- होली के बाद अचानक रेडीमेड, ज्वैलरी और बर्तन बाजार में बिक्री हुई कम

- व्यापारी हो रहे परेशान, 30 से 50 फीसद तक ग्राहक हो गए कम

LUCKNOW

होली से पहले जहां सभी सेगमेंट के कारोबार में तेजी देखने को मिल रही थी, वहीं कोरोना के केस बढ़ते ही कारोबार सहालग का सीजन आने के बाद भी मंदा होता जा रहा है। जिससे कारोबारी परेशान हैं। दुकानों में माल भरा हुआ है और बिक्री हो नहीं रही है। आइए दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के साथ जानते हैं, बाजारों की क्या है स्थिति

कपड़ा मार्केट का हाल बेहाल

7 हजार के करीब दुकानें राजधानी में

800 करोड़ करीब नुकसान हुआ लॉकडाउन में

40 फीसद तक कम हो गई सेल

भूतनाथ व आलमबाग मार्केट को प्रमुख रुप से रेडीमेड गारमेंट का गढ़ माना जाता है। आलम यह है कि होली से पहले तो कारोबार की स्थिति खासी बेहतर थी लेकिन जैसे ही कोरोना केस बढ़े, ग्राहकों की संख्या में भारी गिरावट देखने को मिल रही है।

जैसे ही कोरोना का ग्राफ बढ़ा है, रेडीमेड गारमेंट की सेल 30 फीसद तक कम हो गई है। वजह यह है कि पब्लिक के मन में कोरोना को लेकर डर है लेकिन हम आश्वस्त करते हैं कि मार्केट में कोविड गाइडलाइंस का पूरा पालन हो रहा है। ऐसे में ग्राहकों को डरने की जरूरत नहीं है।

देवेंद्र गुप्ता, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, लखनऊ रेडीमेड व्यापार मंडल

बर्तन बाजार में भी बिक्री गिरी

350 दुकानें बर्तन बाजार में

500 करोड़ करीब नुकसान लॉकडाउन में

25 फीसद ही रह गया कारोबार

कोरोना की पहली वेव के चलते हुए लॉकडाउन में बर्तन बाजार को करीब 500 से 600 करोड़ का नुकसान हुआ था। हालांकि मार्केट खुलने के बाद धनतेरस और दिवाली पर बाजार में अच्छा फ्लो पकड़ा था और काफी हद तक नुकसान की भरपाई हो गई थी लेकिन अब कोरोना की सेकंड वेव आने के बाद फिर से बर्तन बाजार में सन्नाटा देखने को मिल रहा है।

जब से कोरोना की सेकंड वेव आई है, सेल में काफी गिरावट आ गई है, जबकि सहालग का सीजन आ चुका है। बाजार के सभी दुकानदार प्रॉपर मास्क पहन रहे हैं साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन हो रहा है, ऐसे में ग्राहकों को डरने की जरूरत नहीं है।

हरीशचंद्र अग्रवाल, अध्यक्ष, लखनऊ मेटल मर्चेट एसोसिएशन

ज्वैलरी मार्केट भी खो रहा चमक

4 हजार दुकानें राजधानी में

600 करोड़ का नुकसान लॉकडाउन में

40 फीसद कम हो गया कारोबार

सहालग करीब होने के कारण ज्वैलरी मार्केट को बेहतर कारोबार की खासी उम्मीद थी लेकिन जब से कोरोना की सेकंड वेव आई है, स्थिति खासी खराब हो गई है। आलम यह है कि होली के बाद 40 प्रतिशत कारोबार में गिरावट देखने को मिल रही है। जिससे ज्वैलर्स परेशान हैं।

कोरोना को लेकर लोगों के मन में इतना डर हो गया है कि बिक्री में गिरावट देखने को मिल रही है। करीब 40 फीसदी कारोबार गिर चुका है। मेरी यही अपील है कि कोविड गाइडलाइंस का पालन करते हुए मार्केट आएं और खरीदारी करें।

आदिश कुमार जैन, संगठन मंत्री, लखनऊ सर्राफा एसोसिएशन