- बच्ची का केजीएमयू में चल रहा था इलाज, तीन अन्य भी डिस्चार्ज

LUCKNOW :

केजीएमयू में भर्ती कोरोना संक्रमित चार माह की बच्ची को सोमवार को पूरी तरह ठीक होने पर डिस्चार्ज कर दिया गया। गौरतलब है कि इससे पहले एचआईवी और कैंसर जैसी बीमारियों से भी जूझ रहे मरीजों ने कोरोना को मात दी है।

पांच दिन में ठीक

डॉ। डी हिमांशु के अनुसार इंदिरा नगर निवासी इस बच्ची की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उसे 24 जून को भर्ती किया गया था। बच्ची सिर्फ चार माह की थी, इसलिए उसके इलाज के लिए दूसरे प्रोटोकाल अपनाए गए। फीवर कंट्रोल करने के लिए उसे क्रोसीन दी गई। इलाज के दौरान उसकी मां की भी मदद ली गई। बच्ची को मां का दूध ही दिया गया। बच्ची की मां भी डॉक्टर हैं, ऐसे में उसका इलाज आसान हो गया।

उत्सहा बढ़ाने वाला रिजल्ट

डॉ। हिमांशु ने बताया कि बच्ची की दो बार रिपोर्ट निगेटिव आने पर उसे सोमवार को डिस्चार्ज कर दिया गया। वह अब घर पर 14 दिन क्वारेंटाइन रहेगी और फिर उसकी दोबारा जांच की जाएगी। इससे पहले इतनी कम उम्र की कोरोना पॉजिटिव यहां से ठीक होकर डिस्चार्ज नहीं की गई है। इससे पहले एक डेढ़ साल का बच्चा कोरोना संक्रमण से ठीक हुआ था। इस सफलता से डॉक्टर्स का उत्साह काफी बढ़ गया है।

तीन और मरीज डिस्चार्ज

सोमवार को तीन और मरीजों को कोरोना से ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। इसमें एक 42 वर्षीय पुरुष है, जिसे 16 जून को कोरोना जांच में पॉजिटिव पाए जाने के बाद एडमिट किया गया था शामिल हैं। वहीं 21 जून को भर्ती की गई बाराबंकी निवासी गर्भवती महिला को भी संक्रमण से मुक्त होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। इसके अलावा हरदोई निवासी 25 वर्षीय गर्भवती महिला को भी संक्रमण मुक्त होने के बाद डिस्चार्ज कर क्वीन मैरी हॉस्पिटल ट्रांसफर किया गया।