- एलडीए वीसी ने स्मारक समिति की बैठक में नये प्रोजेक्ट के प्रस्ताव बनाने के दिये निर्देश

LUCKNOW राजधानी के पार्को व स्मारकों में लोग अब सैर के साथ फन जोन और हॉट एयर बैलून राइड का भी आप मजा उठा सकेंगे। एलडीए वीसी अक्षय त्रिपाठी ने पर्यटकों के मनोरंजन लिए इस तरह के नये प्रोजेक्ट शुरू करने का फैसला लिया है। बुधवार को प्राधिकरण भवन में हुई स्मारक समिति की बैठक में वीसी ने अधिकारियों से इसका प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए हैं।

समस्याओं का जिक्र

बैठक के दौरान अधिकारियों ने वीसी के सामने स्मारक समिति की आय और व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत करने के साथ समस्याओं का जिक्र किया। इसे देखने के बाद वीसी ने जन सुविधा और रेवेन्यू मॉड्यूल को मजबूत करने की दिशा में काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ईको गार्डेन की एनिमल गैलेरी में आकर्षक लाइटें लगवाई जाएं। इसके आलावा वहां फन जोन तैयार कराया जाए और हॉट एयर बैलून राइड की सुविधा दी जाए। जिसका पर्यटक निर्धारित शुल्क देकर लुत्फ उठा सकें।

पानी लीकेज की समस्या

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि कांशीराम स्मारक स्थल के डोम में पानी के लीकेज की समस्या है। कुछ अन्य स्मारकों में भी गेट व पत्थरों की मरम्मत की जरूरत है। इस पर वीसी ने अच्छे बिल्डिंग-आर्किटेक्चर कंसल्टेंट से इन जगहों का निरीक्षण कराकर कार्य योजना बनाने को कहा। सचिव पवन कुमार गंगवार ने कहा कि स्मारकों में सफाई और मरम्मत का कार्य जल्द किया जाए।

बाक्स

किराए पर पार्किग

रमाबाई रैली स्थल की समीक्षा के दौरान वीसी ने वहां की पी 4 पार्किंग को किराये पर दिये जाने का निर्देश देते हुए इसका प्रस्ताव बनाने को कहा। वीसी ने प्रबंधकों को निर्देश दिये कि सभी स्मारकों-पार्को में एडवरटाइजमेंट प्वाइंट चिंहित किए जाएं और वहां एडवरटाइजिंग एजेंसी के माध्यम से यूनीपोल और होर्डिंग्स लगाकर आय बढ़ाने का काम किया जाए।

बाक्स

आरओ मशीनें लगेंगी

डॉ। भीमराव अंबेडकर समाजिक परिवर्तन स्थल की समीक्षा के दौरान प्रबंधक ने बताया कि वहां पीने के पानी तथा टॉयलेट की समस्या है। इस पर वीसी ने निर्देश दिए कि जिन पार्क-स्मारकों में ऐसी दिक्कत है, वहां आरओ मशीन और पोर्टेबल टॉयलेट लगाए जाएं। इसके अलावा जिन स्मारकों में लोगों के बैठने की सुविधा नहीं है, वहां प्लास्टिक के कैनोपी लगाकर सिटिंग प्वाइंट बनाया जाए। वीसी ने आदेश दिया कि जिन स्मारकों और पार्को में गोल्फ कार्ट है, उसे पर्यटकों की सुविधा के लिए किराए पर दिया जाए। इससे बुजुर्गो, गर्भवती महिलाओं और निशक्तजनों को राहत मिलेगी।