- बारिश के मौसम में जलभराव की समस्या से जूझता है आशियाना

LUCKNOW: राजधानी में मौसम विभाग 18 से 20 जून तक मानसून आने की संभावना जता रहा है। ये खुशखबरी राजधानी के कुछ इलाकों के लिए परेशानी का सबब भी है। क्योंकि, हर साल मानसून में उनका इलाका पानी में डूब जाता है। इन्हीं में से एक है आशियाना। हालांकि, नगर निगम का दावा है कि इस बार आशियाना को डूबने नहीं देंगे। आईनेक्स्ट ने जायजा लिया यहां के मौजूदा हालात का और जाना कि कितना दम है दावों में और हकीकत क्या है।

ड्रेनेज सिस्टम ध्वस्त

आशियाना में जलभराव का सबसे बड़ा कारण है ड्रेनेज सिस्टम का फेल होना। इलाके में ड्रेनेज सिस्टम के साथ-साथ नालियों का भी निर्माण नहीं कराया गया है। जिससे बारिश का पानी निकल नहीं पाता है और जल भराव की समस्या लोगों को झेलनी पड़ती है। इलाके की कई रोड खस्ता हालत में है। नालियां भी नहीं हैं, जिसके चलते जलभराव होता है।

ट्रांसफर नहीं हुई कॉलोनी

आशियाना की कॉलोनी को अंसल ने डेवलप किया था, जिसे अभी तक एलडीए को हैंडओवर नहीं किया है। हैंडओवर होने के बाद सीवरेज और ड्रेनेज को नगर निगम के सुपुर्द किया जाना था। कॉलोनी के हैंडओवर न होने से इलाके में ड्रेनेज सिस्टम और नालियों का निर्माण पूरा नहीं किया गया।

'आपात स्थिति से निपटने को तैयार'

बारिश में आशियाना को डूबने से बचाने के लिए नगर निगम की मौजूदा तैयारी कैसी है। इस पर आईनेक्स्ट ने बातचीत की अपर नगर आयुक्त अवनीश सक्सेना से। जिनका कहना है कि हम आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।

सवाल- जलभराव से निपटने के लिए क्या तैयारियां हैं?

जवाब- हर वार्ड में नाला सफाई हो रही है। बेलदार और पंप के साथ 10-10 कर्मी लगे हैं, जो आपात स्थिति में तुरंत एक्शन लेंगे।

सवाल- शहर के किन इलाकों में जलभराव की समस्या है और तैयारियां क्या हैं।

जवाब - आठों जोन के अधिकारियों को भ्रमण कर जलभराव वाले एरिया चिन्हित करने और हफ्तेभर में रिपोर्ट सौंपने को कहा है। इसके लिए अलग कंट्रोल रूम बनेगा।

सवाल- नाला सफाई का काम बारिश से पहले खत्म हो पाएगा?

जवाब- नाला सफाई का काम 70 फीसदी पूरा हो चुका है। एक सप्ताह के काम पूरा हो जाएगा। बारिश से पहले काम पूरा करने के लिए आरआर विभाग, हेल्थ विभाग, इंजीनियरिंग विभाग को जिम्मेदारी दी गई है। एक मीटर से लेकर तीन मीटर गहरे नाले और उससे बड़े नाले के लिए अलग-अलग मशीनों से सफाई की जा रही है।

'बारिश के बाद नहीं देते ध्यान'

बारिश में एरिया में भीषण जलभराव होता है। टूटी रोड और नालियां न होने से पानी जमा हो जाता है। जरा सी बारिश में पूरा एरिया जलमग्न हो जाता है, निकासी की व्यवस्था नहीं है।

परमजीत सिंह, आशियाना

जल जमाव के चलते ही एरिया की रोड खराब हो गई है। बारिश के मौसम में हर वक्त पानी जमा रहता है। बारिश के बाद कोई भी जिम्मेदार सड़कों की तरफ ध्यान नहीं देता।

सलिल कुमार, आशियाना

बारिश में आशियाना आने में भी सोचना पड़ता है। वैसे तो कई जगह जल जमाव होता है, लेकिन निकासी न होने के चलते यहां की स्थिति बदतर हो जाती है।

आरके माहेश्वरी, स्थानीय निवासी

पानी जमा होने पर पंप लगाकर पानी निकाला जाता है, क्योंकि ड्रेनेज सिस्टम पूरी तरह फेल है। नालियां बंद है और नाले ओवरफ्लो हो जाते हैं।

सरबजीत सिंह, आशियाना