LUCKNOW: पाकिस्तान के सिंगर जिनकी आवाज का जादू न सिर्फ पाकिस्तान बल्कि हिंदुस्तान के लोगों के दिलो दिमाग पर चढ़कर बोलता है वो मशहूर सिंगर राहत फतेह अली खान अनुपमा राग के गाने की रिकॉर्डिग के सिलसिले में शहर आये हुए हैं। उन्होंने शहर के बारे में कहा कि इस शहर से मेरा रिश्ता अदब का है यहां की अदब और तहजीब मुझे बहुत आकर्षित करती है। इस दौरान उन्होंने बॉलीवुड के गानों से लेकर शहर के बारे में खुलकर बात की।

गानों का रिक्रिएशन अच्छा

सिंगर राहत फतेह अली खान ने पूरे गानों के रिक्रिएशन के बारे में कहा कि जब तक दुनिया है तब तक बदलाव होता रहेगा.लोगों को बदलाव पसंद है। लेकिन गानों के रिक्रिएशन में सबसे ज्यादा जरूरी है कि उस गाने की रियल्टी नहीं खत्म नहीं होनी चाहिए। आर.डी बर्मन, नुसरत फतेह अली खा के गानों का रिक्रिएशन करते समय बहुत ध्यान देने की जरूरत है। अगर उनके गानों को उनसे अच्छा बना सकते है तो ही उन गानों का रिक्रिएशन करने वरना न करे। मैंने भी जब नुसरत साहब के गाने को गाया था तो काफी ध्यान दिया था कि उस गाने के साथ इंसाफ हो रहा है कि नहीं।

गाने की क्वालिटी जरूरी

राहत फतेह अली खां ने कहा कि आज के गानों को देखते हुए ये जरूरी है कि गानों के लफ्जों और शायरी पर ध्यान दिया जायेख् क्योंकि ये दोनों चीजें गाने की गुणवत्ता के लिए बहुत जरूरी है। पाकिस्तान के कलाकार होने पर बालीवुड में कभी काम मिलने पर दिक्कत होने के बारे में उन्होंने कहा कि मेरे साथ ऐसा कभी नहीं हुआ मुझे उतना ही प्यार मिला जितना पाकिस्तान में लोगों से मिला। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की इंडस्ट्री बहुत छोटी है और इंडिया की फिल्मी दुनियां हॉलीवुड से भी बड़ी है।

राहत की आवाज में जादू है: अनुपमा

शहर की सिंगर व गाने की लेखिका अनुपमा राग ने कहा कि राहत जी जो गाना गाते है ऐसा लगता है कि ये गाना उनके अलावा कोई और गा ही नहीं सकता। उनकी आवाज में एक जादू है जो और किसी सिंगर की आवाज में नहीं है। मेरा गाना लव सांग है जिसको राहत जी आवाज दे रहे हैं।