- नई गाइडलाइन न आने से कई परिवारों ने पोस्टपोन की शादी

LUCKNOW: अब कोरोना काल में प्रशासन की चुप्पी ने उन लोगों को असमंजस की स्थिति में डाल दिया है, जिनके घरों में विवाह का कार्यक्रम होना है। 16 अप्रैल से कोरोना कफ्र्यू के बाद शादियों को लेकर कोई नई गाइडलाइन नहीं आई है। इस कारण राजधानी के सैकड़ों परिवारों ने अपने यहां होने वाली शादी आगे के लिए टाल दी है। जिससे बुकिंग आदि में खर्च की गई उनकी रकम भी फंस गई है। वहीं वेडिंग इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को भी करोड़ों का नुकसान हुआ है।

गाइडलाइन न आने से परेशान

राजधानी में अप्रैल व मई माह में सात हजार से ज्यादा शादियों की तैयारियां चल रही थीं। प्रशासन ने समय-समय पर शादियों में आने वाले मेहमानों की संख्या भी तय की थी। अंतिम गाइडलाइन 12 अप्रैल से 29 अप्रैल के लिए जारी की गई थी। 16 अप्रैल से कोरोना कफ्र्यू लगने से यह सारा मामला उलझ गया। अब शादियों को लेकर कोई गाइडलाइन नहीं जारी की गई है। जिससे सैकड़ों परिवार असमंजस की स्थिति में हैं।

सैकड़ों शादियां कैंसिल

राजधानी में अप्रैल और मई माह में होने वाली सैकड़ों शादियां या तो कैंसिल हो गई हैं या फिर उनकी डेट आगे बढ़ा दी गई है। कई परिवार तो इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि अब शादी की आगे कौन सी डेट रखी जाए। ये सभी परिवार शादी की तैयारियों में लाखों रुपए खर्च कर चुके थे।

केस-1

नई डेट को लेकर असमंजस

इंदिरा नगर बी ब्लाक निवासी राजेंद्र कुमार का बेटा विपिन बंगलुरु में जॉब करता है। 30 अप्रैल को उसकी बारात जानी थी। परिवार ने इसकी तैयारियां भी पूरी कर ली थीं। वहीं लड़की वालों ने भी गेस्ट हाउस, डीजे आदि की बुकिंग कर ली थी। राजेंद्र कुमार ने शादी को लेकर आई गाइडलाइन और लॉकडाउन को देखते हुए शादी की डेट को कैंसिल कर दिया। अब शादी की नई डेट क्या रखी जाए, इसे लेकर दोनों परिवार असमंजस की स्थिति में हैं।

केस-2

फंस गया एडवांस में दिया पैसा

मडि़यांव निवासी एयरफोर्स कर्मी राजीव श्रीवास्तव के बेटे की 22 अप्रैल को गोमती नगर निवासी युवती के साथ होनी थी। इसके लिए उन्होंने सुशांत गोल्फ सिटी के पास एक होटल भी बुक करा लिया था। कोरोना कफ्र्यू के कारण शादी की डेट कैंसिल हो गए। वे होटल, कैटरर्स आदि को बुकिंग का काफी पैसा दे चुके थे, जो फंस गया है। इसके बाद दोनों परिवारों ने शादी के लिए 14 मई की डेट फिक्स की लेकिन अब वह भी फंसी दिखाई दे रही है। अब वर और वधु पक्ष ने शादी की डेट पोस्टपोन कर दी है।

केस-3

वापस लौटे मेहमान

बालागंज निवासी राजेंद्र गुप्ता की बारात 30 अप्रैल को कानपुर जानी थी। लॉकडाउन लगने के कारण बारात कानपुर नहीं गई और घर आ चुके मेहमानों को भी बैरंग लौटना पड़ा। राजेंद्र मुंबई में जॉब करते हैं और उन्हें कुछ दिनों की ही छुट्टी मिली थी। ऐसे में वर और वधु पक्ष की सहमति से सिर्फ 5 लोगों की मौजूदगी में अलीगंज आर्यसमाज मंदिर में शादी की गई। राजेंद्र ने 2 मई के फंक्शन के लिए भी गेस्ट हाउस, कैटरर्स आदि की बुकिंग करा ली थी, जो कैंसिल करनी पड़ी। उन्हें लॉकडाउन के कारण लाखों का नुकसान उठाना पड़ा।

बाक्स

50 करोड़ से ज्यादा की लगी चपत

शादियों को लेकर बहुत से घरों में मार्च से तैयारियां चल रही थीं। सैकड़ों लोगों ने गेस्ट हाउस, होटल, बैंड-बाजा, डीजे, कैटरर्स आदि की बुकिंग कर ली थी। इनमें से अधिकतर लोगों ने शादी की डेट कैंसिल कर दी है। जिससे इन कारोबार से जुड़े लोगों और बुकिंग कराने वालों को काफी नुकसान हुआ है। लोगों ने लाखों रुपए इसमें खर्च कर दिए थे। एक अनुमान के अनुसार राजधानी में इस कारोबार से जुड़े लोगों को अब तक करीब 50 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हो चुका है।

बाक्स

2021 में शुभ विवाह के मुहूर्त

माह डेट

मई 1, 2, 7, 8, 9, 13, 14, 21, 22, 23, 24, 26, 28, 29, 30

जून 3, 4, 5, 16, 19, 20, 22, 23, 24

जुलाई 1, 2, 7, 13, 15

नवंबर 15, 16, 20, 21, 28, 29, 30

दिसंबर 1, 2, 6, 7, 11, 13