देहरादून: कोरोना काल के बीच 192 दिन बाद उत्तराखंड में शुरू हुआ अंतरराज्यीय परिवहन रोडवेज के लिए पहले ही दिन मुनाफे का सौदा साबित हुआ। दिल्ली मार्ग पर हर बस में औसतन 25 यात्री सवार हुए। स्थिति यह है कि दून से दिल्ली के लिए सुबह साढ़े पांच बजे गई पहली बस में ही 26 यात्री रवाना हुए। यही नहीं गढ़वाल-कुमाऊं के बीच भी संचालन शुरू हो गया है। दून से हल्द्वानी के लिए दो बसें संचालित हुई जबकि टनकपुर, हल्द्वानी और रामनगर से दून के लिए बसें संचालित होनी शुरू हो गई। उत्तर प्रदेश ने भी अपनी बसें संचालित करनी शुरू कर दी हैं। उत्तर प्रदेश ने आगरा, लखनऊ व दिल्ली के लिए अपनी सात बसें दून से संचालित की। बसों में यात्रियों का नाम, मोबाइल नंबर व गंतव्य स्थल नोट किया जा रहा है।

रोडवेज के महाप्रबंधक दीपक जैन के अनुसार पहले दिन प्रदेश के सभी डिपो से कुल 90 बसें दिल्ली मार्ग पर संचालित की गई। देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश व कोटद्वार समेत काशीपुर, रामनगर, हल्द्वानी, टनकपुर आदि से दिल्ली के लिए यात्रियों का बढि़या रिस्पांस मिला। हालांकि, महाप्रबंधक ने यह भी बताया कि पहले दिन ज्यादा यात्री रहने का एक कारण यात्रियों का जगह-जगह पर फंसा होना भी था। महाप्रबंधक के अनुसार अभी दो-तीन दिन इसी व्यवस्था पर बसों का संचालन किया जाएगा। उसके बाद बसें अलग-अलग रूटों पर बढ़ाई जाएंगी। जहां यात्रियों की डिमांड होगी, वहां के लिए बसें संचालित की जाएंगी।

------------------

दून से ऐसे हुआ बसों का संचालन

दून से पहली बस दिल्ली के लिए सुबह साढ़े पांच बजे रवाना हुई। स्थिति यह रही कि दोपहर 12 बजे 13 बसें रवाना हो चुकी थीं। इस बीच सुबह साढ़े नौ बजे एक बस हल्द्वानी भी भेजी गई। दोपहर में उत्तर प्रदेश की बसें भी दून पहुंच गई। इनमें पांच बसें दिल्ली मार्ग के लिए भेजी गई थीं। साथ ही एक-एक बस लखनऊ व आगरा से पहुंची थी। लखनऊ वाली बस शाम पांच बजे गई जबकि आगरा वाली रात आठ बजे। दिल्ली के लिए रात साढ़े 10 बजे आखिरी बस को रवाना किया गया। दून से उत्तराखंड की 20 जबकि उत्तर प्रदेश की पांच बसें पहले दिन दिल्ली के लिए गई।

---------------

192 दिन बाद चली बसें और दून के तीनों एजीएम छुट्टी

192 दिन बाद अंतरराज्यीय परिवहन शुरू हुआ, मगर इसकी जिम्मेदारी लेने के बजाए देहरादून के तीनों डिपो के एजीएम पहले ही दिन अवकाश पर रहे। पर्वतीय, ग्रामीण और बी डिपो की बसें दिल्ली व हल्द्वानी रूट के लिए रवाना हुई, पर तीनों डिपो के एजीएम छुट्टी पर थे। मंडलीय प्रबंधक सीपी कपूर आइएसबीटी पर खुद सुबह से रात तक डेरा डाले रहे। महाप्रबंधक दीपक जैन भी बसों की व्यवस्था देखने दो घंटे तक बस अड्डे पर मौजूद रहे। महाप्रबंधक जैन ने बताया कि तीनों एजीएम पहले से अवकाश पर हैं।

आज से बढ़ेंगी उत्तर प्रदेश की बसें

उत्तर प्रदेश रोडवेज ने गुरुवार से उत्तराखंड में अपनी बसों का संचालन बढ़ाने की बात कही है। इनमें बरेली-हरिद्वार-देहरादून और सहारनपुर-दून, सहारनपुर-रुड़की-हरिद्वार, प्रयागराज-हरिद्वार व मुजफ्फरनगर-हरिद्वार, मेरठ-मुजफ्फरनगर-रुड़की-दून आदि बस सेवाएं शामिल हैं। यूपी की बसें देहरादून व हरिद्वार समेत ऋषिकेश, कोटद्वार, काशीपुर, हल्द्वानी से दिल्ली के लिए भी चलेंगी।

टनकपुर में हंगामा, आपात स्थिति में दो बसें भेजी गई दून

अंतरराज्यीय परिवहन शुरू होने की सूचना पर बुधवार सुबह टनकपुर में बड़ी संख्या में यात्री हरिद्वार-देहरादून आने के लिए पहुंच गए। इस दौरान दून के लिए कोई बस नहीं होने पर यात्रियों ने हंगामा शुरू कर दिया। अधिकारियों ने मुख्यालय फोन किया और फिर आपात स्थिति में दो बसें लगाकर दून रवाना की गई। ये बसें गुरुवार को टनकपुर के लिए रवाना होंगी। उसके बाद सामान्य रूप से रोजाना संचालित होंगी।

टिकट मशीनों को लेकर परेशानी

संचालन के दौरान कुछ बसों की टिकट मशीनें अपडेट न होने से कुछ देर परेशानी की स्थिति बनी रही। इन मशीनों में दोगुना किराया दर्शा रहा था जबकि सरकार पुराना किराया लागू कर चुकी है। आनन-फानन में तत्काल मशीनें अपडेट कराकर बसें रवाना की गई।