81549 लोग अब तक हो चुके हैं संक्रमित

79,667 लोग कोरोना से हो चुके हैं ठीक

1183 मौतें कोरोना से राजधानी में

LUCKNOW:

कोरोना संक्रमण को लेकर राजधानी में बहुत अच्छी खबर आई है। कोरोना राजधानी में खात्मे की ओर बढ़ चुका है। हाई रिस्क जोन में यूनिक कांटेक्ट ट्रेसिंग से यहां संक्रमण की दर एक फीसद ही रह गई है। कोरोना के मरीज कम होने के साथ ही राजधानी में अब सिर्फ तीन कोविड अस्पताल बचे हैं। वहीं जिस तरह के संकेत आ रहे हैं उसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार मार्च तक पूरी उम्मीद है कि राजधानी में एक भी कोविड अस्पताल नहीं रहेगा।

संक्रमण दर 0.9 फीसद

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार दिसंबर माह से राजधानी में कोरोना संक्रमण की दर लगातार कम होती जा रही है। जनवरी माह में संक्रमण की दर एक फीसद से भी कम हो चुकी है, वहीं फरवरी में भी इसमें लगातार गिरावट आती दिखाई दे रही है। जो काफी अच्छा संकेत है।

कब कितनी संक्रमण दर

माह संक्रमण दर

अक्टूबर 4.93 फीसद

नवंबर 3.54 फीसद

दिसंबर 2.60 फीसद

जनवरी 0.90 फीसद

नोट- फरवरी में भी रोज संक्रमण दर कम होती जा रही है।

मृत्युदर हुई 1.40 फीसद

संक्रमित मरीजों की संख्या कम होने के साथ ही कोरोना से होने वाली मौतें भी लगातार कम होती जा रही हैं। हालांकि प्रदेश में राजधानी में ही आज भी कोरोना सर्वाधिक मरीजों की जान ले रहा है। इस समय यहां कोरोना से होने वाली मृत्युदर 1.40 फीसद है।

किस माह कितनी मौतें

माह मौत

सितंबर 342

अक्टूबर 184

नवंबर 115

दिसंबर 121

जनवरी 52

नोट- फरवरी में अब तक 03 मौत कोरोना से हुई हैं।

किस माह कितने नए मरीज

माह मरीज

सितंबर 25,738

अक्टूबर 10,534

नवंबर 8,408

दिसंबर 7,019

जनवरी 2,494

नोट- फरवरी में अब तक 168 कोरोना संक्रमित मिले हैं।

संक्रमण कम होने की वजह

सीएमओ के मुताबिक राजधानी में अब 0.7 फीसद ही एक्टिव केस बचे हैं। पूरी उम्मीद है कि जल्द ही यह दर जीरो हो जाएगी। राजधानी में संक्रमण की रफ्तार लगातार कम होने का प्रमुख कारण यह है कि यहां हर एक संक्रमित पर उसके संपर्क में आए 20 लोगों की जांच की गई। वहीं समय के साथ वायरस का कमजोर होना भी एक प्रमुख कारण है।

हार्ड इम्युनिटी की ओर बढ़ रहे लोग

सीएमओ ने बताया कि राजधानी में अक्टूबर के बाद से ही लोग हार्ड इम्युनिटी की ओर बढ़ने लगे थे। यही कारण है कि धीरे-धीरे संक्रमण पर लगाम लगने लगी। जिसके अच्छे संकेत अब पूरी तरह सामने आ रहे हैं।

ये सावधानियां आज भी हैं जरूरी

- घर से जब भी निकलें तो मास्क लगाकर ही निकलें

- हाथ को हर कुछ समय बाद सेनेटाइज करते रहें

- दो गज की दूरी का पूरी तरह पालन करें

- जब भी आपका नंबर आए तो वैक्सीन जरूर लगवाएं

राजधानी में अब कोरोना के एक्टिव केस सिर्फ 0.70 फीसद ही रह गए हैं और कोरोना से होने वाली मौतों की दर 1.40 फीसद हो गई है। पूरी उम्मीद है कि जल्द राजधानी कोरोना संक्रमण से मुक्त हो जाएगी।

डॉ। संजय भटनागर, सीएमओ