- पुलिस ने दो नाती को लिया हिरासत में, बेटी के तहरीर पर केस दर्ज

- कुछ महीने पहले ही 3 करोड़ 40 लाख की जमीन बेची थी

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : राजधानी में सीनियर सिटीजन अपने ही घरों में महफूज नहीं हैं। माल और निगोहां में दो बुजुर्गो की हत्या को लोग अभी भुला भी नहीं पाए थे कि बदमाशों ने एक बार फिर एक बुजुर्ग को निशाना बनाया। चिनहट के जुग्गौर गांव में 75 वर्षीय बुजुर्ग गोपी कश्यप का शव उन्हीं के घर में मिला। उनकी किसी भारी वस्तु से सिर पर वार कर हत्या कर दी गई। मौत की पुष्टि के लिए बदमाशों ने उनका गला भी दबाया था। गले पर कसाव निशान है जबकि नाक व कान से खून बह रहा था।

नातिन उठाने पहुंची तो मिले मृत

एडीसीपी पूर्वी कासिम आब्दी के अनुसार चिनहट के जुग्गौर गांव निवासी 75 वर्षीय बुजुर्ग गोपी कश्यप पत्‍‌नी श्यामा देवी और अपने छोटी बेटी रितु उर्फ नीतू के साथ रहते थे। रोज की तरह शुक्रवार रात करीब आठ बजे खाना खाने के बाद गोपी बैठक में तख्त पर सो रहे थे जबकि उनकी पत्‍‌नी श्यामा देवी और बेटी घर के भीतर थी। शनिवार सुबह करीब सात बजे रितु की बेटी शिवानी चाय लेकर नाना के पास गई। कई बार आवाज देने के बाद जब नाना को हिलाया तो वह चीखने लगी। चीख सुनकर दामाद दिलीप, पत्‍‌नी श्यामा देवी व बेटी रितु भागकर पहुंची।

भारी वस्तु से वार किया गया

ग्राम प्रधान पति राममनोहर यादव ने इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंचे एडीसीपी पूर्वी कासिम आब्दी, एसीपी अनूप कुमार सिंह और इंस्पेक्टर चिनहट घनश्याम मणि त्रिपाठी ने जांच शुरू की। गोपी के नाक-कान से खून बह रहा था जबकि सिर के पिछले हिस्से में गहरे घाव के निशान थे और गले पर भी कसाव के निशान थे। आशंका जताई जा रही है कि उनके ऊपर किसी भारी वस्तु से वार करने के बाद गला दबाकर हत्या कर दी गई है। पुलिस ने मृतक गोपी के दो नवासों जय सिंह व शिव सिंह को संदेह के आधार पर हिरासत में ले लिया है। वे बड़ी बेटी सुनीता के बेटे हैं। एडीसीपी पूर्वी कासिम आब्दी के मुताबिक मृतक गोपी की छोटी बेटी रितु उर्फ नीतू की तहरीर पर अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट दर्ज जांच की जा रही है।

करीबियों पर हत्या का शक

बुजुर्ग गोपी की हत्या करीबियों ने की है। यह मानना है जांच में जुटे पुलिस अफसरों का। पुलिस का शक सुनीता के दो बेटों व एक अन्य करीबी पर है। उनके बयान भी विरोधाभासी हैं। वहीं गांव वालों में चर्चा है कि गोपी और उनकी पत्‍‌नी श्यामा देवी के बीच भी आए दिन किसी न किसी बात को लेकर कहासुनी होती रहती थी।

मां बाप के साथ रहता है छोटी बेटी का परिवार

बुजुर्ग गोपी के बेटे नहीं हैं उनके तीन बेटियां हैं। सुनीता, मुन्नी व रितु हैं। सुनीता की शादी पिलेहटी कुर्सी निवासी राम सरन से हुई है। मंझली बेटी मुन्नी की शादी शाहापुर बाराबंकी निवासी मुन्ना से हुई है जबकि छोटी बेटी रितु की शादी बड़ा गांव मसौली निवासी दिलीप से हुई है। सुनीता मायके में ही घर बनवाकर रहती है और मुन्नी ससुराल में रहती है जबकि छोटी बेटी रितु पति के साथ मायके में अपने माता-पिता के साथ रहती है।

तीन करोड़ 40 लाख तो नहीं हत्या की वजह

कुछ दिनों पहले गोपी ने सतरिख रोड स्थित दो बीघा जमीन लौलाई गांव निवासी एक शख्स को तीन करोड़ 40 लाख में बेची थी, जिसमें से गोपी को 40 लाख मिले थे। इसी रकम को बंटवारे को लेकर गोपी और दो बेटियों सुनीता व मुन्नी के बीच कहासुनी होती रहती थी। उन्हें शक था कि कहीं पूरी रकम छोटी बेटी रितु और दामाद दिलीप को न दे दें। एसीपी अनूप का कहना है कि मामले में कई बिंदुओं पर जांच की जा रही है। शक के आधार पर कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।