100 खंबों पर एलईडी लाइट

70 लाख से हाईटेक इलेक्ट्रिसिटी

35 लाख से प्रिकास्ट नाली, रोड

LUCKNOW: जहां एक तरफ राजधानी को स्मार्ट सिटी में लाने की कवायद चल रही है, वहीं नजरबाग कॉलोनी प्रदेश की पहली 'स्मार्ट' कॉलोनी बन गई है। इस कॉलोनी में सौ से ज्यादा एलईडी लाइट लगे खंबे और अंडर ग्राउंड केबिल वायरिंग का काम पूरा हो गया है। यही नहीं प्रिकास्ट नालियों और रोड का निर्माण करा राजधानी नहीं, बल्कि यूपी के कई शहरों के लिए बड़ी नजीर बन गई है। कॉलोनी को स्मार्ट बनाने के लिए नगर निगम ने करीब एक करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट खर्च किया है।

एक करोड़ खर्च कर बनाया गया स्मार्ट

नजरबाग वार्ड की नजरबाग कॉलोनी में करीब एक करोड़ रुपये खर्च कर उसे स्मार्ट बनाया गया है। यह रकम अस्थापना निधि से खर्च की गई है। जिसमें एलईडी लाइट लगे खंबे और बिजली के तारों को अंडरग्राउंड करने के लिए करीब 70 लाख रुपये खर्च किए गए, जबकि प्रिकास्ट नाली और रोड के लिए करीब 35 लाख रुपये खर्च किए गए। स्मार्ट कॉलोनी का उद्घाटन नगर आयुक्त उदय राज सिंह ने किया। अपर नगर आयुक्त अवनीश सक्सेना और स्थानीय पार्षद कामरान बेग समेत नगर निगम के कई अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

यूपी की सबसे स्पेशल कॉलोनी

राजधानी में करीब 45 हजार एलईडी लाइट लगाने का प्रोजेक्ट है। यह काम अभी तक पूरा नहीं हो सका। उधर, नजर बाग कॉलोनी में सौ नए खंबे लगाए गए जिन पर एलईडी लाइट लगाई गई है। पूरी कॉलोनी में बिजली के तारों को अंडर ग्राउंड किया गया है। जिसके चलते पॉश कॉलोनी केवल राजधानी नहीं, बल्कि यूपी के कई शहरों के लिए मिसाल बन गई है। नजर वार्ड में पांच मोहल्ले हैं। जिसमें फूलबाग, नजरबाग, बाईसी मस्जिद, तालाब गगनीशुक्ल, नया गांव पूर्व। पार्षद कामरान बेग का कहना है कि अलग प्रोजेक्ट फूलबाग मोहल्ले का है। जिसके लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।