- परिषदीय स्कूलों में शिक्षक पद पर चयनित 6696 अभ्यर्थियों को मिले नियुक्ति पत्र

- 6696 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को सौंपे गए नियुक्ति पत्र

- 250 चयनित अभ्यर्थियों कार्यक्रम में दिए गए नियुक्ति पत्र

- 10 अभ्यर्थियों को सीएम ने खुद नियुक्ति पत्र प्रदान किए।

LUCKNOW : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उनकी सरकार के कार्यकाल में जिस पारदर्शिता से सवा चार लाख भर्तियां हुई और बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के कायाकल्प के साथ उनमें शैक्षिक सुधार हुआ, उससे विपक्षी दल भयभीत हैं। उन्हें लगता है कि गरीबों के बच्चे पढ़कर आगे बढ़ेंगे तो जातिवाद, क्षेत्रवाद, वंशवाद और भ्रष्टाचार पर आधारित उनकी राजनीति बंद हो जाएगी। भर्तियों में पारदर्शिता से बुरा उन लोगों को लग रहा है जिनकी अवैध कमाई का जरिया बंद हो गया है।

सीएम ने दिए नियुक्ति पत्र

सीएम योगी परिषदीय विद्यालयों में 69000 शिक्षकों की भर्ती के तीसरे चरण में बचे हुए 6696 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह को शुक्रवार को संबोधित कर रहे थे। लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में 250 चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए गए। इनमें 10 अभ्यर्थियों को सीएम ने खुद नियुक्ति पत्र प्रदान किए।

चोर की दाढ़ी में तिनका

भर्तियों में पारदर्शिता और आरक्षण के नियमों के पालन पर विपक्ष के हो-हल्ले को योगी ने 'चोर की दाढ़ी में तिनका' बताते हुए कहा कि जब भर्तियां निकलती थीं तो प्रदेश के कुछ गैंग झोला लेकर कमाई के लिए निकलते थे। कुछ खानदान ऐसे थे जिनकी आजीविका भर्तियों पर टिकी थी। ऐसे लोगों को मालूम है कि यदि आज वे झोला लेकर निकलेंगे तो हमारी एजेंसियां सतर्क हैं। हमने उनके लिए जेल भी खाली करवाई हैं।

चिंताजनक थी स्कूलों की हालत

सीएम योगी ने कहा कि 2017 से पहले बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों की स्थिति काफी खराब थी। पूरा विभाग ट्रांसफर-पो¨स्टग और ऐसी तमाम गतिविधियों में लिप्त था जो शिक्षा के लिए कलंक थीं लेकिन पिछली सरकारें बेफिक्र थीं। आपरेशन कायाकल्प में प्रदेश के 1.2 लाख स्कूलों को संवारा गया है।

4.25 लाख को दी जॉब

सीएम योगी ने कहा कि चार साल, चार महीने के कार्यकाल में हमारी सरकार ने सवा चार लाख युवाओं को नौकरियां दी हैं। डेढ़ लाख भर्तियां शिक्षा से जुड़े विभागों में हुई हैं जिनमें से बेसिक शिक्षा विभाग में 1.23 लाख शिक्षक भर्ती किये गए हैं। एक और परीक्षा होने जा रही है जिसमें आवेदकों की संख्या 30 लाख है।

निवेश से दिलाए रोजगार

सीएम योगी बोले, कानून का राज स्थापित होने से प्रदेश में निवेश बढ़ा है। निवेश के माध्यम से प्रदेश में 1.61 करोड़ नौजवानों को रोजगार मिला है। इसमें एक जिला, एक उत्पाद योजना की बड़ी भूमिका रही है। देश में सर्वे हुआ तो सबसे कम बेरोजगारी उप्र में मिली।

ट्रांसफर पो¨स्टग में न उलझिए

नियुक्ति पत्र पाने वाले शिक्षकों को उन्होंने नसीहत दी कि ट्रांसफर-पो¨स्टग की सिफारिश में उलझ कर अपने भविष्य को आगे बढ़ाने में खुद बाधक न बनिए। उनसे कहा कि जो ईमानदारी सरकार ने आपकी भर्ती में दिखाई है, उतनी ही ईमानदारी और प्रतिबद्धता आप समाज के प्रति दिखाइए।

तलाशें पढ़ाने की वैकल्पिक व्यवस्था

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सीएम ने शिक्षकों से बच्चों को पढ़ाने की कोई वैकल्पिक व्यवस्था खोजने का आग्रह किया। कहा कि हमें शिक्षा की प्रक्रिया को बाधित नहीं होने देना है।

बाक्स

तैयार हो रहा यूपी बोर्ड का रिजल्ट

वहीं डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने शिक्षा के विभिन्न क्षेत्रों में सरकार की उपलब्धियां गिनाने के साथ बताया कि यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के रिजल्ट तैयार किये जा रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जतायी कि जल्द ही अगला सत्र सामान्य तरीके से शुरू हो सकेगा। वहीं बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ। सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा कि कुछ लोग शिक्षक भर्ती में बाधा खड़ी करना चाहते थे, लेकिन सरकार ने उनके मंसूबे नाकाम करते हुए 69000 शिक्षकों की भर्ती पूरी की।