- विश्वविद्यालयों में कोर्स को नए सिरे से डिजाइन करने का काम शुरू

LUCKNOW: सभी यूनिवर्सिटीज ने नए सेशन से न्यू एजुकेशन पॉलिसी लागू करने की कवायद शुरू कर दी है। कहीं सेमेस्टर को लेकर निर्णय लिए जा रहे हैं तो कहीं आज की जरूरतों के अनुसार कोर्स को नए सिरे से डिजाइन किया जा रहा है। आइए जानते हैं राजधानी के विश्वविद्यालयों में इसे लेकर किस तरह की तैयारियां चल रही हैं। पेश है पी। मार्कण्डेय की रिपोर्ट

तैयार हो रही कोर्स की रूपरेखा

नई एजुकेशन पॉलिसी 2020 को लेकर डॉ। राममनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने दस कमेटियों का गठन किया है तो वहीं लखनऊ यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में सेमेस्टर और क्रेडिट को लेकर योजनाएं तैयार कर ली हैं। वहीं बीबीएयू और एकेटीयू ने भी अपने यहां नए कोर्स शुरू करने की रूपरेखा तैयार करना शुरू कर दिया है।

लॉ कॉलेज में बनी कमेटियां

- इंडस्ट्री और स्किल डेवलपमेंट

- ऑनलाइन एजुकेशन

- टीचर्स रिस्किलिंग सेल

- रिसर्च डेवलपमेंट सेल

- इस्टीट्यूशन डेवलपमेंट

- एक्टिीविटी क्लब

- लैंग्वेज, कल्चरल और आर्ट सेल

- इंटरनेशनल स्टूडेंट सेल

- डिफरेंटली एबल स्टूडेंट

- मेंटरिंग और काउंसिलिंग

बाक्स

एलयू में की जा रही तैयारियां

- चार वर्षीय ग्रेजुएशन सिस्टम।

- यूजी प्रोग्राम का कॉमन स्ट्रक्चर।

- फोर्थ इयरली कोर्स में एक्जिट करने के विकल्प।

- फ‌र्स्ट इयर के बाद एक्जिट करने पर सर्टिफिकेट, दो साल पर डिप्लोमा, तीन साल पर डिग्री, फुल डिग्री और रिसर्च चार साल में।

- ग्रेजुएशन में मेजर वन, मेजर टू, माइनर कोर्स, इंटर्नशिप, रिसर्च मेथोडोलॉजी, मेजर प्रोजेक्ट जैसे सब्जेक्ट।

- रिसर्च को बढावा देना।

- स्किल डेवलपमेंट के आधार पर कोर्स।

बाक्स

तैयार हो रहा स्लेट प्लेटफॉर्म

लखनऊ यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। आलोक कुमार राय ने बताया कि ब्लेंडेड लर्निग में क्लास में मौजूद रहते हुए और क्लास से दूर रहते हुए भी इंटरनेट की सहायता से होने वाली क्लास को और मजबूत बनाने के लिए स्लेट जैसे लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम को डेवलप किया जा रहा है। स्ट्रेटेजिक लर्निंग एप्लीकेशन फॉर ट्रांसफॉरमेटिव एजुकेशन क्लास ब्लेंडेड लर्निंग में सहायक हैं।

बाक्स

क्रेडिट ट्रांसफर पर भी काम

ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती भाषा यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। अनिल कुमार शुक्ला ने बताया कि यूनिवर्सिटी में एनईपी लागू करने के लिए कमेटी बनाई गई है। डिपार्टमेंट अपने सब्जेक्ट को अलग तरह से डिजायन कर बीओएस से अनुमोदन करा रहे हैं। स्किल बेस्ड लर्निग पर फोकस किया जा रहा है। नई एजुकेशन पॉलिसी को लेकर हम क्रेडिट ट्रांसफर पर भी काम कर रहे हैं।

बाक्स

च्वॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम

एलयू ने पहले ही कोरोना महामारी के दौरान एजुकेशन पॉलिसी को लेकर च्वॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम को अपने पीजी कोर्स में लागू कर दिया है। यहां पीजी स्टूडेंट के लिए वैल्यू एडेड कोर्स, क्रेडिट कोर्स, नॉन क्रेडिट कोर्स, इंटर्नशिप के साथ इंटर डिपार्टमेंट प्रोग्राम शुरू किए गए हैं।