5 लाख 48 हजार भवन स्वामी शहर में

70 फीसदी घरों से नियमित वेस्ट नहीं उठ रहा

15.20 दिन में स्थिति हुई ज्यादा खराब

- कई इलाकों में नियमित रूप से वेस्ट नहीं कलेक्ट हो रहा

- घरों से वेस्ट न उठने की वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ीं

LUCKNOW: कोरोना के संक्रमण काल में एक बार फिर से डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन व्यवस्था पटरी से उतर चुकी है। आलम यह है कि कई इलाकों में नियमित रूप से वेस्ट कलेक्ट नहीं हो रहा है, जिसकी वजह से जनता को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वार्ड पार्षदों की ओर से इस संबंध में कंप्लेंट भी दर्ज कराई गई है।

यहां हाल खराब

इस्माइलगंज सेकंड वार्ड के कई इलाकों में पिछले 15 से 20 दिनों से प्रॉपर डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन नहीं हो रहा है, जिसकी वजह से लोगों को इधर उधर वेस्ट फेंकने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। लोगों को यह भी डर है कि इधर उधर वेस्ट फेंकने से कोरोना का संक्रमण भी फैल सकता है।

अब तो निकल रहा मेडिकल वेस्ट

एक तरफ कोरोना और दूसरी तरफ वायरल का मौसम, ऐसे में लगभग हर दूसरे और तीसरे घर से मेडिकल वेस्ट निकल रहा है। ऐसी स्थिति में प्रॉपर वेस्ट कलेक्शन न होने की वजह से संक्रमण फैलने का खतरा और भी अधिक बढ़ जाता है।

ये इलाके प्रभावित

इस्माइलगंज सेकंड वार्ड के तहत विमल नगर, सुरेंद्र नगर, अजय नगर, सनातन नगर, हरिहर नगर, वासुदेव नगर, हिम सिटी कॉलोनी, गुलजार कॉलोनी, शंकरपुरी इत्यादि मोहल्लों में पिछले दस से पंद्रह दिनों से वेस्ट कलेक्ट नहीं हो रहा है, जिसकी वजह से लोग खासे परेशान हैं। पूर्व पार्षद रुद्र प्रताप सिंह ने बताया कि 15 से 20 दिन से स्थिति बेहद खराब है। घरों से प्रॉपर वेस्ट कलेक्शन नहीं हो रहा है। उन्होंने बताया कि निगम प्रशासन से कंप्लेंट करने के बाद वेस्ट कलेक्शन के लिए गाड़ी तो आती है, लेकिन कुछ ही घरों से वेस्ट कलेक्ट करके लौट जाती है जबकि हर एक घर से वेस्ट कलेक्शन होना चाहिए।

सप्ताह में एक बार उठ रहा वेस्ट

इंदिरानगर की बात की जाए तो यहां भी सप्ताह में एक या दो बार ही घरों से वेस्ट कलेक्ट किया जा रहा है। बी ब्लॉक में रहने वाले लोगों की मानें तो करीब दो सप्ताह से नियमित रूप से वेस्ट कलेक्ट करने के लिए गाडि़यां नहीं आ रही हैं, जिसकी वजह से खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

निगम प्रशासन दे ध्यान

वेस्ट कलेक्शन की दिशा में निगम प्रशासन को जल्द से जल्द ध्यान दिए जाने की जरूरत है। घरों से प्रॉपर वेस्ट कलेक्ट हो, जिससे जनता को वेस्ट फेंकने के लिए इधर उधर न जाना पड़े।