-अलीगंज, टिकैत राय तालाब सचिवालय कालोनी समेत कई इलाकों में बिजली की आवाजाही, कई फीडर ओवरलोडेड

LUCKNOW :

तापमान बढ़ने के साथ ही राजधानी में बिजली की मांग भी बढ़ गई है। इस कारण बिजली की आवाजाही और फाल्ट भी बढ़ने लगी है। अपट्रान डिवीजन के अंतर्गत आने वाली टिकैत राय तालाब सचिवालय कालोनी और अलीगंज में बिजली की आवाजाही तीन दिनों से बरकरार है। स्थानीय लोगों ने बताया कि दिन में कई बार ट्रि¨पग से बीस से पचास मिनट तक बिजली गुल रहती है। वहीं, मुंशी पुलिया सेक्टर-14 उपकेंद्र से पोषित हरिहर नगर, गायत्री नगर और दीनदयाल फीडर बिजली की डिमांड बढ़ने से ओवर लोडेड हो रहे हैं। इससे उपभोक्ताओं को हफ्तेभर से बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, उतरेटिया उपकेंद्र से पोषित न्यू डिफेंस कालोनी, चौक, हुसैनगंज, ठाकुरगंज में भी बिजली की आवाजाही बढ़ गई है।

बड़ी गड़बड़ी नहीं आई हफ्तेभर से

अपट्रान डिवीजन के अधिशासी अभियंता अनूप सक्सेना ने बताया कि कोई बड़ी गड़बड़ी पिछले कई सप्ताह से नहीं हुई है। स्थानीय स्तर पर इसकी सूचना नहीं है। इसके बावजूद लाइनों को चेक कराने के साथ ही टिकैत राय सचिवालय कालोनी सहित आसपास क्षेत्र में निगरानी बढ़ाई जाएगी। वहीं, मुंशी पुलिया से पोषित सेक्टर-14 उपकेंद्र के उपभोक्ताओं का लोड नवनिर्मित आम्रपाली बिजली घर पर स्थानांतरित करना था, लेकिन दो सौ मीटर भूमिगत केबल निर्माण इकाई द्वारा कई सप्ताह से नहीं डाल पाए हैं। इस कारण हरिहर नगर, दीनदयाल पुरम और गायत्री पुरम फीडर से पोषित पंद्रह से अठारह हजार उपभोक्ता नियमित रूप से बिजली संकट का सामना करने को विवश हैं। यहां वैकल्पिक व्यवस्था बिजली विभाग नहीं कर पा रहा है।

उतरेटिया में भी संकट

रात में अभियंताओं को प्रमुख ट्रांसफार्मरों की मानीट¨रग के लिए संविदा कर्मचारी लगाने पड़ रहे हैं। उतरेटिया उपकेंद्र से पोषित न्यू डिफेंस कालोनी में बिजली की आवाजाही पिछले कई दिनों से बनी हुई है। स्थानीय उपखंड अधिकारी राम इकबाल ने बताया कि एसजीपीआइ के पास भूमिगत लाइन में फाल्ट आ जाने से मंगलवार को बिजली संकट कुछ देर के लिए रहा, जिसे देर रात दुरुस्त कर लिया गया।