- राजाजीपुरम स्थित देश भारती इंटर कॉलेज में इमामी हेल्दी एंड टेस्टी कुकिंग ऑयल प्रेजेंट हेल्दी फूड हेल्दी स्कूल सेमिनार आयोजित

- सेमिनार में विशेषज्ञों ने बच्चों की मदर्स को दिए टिप्स, सवालों के भी दिए जवाब

LUCKNOW: आधुनिक परिवेश में बच्चों को फिट रखना बहुत जरूरी है। हर मां का फर्ज है कि वह अपने बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए समय निकाले तभी उसका बच्चा हेल्दी रहेगा। हमें यह बात समझनी होगी कि जंक फूड बच्चे के लिए बेहतर नहीं हैं, इससे दूरी बनाना जरूरी है। ये टिप्स विशेषज्ञों ने सेक्टर 1 एफ ब्लॉक राजाजीपुरम स्थित देश भारती इंटर कॉलेज में आयोजित इमामी हेल्दी एंड टेस्टी कूकिंग ऑयल प्रेजेंट हेल्दी फूड हेल्दी स्कूल सेमिनार में दिये। विशेषज्ञों ने सेमिनार में बच्चों की मदर्स के सवालों के जवाब भी दिये।

बाक्स

ये 10 बातें बच्चे को रखेंगी फिट

1- बच्चे के लिए ब्रेक फास्ट बहुत जरूरी

2-ब्रेक फास्ट में प्रोटीन का जरूर ध्यान रखें

3-सुबह बच्चों को सिर्फ दूध न दें, साथ में खाने को कुछ जरूर दें

4-देशी घी में सब्जी फ्राई न करें

5-जले हुए तेल को दोबारा यूज न करें

6-बच्चों को खेलने के लिए घर के बाहर जरूर भेजें

7-बच्चे को जंक फूड न खिलाएं

8-सब्जी, दाल, फ्रूट्स, रोटी जरूर दें

9-सप्ताह में एक दिन ही बच्चों को उनकी मर्जी की डिश दें

10-बच्चे को मोटा नहीं फिट बनाएं

सवाल जवाब

प्रश्न - सुबह के वक्त क्या बच्चे को सिर्फ दूध देना चाहिए और खाने में मस्टर्ड ऑयल का यूज करना कितना सही है?

जवाब-सुबह के वक्त बच्चे को सिर्फ दूध देने से बचना चाहिए, दूध के साथ खाने को कुछ जरूर दें। ऑयल सब अच्छे हैं, बस जले हुए ऑयल का दोबारा यूज न करें

प्रश्न-मेरे बच्चे की एज करीब नौ साल है, उसका वेट 28 किलो के आसपास है, वह ओवरवेट तो नहीं है?

उत्तर-इस एज में वेट ठीक है, अगर उसका वेट 37 किलो से अधिक होता तो उसे ओवरवेट माना जाता।

प्रश्न-मेरे बेटे की एज आठ साल है, वह दोपहर के खाने में एक या दो रोटी ही खाता है जबकि दूसरे बच्चे चार से पांच रोटी तक खाते हैं?

उत्तर-बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है, एक रोटी खाना कोई प्रॉब्लम नहीं है। ध्यान रखें कि बच्चा दिन में चार से पांच रोटी खा ले।

लकी ड्रा विनर्स

सेमिनार के बाद पांच लकी ड्रा विनर्स चुने गये। विशेषज्ञों ने लकी ड्रा कूपन निकाले। विशेषज्ञों और स्कूल प्रबंधक देव व्रत वाजपेयी ने सभी विजेताओं एक-एक करके मंच पर बुलाया और आकर्षक गिफ्ट दिए।

कोट

जंक फूड से बच्चों को दूर रखना बहुत जरूरी है। बच्चों को घर पर आटे से बना पास्ता बनाकर दें सकते हैं। साथ ही कोई भी चीज कितनी तेज आंच पर तलनी है, तेल को कितना और कैसे गर्म करना है इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है। बच्चों के सामने खाने को इस तरह रखें कि उन्हें यह पसंद आए। उनके खाने में पोषक तत्वों को जरूर शामिल करें। प्रयास करें कि बच्चों को सभी प्रकार के फल-सब्जी खिलाएं। इससे बच्चे को प्रोटीन और विटामिन मिलेगी।

- अल्का सिंह, सेफ

बच्चों का सुबह स्कूल जाने से पहले नाश्ता करना जरूरी है। आमतौर पर हम घरों में बच्चों को सुबह नाश्ते में केवल दूध देकर ही स्कूल भेज देते हैं, जो ठीक नहीं है। बच्चों को नाश्ते में दूध के साथ ड्राई फ्रूट या घर के बने लड्डू और दूसरी चीजें दे सकते हैं। डिब्बा बंद नाश्ता बिलकुल न दें। इसके बाद दोपहर में बच्चों को खाना देते समय भी विशेष ध्यान दें। एक स्टडी के अनुसार बच्चों को लंच में दिए जाने वाले खाने में एक चौथाई ग्रेंस, एक चौथाई वेजीटेबल, फ्रूट, डेयरी की बनी चीजें दे। साथ ही कोई खाना जबरदस्ती बच्चे को ना दें। उसकी जगह वे चीजें दें जो बच्चा शौक से खा ले। बच्चे को घर के बाहर खेलने जरूर भेजें।

- आमरीन कुरैशी, न्यूट्रीशियन

कोट

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की इस पहल से पैरेंट को बच्चों को फिट रखने में खासी मदद मिलेगी। सेमिनार में मिले टिप्स बेहद उपयोगी रहे। बच्चे को हेल्दी रखने के लिए इन्हें फॉलो किया जाना बहुत जरूरी है।

- मनु वर्त वाजपेयी, डिप्टी मैनेजर

इस सेमिनार के लिए मैं दैनिक जागरण आईनेक्स्ट को दिल से धन्यवाद देता हूं। मुझे विश्वास है कि यहां पर आए पैरेंट्स भी विशेषज्ञों द्वारा बताए गए टिप्स को हमेशा ध्यान में रखेंगे ताकि उनका बच्चा हमेशा फिट रहे।

देव वर्त वाजपेयी, मैनेजर