- यूनिवर्सिटी के पास स्थित क्रॉसिंग पर फ्लाई ओवर, शहीद पथ से होगा कनेक्ट

- लखनऊ से कानपुर और एयरपोर्ट का सफर होगा आसान

LUCKNOW : शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने और लोगों को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए आंबेडकर यूनिवर्सिटी के पास एक फ्लाई ओवर को शासन ने मंजूरी दे दी है। अब लखनऊ से कानपुर जाने वाले लोगों को सफर और सुहाना होगा। इसके साथ ही एयरपोर्ट जाने वालों को भी असानी होगी। यह फ्लाईओवर डॉ। भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी के पास स्थित रेलवे क्रॉसिंग पर बनाया जायेगा।

जल्द शुरू हो काम

एडीसीपी सुरेश चंद्र रावत के अनुसार ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए कराए गए सर्व पर कानपुर रोड को जाम से मुक्त कराने के लिए डिपार्टमेंट की ओर से एक रिपोर्ट तैयार की गई। जिसमें कानपुर रोड स्थित आशियाना के पास बरी डॉ। भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी के पास रेलवे क्रॉसिंग पर फ्लाईओवर बनाने का प्रस्ताव जुलाई में शासन को भेजा गया था। जिसे हरी झंडी मिल गई है। अब जल्द ही फ्लाई ओवर का काम भी शुरू हो जाएगा।

शहीद पथ से किया जाएगा कनेक्ट

फ्लाई ओवर को शहीद पथ को कनेक्ट कर दिया जाएगा। जिससे लखनऊ व पूर्वाचल के आने वाले लोगों को कानपुर व एयरपोर्ट जाने के लिए शहर के अंदर से होकर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और न ही वह शहर के जाम में फंस सकेंगे। शहीद पथ से चढ़कर वह कनेक्टिंग फ्लाईओवर के रास्ते आसानी से एयरपोर्ट या फिर कानपुर की तरफ जा सकेंगे।

ट्रैफिक लोड होगा कम

फ्लाई ओवर बनने से बाराबिरवा और अवध चौराहे पर भी ट्रैफिक का लोड कम हो जाएगा। अवध चौराहे से बाराबिरवा और पीकेडली होते हुए आगे जाने वाले लोग भी वहां से न जाकर फ्लाईओवर का इस्तेमाल कर बिना जाम में फंसे अपने मंजिल तक पहुंच सकेंगे।

बंद होंगे शहीद पथ के असुरक्षित कट

- चौराहों पर लगाए जाएंगे साइनेज बोर्ड

- लेफ्ट फ्री चौराहे बनाए जाएंगे, यातायात को लेकर बैठक

LUCKNOW (29 Sept):

लगातार हो रही दुर्घटनाओं को देखते हुए शहीद पथ पर जितने भी असुरक्षित कट हैं, सबको बंद किया जाएगा। सुरक्षित आवागमन के लिए साइनेज बोर्ड लगाए जाएंगे और चौराहों पर फ्री लेप्ट टर्न की सुविधा होगी।

मंडलायुक्त के निर्देश पर शहर के यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए विभिन्न महकमों की बैठक में यह निर्णय लिया गया। अपर आयुक्त प्रशासन रणविजय सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में पुलिस उपायुक्त यातायात पुर्णेन्दू सिंह, अपर नगर आयुक्त राकेश कुमार यादव, आरटीओ आरपी द्विवेदी, परियोजना निदेशक एनएचआइ एनएन गिरि और पीडब्ल्यूडी के लोग मौजूद थे। अपर आयुक्त ने निर्देश दिए कि शहीद पथ पर जितने भी कट हैं, उनको बंद करके लोगों को सुरक्षित रास्ता प्रदान किया जाए। इसके लिए यातायात, एनएचआई और दूसरे संबंधित विभाग सर्वे कर तीन दिन में रिपोर्ट देंगे।

पुलिस उपायुक्त यातायात द्वारा अवगत कराया गया कि चौराहों पर वाहन चालकों द्वारा लेन ड्राइविंग संबंधी उल्लंघन के कारण बाएं और दाएं दिशा में जाने वाले वाहन भी अनावश्यक खड़े रहते हैं, जिससे वायु प्रदूषण में वृद्धि करते है तथा सड़क दुर्घटनाओं की वजह भी बनते हैं। इसके लिए शहर की सभी प्रमुख सड़कों का एक संयुक्त सर्वे कर एक सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए।