- लखनऊ यूनिवर्सिटी से राजभवन तक निकाली गई पदयात्रा, गवर्नर ने किया स्वागत

LUCKNOW:

गवर्नर व कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल ने शिक्षकों को शताब्दी वर्ष की बधाई देते हुए कहा कि लखनऊ यूनिवर्सिटी के 100 वर्ष की यात्रा है, इसे यादगार बनाएं। साथ मिलकर कार्य करें तथा एक-दूसरे के गुणों को स्वीकार करें, तभी देश आगे बढ़ेगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी विशिष्ट क्षमता से देश को विश्व में ऊंचा स्थान दिलाया है। गवर्नर शनिवार को राजभवन में यूनिवर्सिटी की शताब्दी यात्रा को संबोधित कर रही थीं। संडे सुबह 6.30 बजे प्रॉक्टर ऑफिस से राजभवन तक शताब्दी यात्रा का आयोजन किया गया। जिसका नेतृत्व एलयू एथलेटिक एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ नीरज जैन ने किया। शताब्दी वॉक में वीसी प्रो। आलोक कुमार राय, प्रॉक्टर प्रो। दिनेश कुमार, कई अन्य संकाय सदस्यों के साथ बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया। वॉक का समापन राजभवन में हुआ जहां गवर्नर आनंदी बेन पटेल ने सभी का स्वागत किया।

ताकि हो तनाव रहित पढ़ाई

राजभवन तक पदयात्रा कर आये 200 लोगों के दल को संबोधित करते हुए गवर्नर ने कहा कि योग, खेल एवं शारीरिक अभ्यास को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स के लिए विविध कार्यक्रमों का आयोजन हो और स्टूडेंट्स को शैक्षणिक यात्रा पर ले जाएं। उनके नया जानने, सीखने और करने में शिक्षक सहयोग एवं मार्गदर्शन करें। इससे स्टूडेंट्स में आत्मविश्वास की भावना तथा नेतृत्व का गुण विकसित होगा। यूनिवर्सिटी में ग्रामीण, आदिवासी तथा सभी परिवेश के स्टूडेंट्स पढ़ने आते हैं। यूनिवर्सिटी में ऐसा वातावरण निर्मित करें कि पिछड़े क्षेत्रों से आने वाले बच्चे बिना तनाव के अपनी पढ़ाई कर सके।

कैंपस में हुआ पौधरोपण

सुबह 8.30 बजे कैंपस में पौधरोपण अभियान का आयोजन किया गया। जिसकी शुरुआत वीसी प्रो। आलोक कुमार राय ने मानव संसाधन विकास केंद्र के सामने पौधा लगाकर की। जूलॉजी डिपार्टमेंट स्टूडेंट क्लब (विटल्स) की प्रकृति शाखा के छात्रों ने 100 पलाश के पौधों का रोपण किया। पलाश या टेसू या बुटिया मोनोस्पर्म यूपी का राजकीय पौधा है। शताब्दी वर्ष होने की वजह से इन पौधों की संख्या भी 100 रखी गई। डीएफओ रवि कुमार से संपर्क करके बच्चों को यह पौधे फ्री दिलाए गए।

मुक्ताकाशी मंच पर योग आयोजित

योग शिविर का आयोजन फाइन आ‌र्ट्स फैकल्टी में मुक्ताकाशी मंच पर किया गया। शिविर में योग वक्ताओं ने बताया कि आधुनिक जीवन से संबंधित रोग हाई बीपी, मोटापा, शुगर तथा दमा के प्रबंधन में योग की विभिन्न विधियां बहुत ही कारगर हैं। मोटापा के प्रबंधन में कपालभाति, सूर्यनमस्कार, पादहस्तासन, त्रिकोणासन, आसान उपयोगी हैं अस्थमा के प्रबंधन में अनुलोम विलोम, एवं उष्ट्रासन, अर्धचक्रासन, भुजंगासन उपयोगी हैं।

हेरिटेज वॉक से जाना इतिहास

शताब्दी वर्ष समारोह के अंतर्गत संडे को हेरिटेज वॉक का आयोजन किया गया। इसमें स्पेन से आए विदेशी मेहमान नतालिया एना गोमेज और रौओल डेला रोज ने लखनऊ यूनिवर्सिटी के इतिहास और यहां के किस्से कहानियों को जाना। उन्हें इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिच्म स्टडीज की कोऑर्डिनेटर डॉ। अनुपमा श्रीवास्तव यहां के आधुनिक परिवेश के बारे में बता रही थीं। वॉक के दौरान प्रो। पीयूष भार्गव, डॉ। प्रशांत चौधरी, डॉ। नलिनी पांडेय, यश राज सिंह, संजय सिंह, अंशिमा, वत्सल जगह- जगह रुककर मेहमानों को लखनऊ का बदलता स्वरूप दिखा रहे थे। इस दौरान नतालिया ने परिसर की धरोहरों को अपने कैमरे में कैद भी किया। लोग भी विदेशी मेहमानों के साथ सेल्फी खींच रहे थे। लगभग एक घंटे की इस वॉक में मेहमान भाऊराव देवरस द्वार से होते हुए आ‌र्ट्स फैकल्टी, प्रेमचंद वाटिका, लाल बारादरी, टैगोर लाइब्रेरी समेत कई अन्य जगहों पर घूमे।