- रक्त पूरक फाउंउेशन कोर संस्था कर रही लोगों की मदद

- ब्लड से लेकर प्लाज्मा तक की कर रहे मदद

- हजारेां वॉलंटियर्स के साथ कर रहे काम

LUCKNOW: राजधानी में कोरोना का संक्रमण लगातार फैलता जा रहा है, जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है। इसमें सबसे ज्यादा जरूरत ब्लड और प्लाज्मा की भी हो रही है। कोरोना काल में जहां अपने भी साथ नहीं दे रहे है वहीं, बलराज ढिल्लन लगातार कोविड काल में भी राजधानी ही नहीं बल्कि देश के अन्य हिस्सों में वॉलंटियर्स की मदद से ब्लड के साथ प्लाज्मा प्रोवाइड करने में लगातार मदद कर रहे हैं। रोजाना इनके पास सौ से अधिक कॉल्स और हजारों वाट्सएप पर मैसेज आते हैं, जिसका पूरी टीम दिन रात एक करते हुए हर संभव मदद कर रही है। ऐसे में लोगों को भी बिना डरे आगे आकर ब्लड और अपना प्लाज्मा देना चाहिये।

पूरे देश में वॉलंटियर्स

रक्तपूरक फाउंडेशन कोर नाम संस्था को चला रहे बलराज ढिल्लन अब तक हजारों जरूरतमंदों लोगों तक मदद पहुंचा चुके हैं। वो खुद अब तक करीब 88 बार ब्लड डोनेट कर चुके हैं। बलराज बताते हैं कि मैं प्लेटलेट्स डोनर भी हूं। पहली बार मैंने दूसरे की मदद के लिए ब्लड डोनेट किया और धीरे धीरे ब्लड डोनेशन के प्रति मेरा जोश बढ़ता गया। इसके बाद मैंने रक्त पूरक नाम से एक संस्था बनाई, जिसमें इस समय राजधानी से ही करीब ढाई हजार वालंटियर्स जुड़े हैं। इसके अलावा पूरे देश में हमारे पांच हजार वालंटियर्स हैं। हमारी कोशिश रहती है कि दूसरे प्रदेशों के जरूरतमंदों को भी ब्लड उपलब्ध करा सकें। इसके लिए हमने एक वाट्सएप ग्रुप 7607609777 शुरू किया है। जरूरतमंद इस पर मैसेज करते हैं तो हम उनकी डिटेल पता करते हैं और इसके बाद ब्लड डोनर से संपर्क कर उनकी मदद करने का प्रयास करते हैं। कैंसर और डायलिसिस वाले पेशेंट की ओर से ब्लड की ज्यादा डिमांड आती है।

वाट्सएप ग्रुप नंबर 7607609777

रोज आती हैं दर्जनों कॉल्स

बलराज के मुताबिक कोरोना के केसेस अचानक से काफी बढ़ गये है, जिसकी वजह से ब्लड डोनेशन कैंप नहीं लग पा रहे हैं। हमारे पास रोजाना सौ से अधिक फोन कॉल्स और वाट्सएप पर हजारों मैसेज आते हैं, जो राजधानी समेत पूरे देश से होते हैं। हर कोई कोरोना मरीजों के लिए ब्लड की मांग करता है, लेकिन इसबार कोरोना से ठीक हो चुके लोगों के प्लाज्मा की डिमांड सबसे ज्यादा होने लगी है। अबतक दर्जनों जरूरतमंतों को ब्लड उपलब्ध कराया जा चुका है। हालांकि प्लाज्मा अभी 2 से 3 लोगों को ही दिलवा सकें हैं, लेकिन किसी तरह मैनेज करते हुए उनको सजेस्ट कर देते हैं ताकि वो कहीं और न भटकें। इसके अलावा लोग अस्पताल में भर्ती कराने, जरूरी दवा दिलाने या फिर ऑक्सीजन सिलेंडर दिलावाने में मदद के लिए फोन व मैसेज कर रहे हैं। हमारे वॉलंटिसर्य द्वारा जितना संभव हो पा रहा है मदद कराई जा रही है। हम लोग लगातार संक्रमण से खुद का बचाव करते हुए काम कर रहे हैं।

लोग आये सामने

बलराम बताते हैं कि लोगों से भी अपील है कि जो लोग कोरोना को मात दे चुके हैं उन लोगों को आगे आकर अपना प्लाज्मा डोनेट करना चाहिए, जिससे कोरोना ग्रसित गंभीर मरीजों की मदद की जा सके। लोगों को इसके अलावा ब्लड भी डोनेट करना चाहिए क्योंकि नॉन कोविड मरीजों को भी इसकी जरूरत होती है। हमारे कई वॉलंटियर्स इस समय कोरोना पॉजिटिव हैं। उनके फोन आ रहे हैं कि पूरी तरह ठीक होने के बाद हम लोग अपना प्लाज्मा डोनेट करेंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद हो सके।