- एलडीए में बिल्डर खंगालता मिला फाइल, दो कर्मी निलंबित

- डीएम /प्राधिकरण उपाध्यक्ष के निरीक्षण में 91 कर्मी अनुपस्थित मिले

- संयुक्त सचिव भी नहीं मिलीं चेंबर में, दो दिन में स्पष्टीकरण देने के निर्देश

LUCKNOW: एलडीए कर्मचारियों और बिल्डर का गठजोड़ कोई नई बात नहीं। आए दिन ऐसी शिकायतें आती रहती हैं, लेकिन शनिवार को सांठगांठ करने पर कार्रवाई हो गई। दरअसल, एलडीए के अर्जन विभाग में बिल्डर दिलीप सिंह बाफिला फाइलें खंगालता मिला। इस पर एलडीए वीसी/डीएम ने दो कर्मियों को निलंबित कर दिया। निरीक्षण के दौरान डीएम व एलडीए उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश को 91 कर्मचारी अनुपस्थित मिले। संयुक्त सचिव व नायाब तहसीलदार भी अपने चेंबर में नहीं थी। इस पर सभी अफसरों व कर्मियों से दो दिन के भीतर स्पष्टीकरण मांगा है।

बिल्डर पर केस, दो निलंबित

निरीक्षण के दौरान अर्जन विभाग में फाइलों से छेड़छाड़ की बात सामने आई। इस पर गोमतीनगर थाने में तहसीलदार मोहम्मद असलम (अर्जन) ने दिलीप सिंह बाफिला पर कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है। तहरीर में अनुभाग अधिकारी व कुछ कर्मियों की मिलीभगत से अनुचित लाभ देने की बात मुकदमे में दर्ज की गई है। एलडीए उपाध्यक्ष ने अनुभाग अधिकारी आनंद मिश्रा और अमीन सत्येंद्र सिंह को अनुचित कार्यशैली के कारण निलंबित कर दिया है। साथ ही अर्जन अनुभाग में कार्यरत मेसर्स शान कम्प्यूटर आपरेटर की संलिप्तता के कारण नोटिस जारी किया गया। उपाध्यक्ष ने निर्देश दिया कि हर कर्मचारी व अधिकारी अपनी मेज पर पदनाम और मोबाइल नंबर की प्लेट लगाए, ताकि कर्मचारी की पहचान हो सके। बाहरी व्यक्ति के बेवजह बैठने पर रोक लगाएं। हर फ्लोर पर सुरक्षा गार्ड लगाए जाएं। वहीं बिल्डर बाफिला ने बताया कि मेरे ऊपर लगाए गए आरोप निराधार हैं। मैं तो कुछ कागज अपनी फाइल से निकालकर अमीन सत्येंद्र को दे रहा था, क्योंकि नामांतरण को लेकर एलडीए को सदर तहसीलदार के यहां जवाब देना था और अमीन के पास वह कागज नहीं थे। मैं अपनी फाइल से निकालकर उन्हें दे रह था।

दो दिन में ठीक कराएं सीसी कैमरे

एलडीए उपाध्यक्ष ने दो दिन के भीतर सभी सीसी यानी क्लोज सर्किट कैमरे ठीक करवाने के निर्देश दिए हैं। कहा कि यह भी देखा जाए कि एक माह तक प्रत्येक कैमरे की रिकार्डिग सुरक्षित रहे, जिससे आवश्यकता पड़ने पर उसका उपयोग किया जा सके।

--

इन पर उपस्थिति देखने की जिम्मेदारी

डीएम व एलडीए उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश ने निर्देश दिए हैं कि समस्त प्रवर्तन अनुभाग, जन संपर्क कार्यालय, सुरक्षा व्यवस्था, स्मारक की उपस्थिति देखने का काम सचिव एलडीए का होगा। संयुक्त सचिव ऋतु सुहास समस्त संपत्ति अनुभाग व ट्रस्ट देखेंगी। मुख्य कर निर्धारण अधिकारी ब्लक सेल व व्यवसायिक में तैनात कर्मियों की हाजिरी देखेंगे। मुख्य अभियंता समस्त अभियंत्रण खंड, प्रभारी विधि का काम विधि अनुभाग, वित्त नियंत्रक के जिम्मे अधिष्ठान वित्त एवं लेखा, विशेष कार्याधिकारी धर्मेंद्र सिंह कम्प्यूटर अनुभाग में तैनात कर्मियों पर नजर रखेंगे। नजूल अधिकारी नजूल अनुभाग, अधीक्षण अभियंता अवधेश तिवारी, उद्यान और मुख्य नगर नियोजक नितिन मित्तल नियोजन में तैनात कर्मियों की उपस्थिति की मानीट¨रग करेंगे। साथ ही प्राधिकरण दिवस व जनता अदालत के अलावा उच्च न्यायालयों के आदेशों का पालन सुनिश्चित करना होगा।

--

एलडीए कर्मियों को देर रात तक थाने में बैठाया

LUCKNOW (21 Nov) : एलडीए के अर्जन शाखा के कर्मियों को पुलिस ने गोमतीनगर थाने में देर रात तक बैठाए रखा। इंस्पेक्टर के मुताबिक तहरीर के बाद ही किसी कर्मचारी पर कार्रवाई की जाएगी। हालांकि इन कर्मियों को दोपहर में क्यों एलडीए कार्यालय से उठाकर लाया गया था, इसको लेकर कोई ठोस जवाब पुलिस नहीं दे सकी। उधर, थाने के बाहर खड़े कर्मियों ने बताया कि दोपहर ढाई बाजे पांच कर्मियों को पुलिस थाने ले आई थी। इनमें सत्येंद्र, केदारनाथ त्रिपाठी, भोला, आनंद मिश्रा और पीयूष हैं।

वहीं, पुलिस के मुताबिक एलडीए ने दिलीप सिंह बाफिला के नाम पर तहरीर दी है। इंस्पेक्टर के मुताबिक विवेचना के बाद कर्मियों की भूमिका संदिग्ध मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। तहरीर में सेक्शन आफिसर व सेक्शन के कर्मचारियों की भूमिका संदिग्ध बताई गई है।

कोट

संज्ञान में आया था कि भूमाफिया/ अराजक तत्व सरकारी दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ करते हैं, जिसके बाद औचक निरीक्षण किया गया। इसमें शिकायत सही मिली। यह भी प्रतीत हुआ कि स्टाफ के कुछ कर्मचारी इनकी मदद करते हैं, जिसके बाद ऐसे कर्मियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के आदेश दिए गए हैं।

अभिषेक प्रकाश, वीसी, एलडीए