10 लाख स्मार्ट मीटर अभी तक लगाए गए

40 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाने का लक्ष्य

16 लाख प्रीपेड मीटर उपभोक्ता

- कंप्लेंट दर्ज कराने के लिए उपभोक्ता को नहीं होना होगा परेशान

- महकमे के अधिकारियों को तुरंत मिल जाएगी जानकारी

LUCKNOW अगर आपके घर में स्मार्ट मीटर लगा हुआ है और उसमें अचानक बिजली गुल हो जाती है तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसकी वजह यह है कि इसकी जानकारी खुद बिजली महकमे के अधिकारियों को हो जाएगी। इसके बाद टीम तुरंत एक्शन मोड में आएगी और मीटर से जुड़ी सप्लाई नॉर्मल करेगी।

अक्सर आती है समस्या

राजधानी में दस लाख से अधिक उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगे हुए हैं। आए दिन किसी न किसी उपभोक्ता के यहां स्मार्ट मीटर में अचानक बिजली गुल होने संबंधी समस्या सामने आती है। जिसके कारण उपभोक्ता को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं उसे शिकायत दर्ज कराने के लिए भी उपकेंद्र के चक्कर काटने पड़ते हैं। इसके बावजूद उसकी समस्या जस की तस बनी रहती है।

करना पड़ता है इंतजार

स्मार्ट मीटर में अगर एक बार बिजली गुल हो जाए तो उसे री-स्टोर होने में खासा समय लगता है। इसकी वजह से उपभोक्ता परेशान होता है। रात में अगर बिजली चली जाए तो स्थिति और भी ज्यादा खराब हो जाती है। अगले दिन सुबह ही समस्या दूर हो पाती है।

अब यह है तैयारी

बिजली महकमे की ओर से स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। जिसमें मुख्य रूप से बिजली गुल होने संबंधी समस्या से उपभोक्ताओं को राहत दिया जाना शामिल है। जो योजना बनाई जा रही है, उससे साफ है कि आने वाले दिनों में अगर किसी स्मार्ट मीटर उपभोक्ता के यहां बिजली गुल हो जाती है तो उसे कंप्लेंट दर्ज कराने के लिए न तो उपकेंद्र जाना पड़ेगा, न ही इधर-उधर भटकना पड़ेगा। महकमे के अधिकारियों को खुद ही इस संबंध में जानकारी मिल जाएगी और कम से कम वक्त में समस्या को दूर किया जाएगा।

दो तरह से मिलेगी जानकारी

जो योजना बनाई गई है, उससे साफ है कि अगर किसी एक उपभोक्ता के यहां लगे स्मार्ट मीटर में गड़बड़ी आती है तो उसे भी आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा, वहीं अगर किसी फीडर से जुड़े कई स्मार्ट मीटर में प्रॉब्लम सामने आती है तो उसे भी ट्रैक कर बेहद कम समय में समस्या को दूर किया जा सकेगा।

जल्द मिलेगी सुविधा

महकमे के अधिकारियों की माने तो पूरा प्रयास किया जा रहा है कि जल्द से जल्द उक्त सुविधा को शुरू कर दिया जाए, जिससे स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को राहत मिल सके।

किया जाएगा जागरुक

महकमे की ओर से यह भी योजना बनाई जा रही है कि जब स्मार्ट मीटर लगना शुरू हो जाएंगे तो उस दौरान प्रीपेड उपभोक्ताओं को जागरुक किया जाएगा कि वो भी अपने यहां स्मार्ट मीटर लगवाएं। जिससे उन्हें और सुविधाएं मिल सकें। वहीं पोस्ट पेड मीटर उपभोक्ताओं को प्रीपेड में कंवर्ट होने के लिए जागरुक किया जा रहा है।

वर्जन

स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा देने के लिए कई योजनाएं बनाई जा रही हैं। हमारा उद्देश्य यही है कि किसी भी कंडीशन में उपभोक्ताओं को परेशान न होना पड़े।

सूर्यपाल गंगवार, एमडी, मध्यांचल डिस्कॉम