- नए थानों की जमीन के लिए डीएम को भेज दिया गया नोटिफिकेशन

- कई बड़े थानों को काट कर बनाए जाएंगे पांच नए थाने

LUCKNOW: राजधानी में बढ़ती जनसंख्या और अपराध कंट्रोल के लिए लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट को पांच नए थाने मिलेंगे। नए थानों को बनाने के प्रस्ताव पर मोहर लग गई है। पुलिस कमिश्नर ने एक माह पहले प्रपोजल बनाकर हेड क्वार्टर भेजा था। अब नए थानों के लिए जमीन भी चिन्हित हो गई है और उसके नोटिफिकेशन के लिए रिपोर्ट डीएम को भेज दी गई है।

यह होंगे पांच नए थाने

बीबीडी, बिजनौर, मदेयगंज, शेरपुर, दुबग्गा

इन थानों का कम होगा एरिया

थाना चौकी जनसंख्या

चिनहट 7 4 लाख

मडि़यांव 7 3 लाख

सरोजनीनगर 5 2.5 लाख

हसनगंज 3 7 लाख

काकोरी 4 4 लाख

हसनगंज में सबसे ज्यादा जनसंख्या

कमिश्नरेट में आधा दर्जन से ज्यादा थानों के अंतर्गत रहने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में क्राइम की वारदातों में भी इजाफा हो रहा है। इसे देखते हुए नए थाने बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया। सूत्रों की मानें तो जिन थानों के अंतर्गत करीब तीन लाख से ज्यादा की आबादी है या क्राइम के मामले में ज्यादा संवेदनशील हैं, उनके एरिया को काट कर नया थाना बनाया जाएगा। जनसंख्या के हिसाब से हसनगंज सबसे बड़ा थाना है, लेकिन चौकियां तीन ही हैं। मानक के आधार पर दस हजार लोगों पर भी एक पुलिस कर्मी यहां नहीं है।

इन थानों का काटा जाएगा एरिया

सीपी डीके ठाकुर के अनुसार काकोरी से दुबग्गा और उसके आसपास के इलाके को काट कर दुबग्गा थाना बनाया जाएगा। इसी तरह सरोजनीनगर से बिजनौर और उसके आसपास के इलाके को काट कर थाना बिजनौर बनाया जाएगा। इसके लिए जमीन भी चिन्हित कर ली गई है। वहीं चिनहट से बीबीडी और बाराबंकी बॉर्डर के इलाके को जोड़कर थाना बीबीडी बनाया जाएगा जबकि हसनगंज के मदेयगंज और उसके आसपास के इलाके को काटकर थाना मदेयगंज बनाया जाएगा। इसके अलावा मडि़यांव के शेरपुर, अजीजनगर का कुछ हिस्सा और घैला के इलाके को काटकर थाना शेरपुर बनाया जाना है।

बॉक्स

2020 में बने थे दो नए थाने

कमिश्नरेट प्रणाली लागू होने पर पीजीआई और गोसाईगंज के कुछ इलाके को काटकर सुशांत गोल्फ सिटी और चिनहट व गोमतीनगर के कुछ हिस्से को काटकर गोमतीनगर विस्तार थाना बनाया गया था।

कोट-

लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट में पांच नए थाने का प्रस्ताव भेजा गया है। थानों की जमीन के लिए नोटिफिकेशन की रिपोर्ट डीएम कार्यालय भेज दी गई है। कई जगहों पर जमीन चिन्हित भी हो गई है। जल्द ही शहर को नए पांच थानों की सौगात मिल जाएगी।

डीके ठाकुर, पुलिस कमिश्नर ऑफ लखनऊ