- राधेश्याम डिग्री कॉलेज के मैनजर ने लगाए सामुहिक नकल का आरोप

- एग्जाम सेंटर बदलने की मांग

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी में नकल कराने को लेकर कॉलेज ही एक दूसरे के आमने सामने खड़े हो गए है। कॉलेज के इस आरोप से यूनिवर्सिटी प्रशासन भी अजीबो गरीब स्थिति में है। एलयू के राधेश्याम ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज के मैनेजर ने वाइस चांसलर को लेटर लिखकर कॉलेज के एग्जाम सेंटर सुरजन देवी अनुसुईया देवी ग‌र्ल्स ग‌र्ल्स कॉलेज से हटाकर स्वकेंद्र करने को कहा है। कॉलेज के मैनेजर ने आरोप लगाया है कि सुरजन देवी अनुसुईया देवी ग‌र्ल्स कॉलेज अपने छात्राओं को सामूहिक नकल करा रहा है। जबकि उनकी छात्राओं को जानबुझकर परेशान किया जा रहा है।

पूर्व प्रो.वीसी का है कॉलेज

कॉलेज के मैनेजर की ओर से वीसी प्रो। एसबी निमसे को लिखे लेटर में इस बात का खुलासा हुआ है। एलयू के पूर्व प्रतिकुलपति और कॉलेज के मैनेजर प्रो। आरएस यादव ने सुरजन देवी अनुसुईया देवी ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज में बड़े पैमाने पर गड़बडि़यां किए जाने की बात कही। लेटर में उन्होंने कहा कि कॉलेज अपने छात्राओं को सामूहिक नकल करवा रहा है, जबकि उनकेकॉलेज की छात्राओं को परेशान किया जा रहा है। मैनेजर ने इस मामले में कॉलेज के छात्राओं की ओर से प्रिंसिपल को लेटर लिखा है। मैनेजर उनके कॉलेज की छात्राओं का एग्जाम के लिए सेल्फ सेंटर बनाने की मांग की है।

फेल करने की देते हैं धमकी

राधेश्याम ग‌र्ल्स कॉलेज की छात्राओं ने आरोप लगाया कि कॉलेज के प्रिंसिपल खुद ही एग्जाम हॉल में आकर उन्हें पास नहीं होने देने की धमकी देते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में एग्जाम देने का लायक माहौल वहां पर नहीं है। इससे प्रॉब्लम बढ़ रही है और रिजल्ट भी खराब हो सकता है। कॉलेज में सामूहिक नकल की आशंका पर एलयू का उड़न दस्ता दो बार यहां पर बैठकर परीक्षा करा चुका है। गांगागंज के ग्राम प्रधान ने भी यूनिवर्सिटी परीक्षा नियंत्रक को सामूहिक नकल की शिकायत की थी।

वीसी का लेटर मिला है, मामले की जांच कराई जा रही है। जरूरत पड़ी तो नियमों के तहत सेंटर भी बदला जा सकता है। कॉलेज से भी जवाब तलब किया जा रहा है।

शैलेश कुमार शुक्ला, एग्जाम कंट्रोलर, एलयू