- राजधानी के बाजरों में ऑटो सेक्टर में जबरदस्त बूम

- सराफा के साथ बर्तन बाजार में भी देर रात तक खरीदारी करते रहे लोग

- राजधानी के बाजार में देर रात तक लगी रही भीड़

LUCKNOW: सूरज ढलने के साथ ही राजधानी के बाजारों में चमक के साथ भीड़ दोगुनी हो गई। सराफा बाजार हो या फिर बर्तनों की दुकानें, हर जगह रौनक नजर आ रही थी। दुकानों में भीड़ का आलम यह रहा कि अपने मनचाहे आइटम की परचेजिंग के लिए लोगों को इंतजार करना पड़ा। छूट और ऑफर्स की बारिश ने ग्राहकों को खूब सराबोर किया। इसके चलते ग्राहकों ने जी भर कर खरीदारी की। ज्वैलरी, बर्तन, वाहन, इलेक्ट्रिानिक्स आइटम लोगों ने हाथों हाथ लिया। सेल में मोबाइल ने सभी को पीछे छोड़ दिया। देर रात तक चली बिक्री के कारण बाजार ने इस बार पिछले साल की सेल के आंकड़ों को पीछे छोड़ दिया। लगभग तीन हजार करोड़ का कारोबार एक दिन में हुआ।

सोना भी खूब चमका

सराफा मार्केट - 400 करोड़

चौक के सराफा बाजार से लेकर हजतरगंज और गोमतीनगर में ज्वैलरी के प्रतिष्ठित शोरूम में सुबह से ही भीड़ उमड़नी शुरू हो गई। सभी जगह लोग अपनी फैमिली के संग खरीदारी करने पहुंचे। सबसे अधिक डिमांड लाइट ज्वैलरी की दिखी, जिसमें अंगूठी, नोज पिन और ईयर टॉप्स रहे। वहीं झुमकी, फेशनेबल नेकलेस और पारंपरिक आभूषणों की सेल भी जमकर हुई। सोने के सात हजार रुपए की कीमत वाले आइटम से लेकर दस लाख रुपए की कीमत वाले सेट भी बिके। डायमंड रिंग, नेकलेस और ईयर टॉप्स का जलावा भी देखने को मिला। 85 लाख का डायमंड का नेकलेस गोमतीनगर में बिका। इसके अलावा 45 और 35 लाख के डायमंड सेट भी बिके।

कोट

सोने की कीमतों में बढ़ोतरी होने के बाद भी इसकी डिमांड खूब रही। ब्रांडेड ज्वैलरी के साथ ही सोने और चांदी के बर्तनों की डिमांड भी रही। हालांकि सोने-चांदी के दाम में इजाफा हुआ है। फिर भी ग्राहकों ने दिल खोल कर खरीदार की है।

कोआर्डीनेटर, आदीश जैन

लखनऊ सराफा बाजार

सर्विग आइटम की रही धूम

बर्तन बाजार - 75 करोड़

बर्तन बाजार में चमचमाते बर्तन लोगों में आकर्षण को केंद्र बने रहे। गिलास, चम्मच, प्लेट, प्रेशर कुकर, टिफिन, किचन आइटम के साथ ही इंडक्शन और अन्य आइटम की डिमांड बनी रही। इंदिरानगर, गोमतीनगर के साथ ही चौक और आलमबाग इलाकों में बर्तन की दुकानों पर सुबह से भीड़ देखने को मिली। यहियागंज में होल सेलर्स ने आज फुटकर बिक्री खोल रखी थी। इसके साथ ही ग्राहकों को उपहार दिया गया। घरों में प्रयोग होने वाले बर्तनों के साथ सर्विग वाले आइटम की डिमांड अधिक रही। मार्बल लुक वाले बर्तनों का जादू सभी पर छाया रहा। बर्तनों में पूजा की थालियों से लेकर ओवन तक की डिमांड खूब हुई।

कोट

दोपहर के बाद मार्केट में एक दम से भीड़ बढ़ गई। ऑफर्स का लाभ लेने के लिए लोग अपनी बारी की प्रतीक्षा करते रहे। कई बर्तन बाजारों में तो शाम को जाम भी लग गया।

हरिश्चंद्र अग्रवाल

बर्तन व्यवसाई

साड़ी और सूट की रही डिमांड

कपड़ा बाजार - 125 करोड़

कपड़ा बाजार में भी सुबह से शाम तक लोग अपनी मनचाही ड्रेस खरीदने के लिए जमा रहे। हजरतगंज और गोमतीनगर के ब्रांडेड शोरूम में जहां सुबह से ही लोग पहुंचने लगे। वहीं अमीनाबाद, भूतनाथ और चौक में भी कपड़ा लेने वालों की भीड़ देर शाम तक देखने को मिली। साड़ी और सूट की डिमांड सबसे अधिक मिली। इसके बाद लहंगा और टॉप की डिमांड भी खूब रही। मेन वीयर्स में कुर्ता पायजामा, शेरवानी और ट्राउजर और स्टायलिश शर्टो की बिक्री हुई।

कोट

महिलाओं के कपड़ों की सेल अधिक हुई। फैशनेबल आइटम के साथ ही साड़ी और सूट की जलवा एक बार फिर देखने को मिला। मेन वीयर में कुर्ता पायजामा की सबसे अधिक डिमांड रही।

देवेंद्र गुप्ता

वरिष्ठ महामंत्री

लखनऊ व्यापारी मंडल

लैपटाप और एलईडी और मोबाइल की सबसे अधिक सेल

इलेक्ट्रिानिक्स बाजार - 155 करोड़

ऑनलाइन उपलब्ध होने के बाद भी इलेक्ट्रानिक्स बाजार में भीड़ कम नहीं हुई। लैपटॉप, एलईडी और मोबाइल फोन का जलवा आज दिन भर देखने को मिला। श्रीराम टॉवर में 25 हजार से लेकर 50 हजार तक के मोबाइल के खरीदार अधिक रहे। इसके अलावा इंदिरानगर और गोमतीनगर में एक लाख रुपए तक के एलईडी टीवी की डिमांड रही। इसके अलावा गीजर, वॉटर प्यूरीफायर, एयर फ्रायर, फ्रिज आयरन, रूम हीटर की लोगों ने जमकर खरीदारी की। कम्प्यूटर और लैपटॉप के चलते आज नाजा मार्केट में पार्किंग की जगह नहीं मिली। स्टूडेंट्स से लेकर बिजनेस मैन तक लैपटॉप खरीदते नजर आए।

कोट

ऑन लाइन शॉपिंग में लोगों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऐसे में लोग दुकानों से अपनी जरूरत के आइटम्स खरीद रहे हैं। इलेक्ट्रानिक्स के आइटमों की सेल इस बार अधिक हुई है।

दिनेश जैन

महामंत्री, लखनऊ इलेक्ट्रानिक्स व्यापार एसोसिएशन

छाए रहे गिफ्ट हैंपर

मिठाई, ड्राईफ्रूटस- 200 करोड़

मिठाई और ड्राई फ्रूटस के गिफ्ट पैक लोगों ने हाथों-हाथ खरीदे। दस हजार से लेकर ढाई लाख तक के गिफ्ट हैम्पर्स बाजारों में छाए रहे। इन दुकानों पर सुबह से भीड़ लगने लगी। लोगों ने गिफ्ट करने के लिए जम कर इनकी खरीदारी की।

बॉक्स

ऑफर की रही बौछार

रियल इस्टेट - 125 करोड़

धनतेरस के चलते किसी ने नए मकान में प्रवेश किया तो किसी ने अपने प्लॉट की रजिस्ट्री कराई। कई जगहों पर आज बुकिंग के चलते शानदार ऑफर मिल रहे थे, ऐसे में लोगों ने फ्लैट्स की बुकिंग भी कराई।

बॉक्स

मार्केट में सुबह से ही सज गई थी दुकानें

चौक, यहियागंज, अमीनाबाद, आलमबाग, आशियाना, भूतनाथ मार्केट, हजरतगंज, इंदिरा नगर, रानी गंज, पाण्डेय गंज, अलीगंज, कपूरथला चौराहा, गोमती नगर,

बॉक्स

सवा दो करोड़ की कार हुआ हुआ रजिस्ट्रेशन

ऑटो सेक्टर- 1500 करोड़

वाहनों की सेल ने पिछले साल के रिकार्ड ध्वस्त कर दिए। इस बार ऑटो मोबाइल की सेल 1500 करोड़ के पार पहुंच गई। शहर की एक बड़ी कंपनी ने धनतेरस पर दो करोड़ 19 लाख रुपये की सबसे महंगी गाड़ी खरीदी है। मर्सडीज बेंज कंपनी की माय बेंच एस-560 मॉडल की गाड़ी का ट्रांसपोर्टनगर आरटीओ कार्यालय में रजिस्ट्रेशन किया गया। इस गाड़ी का टैक्स ही तकरीबन 22 लाख रुपये लिया गया। वहीं आनंद मोटर के जीएम रवींद्र सिंह ने बताया कि धनतरेस पर करीब 140 गाडि़यां बिकी जबकि कुल 8 करोड़ का बिजनेस हुआ। एआरटीओ प्रशासन संजय तिवारी ने बताया कि बताया कि धनतेरस के दिन सबसे महंगी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन आज किया गया। दूसरे नंबर पर बीएमडब्लू एक्स फोर मॉडल में 65 लाख की कार का हुआ। दो पहिया मॉडल में बीस लाख की मोटर साइकिल का रजिस्ट्रेशन भी किया गया। दो पहिया वाहनों की बिक्री का आकड़ा 5500 के ऊपर पहुंच गया। चार पहिया वाहनों के रजिस्ट्रेशन अभी जारी है। आज बिके वाहनों का रजिस्ट्रेशन दीपावली के बाद तक चलता रहेगा।