- फेसबुक पर दोस्ती कर अश्लील वीडियो कॉल के जरिए ब्लैकमेलिंग का खेल

- तेजी से बढ़ रहे हनी ट्रैप के मामले, हसीन बातों से कर रहीं काली कमाई

LUCKNOW:

अगर आप जिंदगी में खुश और तनाव मुक्त रहना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। लॉकडाउन के बाद से इंटरनेट मीडिया पर समय बिताने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है। इसकी वजह से साइबर जालसाज भी सक्रिय हो गए हैं और नए नए तरीके इजाद कर रहे हैं। हालांकि वर्तमान में वीडियो कॉल के जरिए लोगों से चैट और फिर उनके अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने वाले गिरोह ने पुलिस की नाक में दम कर दिया है। फेसबुक पर दोस्ती कर महिलाओं का गिरोह लोगों से चैट कर रहा है। इसके बाद वीडियो कॉल पर बात करने के लिए उकसाती हैं। हसीन बातें करने वाली महिलाएं बातचीत के दौरान अचानक से कपड़े उतार देंगी। इससे पहले कि आपको कुछ समझ में आएगा महिला आपका अश्लील वीडियो बना चुकी होगी। अब शुरू होगा ब्लैकमेलिंग का दौर। अश्लील वीडियो को इंटरनेट मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर महिलाएं आपकी कीमती कमाई हड़प लेंगी। ऐसे में अगर आप इन साइबर अपराधियों के चंगुल से बचना चाहते हैं तो किसी भी अपरिचित से वीडियो कॉल पर बात न करें। आपकी सावधानी आपको बदनाम करने से बचा सकती है। पिछले कुछ दिनों में राजधानी में तकरीबन हर रोज इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

एसीपी साइबर क्राइम सेल विवेक रंजन राय बताते हैं कि हनी ट्रैप गिरोह की महिलाएं पहले वाट्सएप पर हेलो भेजती हैं। वह आपको फेसबुक पर दोस्ती का निमंत्रण भेजकर बातचीत शुरू करती हैं। इसके बाद लच्छेदार बातों में फंसाकर लोगों के बारे में जानकारी जुटाती हैं और अश्लील बातें करती हैं। वह लोगों को सेक्स वीडियो चैट के लिए उकसाती हैं। जो लोग झांसे में आ जाते हैं उनका अश्लील वीडियो बना लेती हैं।

यह हुए शिकार

- हाल में ही बेसिक शिक्षा के विशेष सचिव को हनी ट्रैप में फंसाकर उनसे रुपये वसूलने की कोशिश की गई। रुपये नहीं देने पर उनका अश्लील वीडियो वायरल कर दिया गया।

- नाका क्षेत्र में रहने वाले निजी बैंक के सेल्स एक्जीक्यूटिव के पास महिला का वाट्सएप मैसेज आया। महिला ने वीडियो कॉल किया और युवक को झांसे में ले लिया। इसके बाद उसका अश्लील वीडियो बनाकर 20 हजार रुपये हड़प लिए।

- गोमतीनगर निवासी सेवानिवृत डॉक्टर को महिला ने वीडियो कॉल किया। बुजुर्ग डाक्टर ने फोन उठाकर महिला को डाट लगाई। इसके बाद फोन रख दिया, लेकिन तब तक उनका अश्लील वीडियो बन चुका था। पीडि़त ने साइबर सेल में शिकायत की है।

इन बातों का रखें ध्यान

- वाट्सएप अथवा फेसबुक पर किसी अनजान महिला की वीडियो कॉल न उठाएं।

- किसी अनजान महिला से अगर फेसबुक पर दोस्ती हो भी गई हो तो उसके बहकावे में न आएं।

- वाट्सएफ और फेसबुक पर किसी भी अनजान लिंक को टच न करें।

- वीडियो चैट के दौरान महिलाएं आपको न्यूड होने के लिए उत्तेजित करती हैं और खुद भी न्यूड हो जाती हैं।

- चैटिंग के दौरान वह आपकी जरूरत जानने की कोशिश करती है। वह आपके और आपके परिवार के बारे में भी जानकारी जुटाती है। आप अकेले रहते हैं अथवा किसी के साथ। इसकी जानकारी भी उन्हें होती है।

- किसी अनजान महिला से चैटिंग के दौरान अपनी फोटो शेयर न करें।

- फेसबुक प्रोफाइल आदि लॉक करके रखें।

राजस्थान, हरियाणा से संचालित है इनका गिरोह

एसीपी साइबर क्राइम सेल के मुताबिकवीडियो कॉल करने वाली इन महिलाओं और युवतियों का गिरोह राजस्थान से संचालित हो रहा है। गिरोह राजस्थान के भरतपुर, दौसा और हरियाणा में ठिकाने बदल बदलकर रहता है। गिरोह के बारे में पता लगाया जा रहा है।