- उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए झटपट कनेक्शन पोर्टल को सरल बनाया गया

- अधूरे या गलत आवेदनों में किया जा सकेगा संशोधन, उपभोक्ताओं को मिली राहत

LUCKNOW बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने वाले उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है। नई व्यवस्था के अनुसार, अब अगर उपभोक्ता की ओर से कनेक्शन संबंधी आवेदन में अधूरी या गलत जानकारी भर दी जाती है तो उसे संशोधित किया जा सकेगा। जिसकी वजह से उसका आवेदन निरस्त नहीं होगा। जबकि अभी तक आवेदन में कमी या अधूरी जानकारी मिलने पर उसे निरस्त कर दिया जाता था। जिसके कारण उपभोक्ता को नए सिरे से आवेदन भरना पड़ता था। जिससे उसे कनेक्शन मिलने में और समय लग जाता था।

पोर्टल को बनाया सरल

उप्र पावर कारपोरेशन लि। की ओर से उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा देने के लिए झटपट कनेक्शन पोर्टल को सरल बनाया गया है। जिसके बाद आवेदन में आसानी से संशोधन किया जा सकता है।

मार्च 2019 में शुरुआत

उप्र पावर कारपोरेशन अध्यक्ष एम.देवराज ने बताया कि ऑनलाइन कनेक्शन के लिए मार्च 2019 में झटपट कनेक्शन के नाम से पावर कारपोरेशन के वेब पोर्टल पर इसकी शुरुआत की गई थी।

यह है नई व्यवस्था

नए प्राविधानों के अंतर्गत प्राप्त आवेदन की जांच करते समय आवेदन में किसी प्रकार के परिवर्तन की आवश्यकता प्रतीत होने पर संबंधित अधिकारी द्वारा पोर्टल पर परिवर्तन के विवरण सहित क्वेरी रेज की जा सकेगी। जिसके बाद रेज की गई क्वेरी की सूचना संबंधित आवेदनकर्ता के पोर्टल पर उपलब्ध होगी। जिसके बाद आवेदनकर्ता अपने आवेदन फॉर्म में भरे गए विवरण को चेंज या संशोधित कर सकता है।

ये अपडेट नहीं कर सकेंगे

आवेदनकर्ता अपने आवेदन फॉर्म में नाम, पिता का नाम, माता का नाम, मोबाइल नंबर एवं पहचान पत्र में कोई संशोधन नहीं कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त आवेदन में अन्य सभी बिंदुओं पर अपडेट करने की सुविधा मिलेगी।

समयबद्ध होगा निस्तारण

पावर कारपोरेशन अध्यक्ष ने विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि झटपट पोर्टल पर प्राप्त आवेदनों की प्रक्रिया को समयबद्ध तरीके से निस्तारित किया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि आवेदक को बिना किसी परेशानी के आसानी से बिजली कनेक्शन मिल जाए।

मिलेगी राहत

इस कदम से निश्चित रूप से उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी। एक बार आवेदन निरस्त होने पर उपभोक्ता को दोबारा आवेदन करने के दौरान खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस कदम से उपभोक्ता का आवेदन एक बार में ही एसेप्ट हो जाएगा।