- 60 बेड के कोविड अस्पताल में होगी भर्ती

- हज हाउस में भी एचएएल की टीम ने शुरू किया काम

रुष्टयहृह्रङ्ख : कोरोना मरीजों की लगातार बढ़ रही संख्या को देखते हुए प्रशासन भी इससे निपटने के इंतजाम में लगा है। चिनहट में साठ बेड का अस्पताल मंगलवार से शुरू हो जाएगा और कानपुर रोड पर हज हाउस में 250 बेड का अस्पताल भी पांच मई तक शुरू करने का टारगेट लेकर एचएएल की टीम काम में जुट गई है। प्रभारी डीएम रोशन जैकब ने सोमवार को चिनहट का दौरा किया।

प्रभारी जिलाधिकारी के मुताबिक इसे कोविड अस्पताल के रूप में शुरू किया जा रहा है। अस्पताल में 60 बेड की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की उपलब्धता है। साथ ही 16 ऑक्सीजन कंसनट्रेटर लगाने की भी व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी काम आज ही पूरे हो जाएं।

हज हाउस कोविड अस्पताल में 125 आईसीयू बेड

हज हाउस को भी पूरी तरह कोविड अस्पताल में बदलने की प्रशासनिक कोशिशें शुरू हो गई हैं। एसडीएम सदर प्रफुल त्रिपाठी ने सोमवार को एचएएल की टीम के साथ हज हाउस का निरीक्षण किया। एसडीएम के मुताबिक एचएएल के अधिकारियों ने पूरा खाका तैयार कर लिया है। तेजी से काम हो रहा है। यहां पर कुल 255 बेड रहेंगे। एल-2 में 130 बेड होंगे जबकि आइसीयू के 125 बेड होंगे। एचएएल के अधिकारियों का कहना है कि पांच मई तक इसे कोविड अस्पताल में तब्दील कर दिया जाएगा।

प्रभारी डीएम ने रिस्पांस टीम की समीक्षा की

प्रभारी जिलाधिकारी रोशन जैकब ने चिनहट में आरआरटी टीमों के साथ कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी टीमें कांटैक्ट ट्रे¨सग, टे¨स्टग का कार्य तेजी से करें और होम आइसोलेशन के सभी रोगियों को मेडिकल किट उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराए। साथ ही सभी टीमें पॉजिटिव/होम आइसोलेशन रोगियों के घर जाए। उनसे संवाद करे और उनको कोविड संक्रमण के बारे मे जागरूक करें। रोशन जैकब ने टे¨स्टग सेंटर और वैक्सीनेशन सेंटर का भी निरीक्षण किया गया। इसके पश्चात वह गोमतीनगर विस्तार स्थित अलकनंदा अपार्टमेंट पहुंची। अपार्टमेंट के सचिव ने बताया कि अपार्टमेंट में कुल 65 फ्लैट संक्रमित है। टीम द्वारा कांटैक्ट ट्रे¨सग, टे¨स्टग और दवा वितरण का कार्य निरंतर किया जा रहा है। प्रभारी जिलाधिकारी ने अच्छा कार्य करने के लिए स्टाफ नर्स शाहिना, लैब टेक्नीशियन गगन और राजेश अवस्थी के अलावा ईसीजी टेक्नीशियन शिशिर सिंह को प्रशस्ति देने का निर्देश दिया।