- शहीद पथ से लखनऊ एयरपोर्ट को जोड़ने वाले एलीवेटेड फ्लाईओवर का निर्माण जोरों पर

- अभी तक 73 प्रतिशत काम हो चुका है पूरा, दिसंबर 21 तक काम पूरा करने का है लक्ष्य

LUCKNOW उप्र राज्य सेतु निगम लि। की ओर कराए जा रहे शहीद पथ से लखनऊ एयरपोर्ट को जोड़ने वाले एलीवेटेड फ्लाईओवर का निर्माण जोरों पर हैं। अभी तक 73 प्रतिशत से अधिक काम पूरा किया जा चुका है। जिससे साफ है कि अगर निर्माण कार्य की यही रफ्तार रही तो नए साल से राजधानीवासियों को बड़ी सौगात मिल सकती है। वहीं दूसरी तरफ हैदरगंज चौराहा-चरक क्रॉसिंग-विक्रम कॉटन मिल रोड के मध्य दो लेन फ्लाईओवर का निर्माण भी लगभग अंतिम चरण में है। इस फ्लाईओवर के निर्माण को इसी साल अगस्त माह तक पूरा किया जाना है।

अक्टूबर 18 में काम शुरू हुआ था

शहीद पथ से लखनऊ एयरपोर्ट को जोड़ने वाले एलीवेटेड फ्लाईओवर का निर्माण अक्टूबर 18 में शुरू हुआ था। इसके बाद लगातार निर्माण कार्य रफ्तार जोर पकड़ता नजर आ रहा है। अभी तक 73 प्रतिशत काम पूरा होने से साफ है कि इसी साल दिसंबर तक यह फ्लाईओवर बनकर तैयार हो जाएगा। जिसके बाद लोगों को एयरपोर्ट तक पहुंचने में अपना समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। लोग शहीद पथ से इस फ्लाईओवर के माध्यम से सीधे एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे।

एक नजर में फ्लाईओवर

स्वीकृति मिली-वर्ष 18-19

लंबाई-725.19मी।

लागत-13469.51 लाख

कार्य शुरू हुआ-अक्टूबर 18

पूरा करने का लक्ष्य-दिसंबर 21

कुल प्रगति-73 प्रतिशत

2-यहां भी भर सकेंगे फर्राटा

इसी तरह हैदरगंज चौराहा-चरक क्रॉसिंग-विक्रम कॉटन मिल रोड के मध्य दो लेन फ्लाईओवर का निर्माण भी लगभग पूरा हो चुका है। इस फ्लाईओवर के बन जाने के बाद एक तो लोगों को हैदरगंज चौराहा से विक्रम कॉटन मिल रोड तक पहुंचने में जाम रूपी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा वहीं लोगों का समय भी खासा बचेगा।

फ्लाईओवर एक नजर में

स्वीकृति वर्ष-18-19

लंबाई-2458.10मी।

लागत-14266.34 लाख

कार्य शुरु हुआ-अक्टूबर 18

लक्ष्य पूरा-अगस्त 21

कुल प्रगति-99 प्रतिशत

3-यहां का काम भी 84 प्रतिशत पूरा

अवध विहार व वृंदावन योजना को जोड़ने के लिए रेल उपरिगामी सेतु तैयार कराया जा रहा है। खास बात यह है कि यह कार्य भी लगभग अंतिम चरण में पहुंच चुका है। अगर यही रफ्तार रही तो इसी साल सितंबर माह तक इसके भी पूरा होने के आसार हैं। इस सेतु के बनने का फायदा भी लोगों को मिलेगा। खास तौर पर आवास विकास की अवध विहार और वृंदावन योजना में रहने वाले लोगों को।

प्रोजेक्ट एक नजर में

स्वीकृत वर्ष-2014-15

लंबाई-946 मी।

लागत-10829.32 लाख

कार्य प्रारंभ-नवंबर 14

लक्ष्य पूरा-सितंबर 21

कुल प्रगति-84 प्रतिशत

यह प्रोजेक्ट भी 50 प्रतिशत से अधिक पूरा

उप्र राज्य सेतु निगम लि। की ओर से कुकरैल नाला और सर्वोदय नगर-रहीम नगर मार्ग पर दो अलग-अलग सेतुओं का निर्माण कराया जा रहा है। अभी तक करीब 62 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। फरवरी 21 में सेतुओं का निर्माण शुरू किया गया है और समाप्ति लक्ष्य मार्च 23 रखा गया है। जिस रफ्तार से काम हो रहा है, उससे पूरी संभावना है कि निर्धारित समयावधि से पहले ही सेतुओं के निर्माण का काम पूरा हो सकता है।