- अब बोर्ड परीक्षाओं में फर्जी कक्ष निरीक्षकों की डयूटी लगाने का खेल शुरू होगा

LUCKNOW: आखिरकार माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा बोर्ड परीक्षाओं में डयूटी के लिए कक्ष निरीक्षकों के यूनिक आई कार्ड (पहचान पत्र) जारी करने की योजना धरी रह गई। परीक्षा के महत छह दिन पहले परिषद के सचिव अमर नाथ वर्मा ने पहचान पत्र जारी करने की जिम्मेदारी जिला विद्यालय निरीक्षकों को ही सौंप दी है। इसका पूरा फायदा नकल माफिया उठाएंगे और बोर्ड परीक्षाओं में फर्जी कक्ष निरीक्षकों की डयूटी लगाने का खेल शुरू होगा।

नहीं तैयार हो सका कम्प्यूटाराईज्ड डाटा

यूपी बोर्ड ने परीक्षाओं में फर्जी कक्ष निरीक्षकों पर नकेल कसने के लिए फूलप्रूप योजना तैयार की थी। जिसमें बोर्ड ने कहा था कि कक्ष निरीक्षकों के लिए एक यूनिक आईकार्ड जारी किया जाएगा। इसके लिए बोर्ड ने स्कूल संचालकों से कक्ष निरीक्षकों का ऑनलाइन ब्यौरा फीड करने के लिए ख्भ् जनवरी तक का समय दिया था। लेकिन बोर्ड की इस योजना पर शुरू होने से पहले ही ग्रहण लग गया। गुरुवार को माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव अमर नाथ वर्मा ने निर्देश जारी कर कहा है कि कक्ष निरीक्षकों के कम्प्यूटराईज्ड पहचान पत्र तैयार कराने की व्यवस्था अध्यापकों के शैक्षिक विवरण ऑनलाइन उपलब्ध न होने पाने की वजह से नहीं हो पा रही है। इसलिए पिछले वर्षो की तरह इस साल भी जिला विद्यालय निरीक्षक अपने स्तर से कक्ष निरीक्षकों के पहचान पत्र तैयार कर निर्गत कराएं।

फर्जी कक्ष निरीक्षक और विषय विशेषज्ञ करेंगे बोर्ड डयूटी

पिछले साल की तरह इस बार भी बोर्ड परीक्षाओं में फर्जी कक्ष निरीक्षक एवं विषय विशेषज्ञ ही डयूटी करते नजर आएंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि विभाग के पास सभी कॉलेजों के शिक्षकों का ब्यौरा उपलब्ध नहीं है। ऐसे में जिस शिक्षक का विषय स्कूल प्रशासन लिखकर भेजेंगे उसी आधार पर पहचान पत्र जारी कर दिया जाएगा। इसके अलावा राजधानी के जिला विद्यालय निरीक्षक पीसी यादव ने पिछले वर्ष के बनाए गए शिक्षकों के पहचान पत्र को भी मान्य कर दिया है। उनका कहना है कि परीक्षा में करीब फ्900 कक्ष निरीक्षक लगाए जाने हैं। इतने कम समय में सभी के पहचान पत्र बनना संभव नहीं है। इसलिए पिछले साल वाले आई कार्ड मान्य होंगे। उनका दावा है कि करीब चार हजार शिक्षकों का ब्यौरा मौजूद है। उनका पहचान पत्र जारी किया जा रहा है। जो रह गए हैं वो अपने शिक्षकों की उपस्थिति का रजिस्टर, विषय प्रमाण पत्र देकर बनवा लें।