- विभिन्न कोर्सो में आवेदन का टूटा रिकॉर्ड, इस बार आए 371 आवेदन

LUCKNOW : विदेशी छात्र-छात्राओं को लखनऊ विश्वविद्यालय की पढ़ाई काफी पसंद आ रही है। यही वजह है कि लगातार उनकी संख्या में इजाफा हो रहा है। शैक्षिक सत्र 2021-22 में विभिन्न कोर्सो में इंडोनेशिया, अफगानिस्तान, म्यामार, दक्षिण कोरिया सहित अन्य देशों के छात्रों के रिकॉर्ड 371 आवेदन आए हैं। इनमें मैनेजमेंट कोर्सो में प्रवेश के लिए आवेदन करने वालों की संख्या अधिक है।

हर साल बढ़ रहा रुझान

एलयू के इंटरनेशनल स्टूडेंट्स एडवाजर प्रो। आरपी सिंह ने बताया कि हर साल विदेशी छात्रों का रुझान विश्वविद्यालय में बढ़ा है। पिछले साल करीब 100 छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन दाखिले लिए थे। इस बार आवेदन की संख्या 371 पहुंच गई है। अभी 30 जून तक आनलाइन आवेदन का मौका है। उन्होंने बताया कि ज्यादातर दावेदार दक्षिण एशिया के देशों से हैं। तमाम विदेशी छात्रों ने मैनेजमेंट कोर्सो के साथ-साथ संस्कृत सीखने के लिए भी आवेदन किया है। आवदेन की प्रक्रिया भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के माध्यम से की गई है। अब आए हुए आवेदन पत्रों की स्क्रीनिंग के बाद संबंधित देश के दूतावास को सूचना भेज दी जाएगी, जिससे प्रवेश की प्रक्रिया पूरी की जा सके।

लगातार बढ़ रहे छात्र

एलयू के आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2016 में आठ विदेशी छात्रों ने ही एलयू में दाखिला लिया था। उसके बाद 2018-19 में 32, वर्ष 2019-20 में 55 विदेशी छात्र आए। पिछले साल 150 से ज्यादा विदेशी छात्रों ने आवेदन तो किया था, लेकिन कोविड की वजह से 100 छात्र ने ही प्रवेश प्रक्रिया पूरी की।