे स्टूडेंट्स की पढ़ाई का किसी प्रकार से नुकसान न हो।